जांच में खुलासा: आपकी निजी जानकारी डार्क वेब पर सिर्फ 3,500 रुपये में बेची जा सकती है

एक नई जांच में खुलासा हुआ है कि आपकी निजी जानकारी डार्क वेब पर मात्र 3,500 रुपये में बेची जा सकती है.

जांच में खुलासा: आपकी निजी जानकारी डार्क वेब पर सिर्फ 3,500 रुपये में बेची जा सकती है

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:

एक नई जांच में खुलासा हुआ है कि आपकी निजी जानकारी डार्क वेब पर मात्र 3,500 रुपये में बेची जा सकती है. इनमें हैक किए गए आपके सोशल मीडिया अकाउंट, उबर के साथ-साथ गेमिंग और पोर्न वेबसाइटों से बैंक और क्रेडिट कार्ड की जानकारी भी शामिल हैं. निजी जानकारी की कीमत जानने के लिए डार्क वेब मार्केटों की जांच करने वाली साइबर सुरक्षा कंपनी कास्परस्काई लैब के अनुसार, साइबर अपराधी किसी व्यक्ति की सारी डिजिटल जिंदगी 50 डॉलर से भी कम (लगभग 3,500 रुपये) में बेच सकते हैं. 

पाकिस्तान : हैकिंग के कारण हजारों लोगों के बैंक खाते में लगी सेंध, शिकायतों के बाद जांच शुरू

इनमें हैक किए गए सोशल मीडिया खातों, बैंकों की जानकारी, डेस्कटॉप या सर्वर की जानकारी तथा यहां तक कि क्रेडिट कार्ड की जानकारी रखने वाली उबर, नेटफ्लिक्स और स्पोटीफाई के साथ-साथ गेमिंग वेबसाइट्स, डेटिंग एप्स और पोर्न वेबसाइटों जैसी आपकी लोकप्रिय सेवाओं की जानकारी हो सकती है. डार्क नेट के नाम से भी जानी जाने वाली डार्क वेब इंटरनेट का इंक्रिप्टेड भाग है, जिसे सर्च इंजनों में शामिल नहीं किया गया है. 

हैकिंग का नया हथियार बना 'क्रिप्टोजैकिंग', हैकर्स ऐसे बना रहे स्मार्टफोन को निशाना

कास्परस्काई के शोधकर्ताओं ने पाया कि हैक किए गए एक खाते की कीमत कम होती है. कास्परस्काई लैब के सीनियर सिक्युरिटी रिसर्चर डेविड जेकोबी ने कहा, "यह साफ है कि डेटा हैकिंग हम सबके लिए बड़ा खतरा है, क्योंकि इससे सामाजिक बुराइयां पैदा हो सकती हैं."

VIDEO: ऐंटी इंडिया हैकिंग कैंपेन : दुबई और पाक हैंडलर्स की पहचान


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com