NDTV Khabar

हिमाचल में 'येलो वार्निंग' जारी, पर दिल्ली को गर्मी से राहत के आसार नहीं, पारा 43 डिग्री पहुंचा

राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को झुलसाने वाली गर्मी पड़ी तथा शहर के कुछ हिस्सों में पारा 43 डिग्री तक चला गया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
हिमाचल में 'येलो वार्निंग' जारी, पर दिल्ली को गर्मी से राहत के आसार नहीं, पारा 43 डिग्री पहुंचा

मौसम विभाग ने बुधवार को आसमान साफ रहने और दिन में धूल भरी हवा चलने का अनुमान व्यक्त किया है.

नई दिल्ली/शिमला:

Today's Weather Updates: मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने हिमाचल प्रदेश में 10 और 11 मई को तेज आंधी के साथ बारिश होने की संभावना जताते हुए ‘येलो वार्निंग' जारी की है. एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी. शिमला स्थित मौसम केंद्र ने मैदानी, निम्न तथा मध्यम ऊंचाई वाले पर्वतीय इलाकों में शुक्रवार एवं शनिवार ओलावृष्टि और तेज आंधी के साथ बारिश की संभावना जतायी है. अधिकारी ने बताया कि मौसम विभाग ने 10 से 13 मई के बीच बारिश का पूर्वानुमान जताया है. मौसम की खतरनाक विषम परिस्थिति को देखते हुए लोगों को सतर्क करने के इरादे से मौसम विभाग ने यह चेतावनी जारी की है.

वहीं दूसरी ओर राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को झुलसाने वाली गर्मी पड़ी तथा शहर के कुछ हिस्सों में पारा 43 डिग्री तक चला गया. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 41.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के औसत से तीन डिग्री अधिक है. इस वेधशाला में रिकार्ड किये गये तापमान को शहर के लिए आधिकारिक आंकड़ा समझा जाता है. अधिकारी के अनुसार न्यूनतम तापमान 21.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री कम है. पालम में 43 डिग्री, लोधी रोड में 41.8, रिज क्षेत्र में 42.4 और आयानगर में 42.8 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रहा. आर्द्रता 71 और 29 फीसदी के बीच रही.

Summer Diet Tips: पेट की गैस, पाचन और पेट की समस्याओं को दूर करेगा खीरा, पढ़ें खीरा के फायदे


मौसम विभाग ने बुधवार को आसमान साफ रहने और दिन में धूल भरी हवा चलने का अनुमान व्यक्त किया है. मौसम विज्ञानियों ने कहा, ‘अधिकतम 42 और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है.' भारतीय मौसम विभाग के क्षेत्रीय मौसम केंद्र के प्रमुख बी पी यादव ने कहा कि अगले दो दिनों के दौरान पारा के और चढ़ने की संभावना है क्योंकि हमें वर्षा या गरज के साथ बौछारें पड़ने की गुंजाइश नजर नहीं आती है. लू भी चलने की संभावना है. सोमवार को अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य 22.4 डिग्री सेल्सियस रहा था.

टिप्पणियां

(इनपुट- भाषा)

बारिश और धूल-भरी आंधी के बाद दिल्ली का मौसम हुआ सुहाना, जानिए अधिकतम तापमान



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement