तेलंगाना में विश्‍व के सबसे बड़े लिफ्ट सिंचाई प्रोजेक्‍ट 'कालेश्‍वरम' का लोकार्पण

तेलंगाना के जयशंकर भुपलपल्‍ली जिले के मेडीगड्डा में विश्‍व के सबसे बड़े मल्‍टी-स्‍टेज लिफ्ट सिंचाई स्‍कीम 'कालेश्‍वरम' का लोकार्पण किया गया.

तेलंगाना में विश्‍व के सबसे बड़े लिफ्ट सिंचाई प्रोजेक्‍ट 'कालेश्‍वरम' का लोकार्पण

तेलंगाना के मुख्‍यमंत्री के. चंद्रशेखर राव कालेश्‍वरम' का किया लोकार्पण

खास बातें

  • लिफ्ट सिंचाई प्रोजेक्‍ट 'कालेश्‍वरम' का लोकार्पण
  • तेलंगाना में विश्‍व के सबसे बड़ा लिफ्ट सिंचाई प्रोजेक्‍ट
  • प्रतिदिन एक करोड़ की आबादी को पेयजल की आपूर्ति

तेलंगाना के जयशंकर भुपलपल्‍ली जिले के मेडीगड्डा में विश्‍व के सबसे बड़े मल्‍टी-स्‍टेज लिफ्ट सिंचाई स्‍कीम 'कालेश्‍वरम' का लोकार्पण किया गया. 80 हजार करोड़ के इस प्रोजेक्‍ट के उद्घाटन से पहले श्रृंगेरी पीठम के पुजारियों के तत्‍वावधान में सीएम के. चंद्रशेखर राव एवं उनकी पत्‍नी ने गोदावरी माता की पूजा की. तेलंगाना सरकार ने दावा किया है कि कालेश्‍वरम लिफ्ट सिंचाई स्‍कीम द्वारा ग्रेटर हैदराबाद शहर में प्रतिदिन एक करोड़ की आबादी को पेयजल की आपूर्ति होगी. राज्‍य में औद्योगिक उपयोग के लिए 16 टीएमसी पानी की सप्‍लाई की जा सकेगी. साथ ही इसका उपयोग हाईडेल पावर जनरेशन के लिए भी किया जाएगा. सरकार ने दावा किया है कि इससे तेलंगाना के प्रत्‍येक परिवार को सुरक्षित पेयजल की आपूर्ति के लिए 'मिशन भागीरथ' के जरिए 40 टीएमसी पानी की आपूर्ति होगी. 

मूसलाधार बारिश के चलते चार दिन से सिक्किम में फंसे 427 पर्यटक सुरक्षित निकाले गए

तेलंगाना के जयशंकर भुपलपल्‍ली जिले में आयोजित इस उद्घाटन समारोह में तेलंगाना के मुख्‍यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने कहा कि आज राज्‍य का सपना साकार हुआ है. सीएम चंद्रशेखर राव ने कहा कि मल्‍टी-परपज कालेश्‍वरम लिफ्ट सिंचाई प्रोजेक्‍ट का निर्माण भारत के लिए सम्‍मान एवं गर्व का क्षण है जो विश्‍व की सबसे बड़ी मल्‍टी-फेज, मल्‍टी-परपज लिफ्ट सिंचाई स्‍कीम है. इस मौके पर तेलंगाना वं आंध्र प्रदेश के राज्‍यपाल श्री ई.एस.एल. नरसिम्‍हन, माहाराष्‍ट के मुख्‍य मंत्री देवेन्‍द्र फड़नवीस, आंध्र प्रदेश के मुख्‍य मंत्री श्री वाई. एस. जगनमोहन रेड्डी उपस्‍थ‍ित थें.   

मल्‍टी-परपज कालेश्‍वरम लिफ्ट सिंचाई प्रोजेक्‍ट की मुख्‍य बातें :

1. कालेश्‍वरम लिफ्ट सिंचाई प्रोजेक्‍ट में 139 एमडब्‍ल्‍यू अधिकतम क्षमता वाले पंप का उपयोग किया गया है जो विश्‍व में अभी तक कही भी इतनी क्षमता वाले पंप का उपयोग नहीं हुआ है. 

2. विश्‍व के सबसे बड़े टनेल रूट 203 मीटर का निमार्ण किया गय है. 

3. कालेश्‍वरम विश्‍व की अकेली एवं एकमात्र ऐसी प्रोजेक्‍ट है जो प्रतिदिन 2 टीएमसी पानी लिफ्ट कर सकती है. 

4. इस प्रोजक्‍ट के जरिए 45 लाख एकड़ भूमि एवं हजारों गांवों को पानी की जरूरत पूरी करेगी. यह विश्‍व की सबसे बड़ी परियोजना है जिसका लाभ इतने बड़े पैमाने पर होगा.

5. पहली बार ऐसा हुआ है जब गोदावरी नदी का पानी कृषि भूमि को पानी की सप्‍लाई के लिए 92 मीटर की ऊंचाई से फेज में लिफ्ट किया गया है जो 618 मीटर ऊंचाई तक है.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

6. मेडीगड्डा एरिया में 92 मीटर की ऊंचाई तथा कोन्‍डापोछम्‍मा सागर में सबसे अधिक 618 मीटर की ऊंचाई पर पानी को लिफ्ट किया जाएगा. 

7. इस परियोजना से सबसे ज्‍यादा श्री राम सागर में 200 टीएमसी पानी का उपयोग होगा जबकि सबसे कम अनंतगिरी में 3 टीएमसी पानी उपयोग में लाया जाएगा.