NDTV Khabar

अरुणाचल प्रदेश में दिखा दुर्लभ हिम तेंदुआ- WWF

हिम तेंदुआ अधिक ऊंचाई वाले इलाके में रहता है और बहुत ही शर्मिला जीव है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अरुणाचल प्रदेश में दिखा दुर्लभ हिम तेंदुआ- WWF
नई दिल्ली:

अरुणाचल प्रदेश के अधिक ऊंचाई वाले इलाके में समुद्र तल से 3900 मीटर की ऊंचाई पर एक तस्वीर के सहारे पहले मायावी बिल्ली के समान हिम तेंदुए की उपस्थिति की पुष्टि की गई है. लुप्तप्राय प्रजातियों को व्यापक रूप से उच्च एशियाई क्षेत्र में देखा जाता है, विशेषकर भारत में जम्मू और कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र में. उनके मायावी प्रकृति के कारण, उनके बारे में बहुत कम जानकारी है, और उनकी आबादी दुनिया भर में 3,920 और 6,390 के बीच अनुमानित है.

वल्र्ड वाइड फंड फॉर नेचर (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ) ने भारत के हालिया अध्ययन में अरुणाचल प्रदेश के अंदर बर्फ के तेंदुए के तस्वीरों के सबूत मिले हैं. अरुणाचल प्रदेश एक ऐसा राज्य है जहां जैव विविधता काफी तेज है लेकिन फिर भी वहां बड़े पैमाने पर बेरोजगारी है.

सिक्किम में पहली बार कैमरे में कैद हुई हिम तेंदुए की तस्वीर


डब्ल्यूडब्ल्यूएफ-इंडिया के एक अधिकारी ने बताया कि इस प्रजाति की तस्वीर समुद्र की तरफ से 3,900 मीटर ऊपर की ऊंचाई पर ली गई थी.

इससे पहले सिक्किम में एक हिम तेंदुए को कैमरे में कैद करने में कामयाबी मिली थी. बेहद शर्मिले माने जाने वाले स्नो लेपर्ड या हिम तेंदुए को सिक्किम में पहली बार कैमरे में कैद किया जा सका है, जो एक बहुत बड़ी खुशख़बरी है. ये तस्वीर उत्तरी सिक्कम में ली गई, जिस इलाके में स्नो लेपर्ड्स पाए जाते है. 

टिप्पणियां

 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement