NDTV Khabar

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में आज शपथ लेंगे जगनमोहन रेड्डी, कर सकते हैं कुछ महत्वपूर्ण घोषणाएं

नई दिल्ली स्थित आंध्र प्रदेश भवन में पहली बार शपथ ग्रहण समारोह का सीधा प्रसारण देखने के लिए खास इंतजाम किए गए हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में आज शपथ लेंगे जगनमोहन रेड्डी, कर सकते हैं कुछ महत्वपूर्ण घोषणाएं

खास बातें

  1. 7 जून को होगा मंत्रिपरिषद गठन
  2. स्टेडियम में 30 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था
  3. दिल्ली के आंध्रा भवन में होगा लाइव प्रसारण
विजयवाड़ा:

वाईएसआर कांग्रेस प्रमुख येदुगुरी संदिंटि जगनमोहन रेड्डी (Y. S. Jaganmohan Reddy)  आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के विभाजन के बाद राज्य के दूसरे मुख्यमंत्री के तौर पर गुरुवार को शपथ लेंगे. राज्यपाल ई एस एल नरसिम्हन (E. S. L. Narasimhan) विजयवाड़ा के समीप आईजीएमसी स्टेडियम में एक भव्य समारोह में दोपहर 12 बजकर 23 मिनट पर 46 वर्षीय नेता को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे. रेड्डी की पार्टी ने हाल ही में हुए विधानसभा और लोकसभा चुनावों में शानदार जीत हासिल की है.वाईएसआर कांग्रेस (YSR Congress) ने राज्य विधानसभा की 175 में से 151 सीटों पर जीत दर्ज की. साथ ही उसने 25 लोकसभा सीटों में से 22 पर जीत हासिल की. राज्यपाल नरसिम्हन बुधवार दोपहर को हैदराबाद से विजयवाड़ा पहुंचे.

पार्टी सूत्रों ने बताया कि गुरुवार को रेड्डी अकेले शपथ लेंगे जबकि उनकी मंत्रिपरिषद का गठन सात जून को किया जा सकता है. वहीं नई दिल्ली स्थित आंध्र प्रदेश भवन में पहली बार शपथ ग्रहण समारोह का सीधा प्रसारण देखने के लिए खास इंतजाम किए गए हैं.


जगनमोहन रेड्डी के विवादित बोल, 'यदि चंद्रबाबू नायडू को गोली भी मार दी जाए तो गलत नहीं'

रेजीडेंट आयुक्त प्रवीण प्रकाश के अनुसार, आंध्र प्रदेश भवन में कार्यक्रम में विभिन्न देशों के राजदूतों, एकपक्षीय एवं बहु पक्षीय एजेंसियों, अंतरराष्ट्रीय दानदाता एजेंसियों, उद्योग संघों, बहु राष्ट्रीय कारपोरेशन तथा अंतरराष्ट्रीय मीडिया के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है. शपथ लेने के बाद रेड्डी के वीडियो लिंक के जरिए आमंत्रित गणमान्यों को विशेष रूप से संबोधित करने तथा नए आंध्र प्रदेश के निर्माण के अपने विजन और मिशन को पेश करने की संभावना है. पार्टी सूत्रों ने बताया कि वह राज्य के लोगों के लिए कुछ महत्वपूर्ण घोषणाएं भी कर सकते हैं खासतौर से नौ मुख्य चुनावी वादों से संबंधित.

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव और द्रमुक अध्यक्ष एम के स्टालिन उन गणमान्य लोगों में शामिल हैं जो शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे. रेड्डी ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने के दौरान उन्हें भी आमंत्रित किया था. पार्टी सूत्रों ने बताया कि रेड्डी ने फोन पर चंद्रबाबू नायडू को भी आमंत्रित किया लेकिन नायडू ने कार्यक्रम से दूरी बनाए रखने का फैसला किया है. हालांकि तेदेपा विधायकों का तीन सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल रेड्डी से मुलाकात करेगा और शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर उन्हें बधाई देगा. रेड्डी ने जन सेना अध्यक्ष पवन कल्याण, तेलुगु फिल्म स्टार के चिरंजीवी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को भी शपथ ग्रहण समारोह के लिए आमंत्रित किया है.

भाकपा और माकपा के राष्ट्रीय महासचिव क्रमश: सुरावरम सुधाकर रेड्डी और सीताराम येचुरी, प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष के. लक्ष्मीनारायण तथा कई अन्य नेताओं को भी आमंत्रित किया गया है.

 जगनमोहन रेड्डी की सभा में उमड़ता जनसैलाब चंद्रबाबू नायडू के लिए शुभ संकेत नहीं

शपथ ग्रहण समारोह की पूर्व संध्या पर वाईएसआरसी प्रमुख बुधवार सुबह तिरुमला में प्रसिद्ध भगवान वेंकटेश्वर मंदिर गए और पूजा-अर्चना की. इसके बाद वह कडपा शहर गए और मशहूर अमीन पीर दरगाह पर चादर चढ़ाई. मनोनीत मुख्यमंत्री और उनके परिवार ने बाद में अपने गृह नगर पुलिवेंदुला में सीएसआई चर्च में प्रार्थना सभा में भाग लिया. इसके बाद वह इदुपुलापाया में वाईएस परिवार के एस्टेट में गए और अपने दिवंगत पिता तथा पूर्व मुख्यमंत्री वाई एस राजशेखर रेड्डी की कब्र पर श्रद्धासुमन अर्पित किए. विजयवाड़ा लौटने के रास्ते में वह इंद्राकीलाद्री गए और देवी कनक दुर्गा की पूजा की. 

टिप्पणियां

वाईएसआर कांग्रेस नेता जगनमोहन रेड्डी पर हुआ हमला, एयरपोर्ट पर मारा चाकू

पुलिस आयुक्त सी द्वारका तिरुमला राव के अनुसार, शपथ ग्रहण समारोह के लिए विजयवाड़ा में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं. शहर में करीब 5,000 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. स्टेडियम में 30,000 लोग ही बैठ सकते हैं लेकिन शहर में लोगों के लिए एलईडी स्क्रीन की व्यवस्था की गई है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement