NDTV Khabar

इलाहाबाद का नाम बदलने पर उठे सवाल तो सीएम योगी बोले- क्यों आपका नाम रावण और दुर्योधन नहीं?

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को पौराणिक खलनायकों की ओर इशारा करते हुए इलाहाबाद शहर को प्रयागराज के नाम से बदलने का बचाव किया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इलाहाबाद का नाम बदलने पर उठे सवाल तो सीएम योगी बोले- क्यों आपका नाम रावण और दुर्योधन नहीं?

इलाहाबाद के नाम बदले जाने पर बोले सीएम योगी आदित्यनाथ

खास बातें

  1. सीएम योगी ने प्रयागराज का किया बचाव.
  2. आलोचकों को रावण और दुर्योधन के नाम से दिया जवाब.
  3. सीएम योगी हरिद्वार में एक कार्यकर्म में बोल रहे थे.
नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को पौराणिक खलनायकों की ओर इशारा करते हुए इलाहाबाद शहर को प्रयागराज के नाम से बदलने का बचाव किया. इलाहाबाद शहर के नाम को प्रयागराज करने पर सख्त प्रतिक्रियाओं और उठ रहे सवालों के जवाब में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सवाल उठाया कि क्यों प्रदर्शनकारियों का नाम "रावण" या "दुर्योधन" नहीं रखा गया? बता दें सीएम योगी हरिद्वार में एक कार्यक्रम में बोल रहे थे.

मोदी सरकार के मंत्री ने बिहार के इस शहर का नाम बदलने की मांग की, सहयोगी JDU को ऐतराज - कही यह बात

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जब मैंने इलाहाबाद का नाम बदला, कुछ लोगों ने इस पर सवाल उठाए. कुछ ने यह भी कहा कि नाम में क्या रखा है. इसलिए मैंने कहा कि क्यों नहीं उनके माता-पिता ने उनका नाम रावण और दुर्योधन रखा. इस देश में नाम बहुत महत्व रखता है. 

...तो क्या अब फैजाबाद का नाम भी बदल जाएगा? विहिप ने योगी सरकार से की यह मांग

उन्होंने आगे कहा कि 'भारत में ज्यादातर नाम 'राम' से संबंधित हैं और व्यापक रूप से अनुसूचित जातियों द्वारा उपयोग किया जाता है. उन्होंने यह भी कहा कि राम नाम हमें हमारी गौरवपूर्ण परंपरा से जोड़ता है.' 

#AajSeTumharaNaam: यूपी सरकार ने इलाहाबाद का नाम किया प्रयागराज तो लोग बनाने लगे सीएम योगी के ऐसे Memes

दरअसल, जिन लोगों ने नाम परिवर्तन का समर्थन किया, उन्होंने कहना है कि प्रयाग, इलाहाबाद का मूल नाम था, जो उत्तर प्रदेश के सबसे पुराने शहरों में से एक है. इसे साल 1575 में मुगल सम्राट अकबर द्वारा "इलाहाबाद" या "भगवान का निवास" नाम दिया गया था. 

444 साल पहले मुगल बादशाह अकबर ने प्रयागराज बदलकर दिया था इलाहाबाद नाम, पढ़ें 5 खास बातें

टिप्पणियां
इससे पहले भी यूपी के मुख्यमंत्री ने कहा था कि कांग्रेस नाम बदलने से परेशान है. उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि जो लोग इसका विरोध कर रहे हैं वे अपने इतिहास, संस्कृति और परंपराओं से अवगत नहीं हैं और हम उनसे उम्मीद नहीं कर सकते हैं. वहीं, यूपी बीजेपी के प्रवक्ता ने कहा था कि बीजेपी सरकार ने अकबर द्वारा की गई गलती को सुधारा है. 

 VIDEO: क्या इलाहाबाद का नाम बदलने से शहर की पहचान बदलेगी


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement