World TB Day 2018: पीएम मोदी बोले, टीबी खत्म करने के लिए आगे आएं नागरिक, संगठन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को विश्व तपेदिक (टीबी) दिवस के अवसर पर नागरिकों और संगठनों से इस बीमारी को खत्म करने के लिए आगे आने का आग्रह किया.

World TB Day 2018: पीएम मोदी बोले, टीबी खत्म करने के लिए आगे आएं नागरिक, संगठन

पीएम मोदी (फाइल फोटो)

खास बातें

  • आज विश्व टीबी दिवस है.
  • पीएम मोदी ने इसके खात्मे के लिए लोगों को आगे आने को कहा.
  • पीएम मोदी ने दोहराया कि 2025 तक टीबी मुक्त भारत बनाएंगे.
नई दिल्ली:

आज पूरा विश्व टीबी दिवस मना रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को विश्व तपेदिक (टीबी) दिवस के अवसर पर नागरिकों और संगठनों से इस बीमारी को खत्म करने के लिए आगे आने का आग्रह किया. बता दें कि इससे पहले End TB Summit में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2025 तक भारत को TB मुक्त बनाने का लक्ष्य रखा है.  

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, "इस साल के विश्व टीबी दिवस के विषय 'वांटेड : लीडर्स फॉर ए टीबी फ्री वर्ल्ड' की भावना को ध्यान में रखते हुए मैं टीबी को खत्म करने के लिए नागरिकों और संगठनों से आगे आने का आग्रह करता हूं. टीबी मुक्त दुनिया मानवता की एक बड़ी सेवा है." उन्होंने यह भी कहा कि सरकार भारत को टीबी मुक्त बनाने के लिए काम कर रही है. 

वर्ल्ड टीबी डे : जानलेवा बीमारी है TB, खांसी के अलावा ये भी हैं Tuberculosis के 4 लक्षण

प्रधानमंत्री ने एक अन्य ट्वीट में 13 मार्च को टीबी पर दिए गए अपने अभिभाषण के बारे में एक न्यूज रिपोर्ट का जिक्र किया. उन्होंने कहा, "दुनिया ने जहां 2030 तक टीबी का उन्मूलन करने का लक्ष्य रखा है, हम भारत में 2025 तक टीबी मुक्त होना चाहते हैं. हालिया 'डेल्ही एंड टीबी समिट' में मैंने इस विषय के बारे में बात की." 

विश्व टीबी दिवस लोगों को इसके प्रति जागरूक करने और वैश्विक स्तर पर इस महामारी को खत्म करने के प्रयास को आगे बढ़ाने के लिए मनाया जाता है. रॉबर्ट कोच ने 24 मार्च 1882 को टीबी के जीवाणु की खोज करने की घोषणा की थी, जिससे इस बीमारी की इलाज ढूंढ़ने में मदद मिली. इसलिए, 24 मार्च को विश्व टीबी दिवस मनाया जाता है. 

VIDEO: जानलेवा टीबी वापस लौट रहा है


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com