पीएम से बात करेंगे तेलंगाना के मुख्यमंत्री, हैदराबाद विवि के वीसी को हटाने के लिए कहेंगे

पीएम से बात करेंगे तेलंगाना के मुख्यमंत्री, हैदराबाद विवि के वीसी को हटाने के लिए कहेंगे

फाइल फोटो...

हैदराबाद:

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने कहा है कि वो हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के वीसी को हटाने के लिए प्रधानमंत्री से बातचीत करेंगे, क्योंकि उनके रहने से कानून और व्यवस्था की समस्या खड़ी हो रही है।

उन्होंने कहा कि वो पुलिस ज्यादतियों के आरोपों के बारे में जांच करने के लिए एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी से कहेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर पानी, बिजली और खाने-पीने की सप्लाई काटने के आरोप सही निकले तो उचित कार्रवाई की जाएगी।

इससे पहले शुक्रवार को दलित शोधार्थी रोहित वेमुला के परिवार और कांग्रेस ने हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के 25 छात्रों और दो संकाय सदस्यों को फौरन रिहा करने की मांग की। इस बीच, राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने छात्रों के खिलाफ कार्रवाई पर गंभीर चिंता जताई और केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय तथा तेलंगाना सरकार के शीर्ष अधिकारियों को नोटिस जारी किया। विश्वविद्यालय परिसर में हिंसा के सिलसिले में इन्हें गिरफ्तार किया गया था।

आयोग ने कहा कि विश्वविद्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों, पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की मनमानी कार्रवाई और सख्त रवैये ने (जैसा कि मीडिया में खबर आई हैं) छात्रों की सुरक्षा के प्रति गंभीर चिंता पैदा की है। आयोग ने मीडिया में आई इन खबरों पर स्वत: संज्ञान लेते हुए यह नोटिस जारी किया। दरअसल, ये खबरें आई थी कि विश्वविद्यालय में आपात स्थिति जैसे हालात हैं और पानी, बिजली, भोजन, इंटरनेट सेवाएं नहीं हैं और एटीएम भी काम नहीं कर रहे हैं।

इसने कहा, 'कथित तौर पर कैम्पस में भारी संख्या में पुलिस मौजूद है। विश्वविद्यालय के छात्र 25 छात्रों और दो संकाय सदस्यों की गिरफ्तारी के चलते अत्यधिक डर के साये में हैं।' केंद्रीय एचआरडी सचिव, तेलंगाना के मुख्य सचिव और हैदराबाद के पुलिस आयुक्त को नोटिस जारी कर उनसे एक हफ्ते के अंदर जवाब मांगा गया है।

रोहित की मां राधिका और भाई राजा ने गिरफ्तार लोगों को फौरन बेशर्त रिहा करने की मांग की। साथ ही विश्वविद्यालय के कुलपति अप्पा राव पोडील को फौरन गिरफ्तार करने की भी मांग करते हुए कहा कि उनके खिलाफ रोहित को आत्महत्या के लिए उकसाने का एक मामला दर्ज है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तेलंगाना कांग्रेस अध्यक्ष एन उत्तमकुमार रेड्डी 23 मार्च को गिरफ्तार किए गए छात्रों और शिक्षकों के पास यहां चेरलापल्ली जेल गए। इसके एक दिन पहले कुलपति के कार्यालय पर कथित हमले को लेकर इन्हें गिरफ्तार किया गया था। रेड्डी ने आरोप लगाया कि केंद्र और तेलंगाना सरकारों ने एचसीयू छात्रों के खिलाफ तानाशाही वाला रवैया अपनाया है और उनके जीवन से खिलवाड़ किया जा रहा है। (इनपुट भाषा से भी)