युवाओं को बदलते तकनीकी जरूरतों के साथ तालमेल बनाये रखने की जरूरत : आनंद कुमार

युवाओं को बदलते तकनीकी जरूरतों के साथ तालमेल बनाये रखने की जरूरत : आनंद कुमार

सुपर 30 के संस्‍थापक आनंद कुमार (फाइल फोटो)

नोएडा:

सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार ने युवाओं का आह्वान किया कि वे बदलती तकनीकी जरूरतों से तालमेल बनाए रखें। भविष्य उसी का है जो तकनीक एवं अनुसंधान क्षमताओं से लैस रहेगा।

कुमार ने नोएडा में एक कार्यक्रम में कहा, ‘युवा पीढ़ी को देश की नब्ज समझने की जरूरत है और उसे बदलते तकनीकी जरूरतों के साथ तालमेल बनाये रखना होगा क्योंकि कल उसी का है जो तकनीक एवं अनुसंधान क्षमताओं से लैस रहेगा।’ उन्होंने कहा कि अच्छी विकास दर प्राप्त करने के बावजूद अनुसंधान एवं नवाचार में भारत का प्रदर्शन का रिकॉर्ड बहुत प्रभावशाली नहीं है।

जानेमाने गणितज्ञ ने कहा, ‘पिछले 100 वर्षों में हुए शीर्ष अनुसंधानों में अधिकतर पिछले 20 वर्ष में हुए और इसमें अगले 20 वर्षों में और तेजी आ सकती है। इसी कारण से देश के युवाओं को प्रासंगिक बने रहने के लिए तैयारी करनी होगी।’ उन्होंने अनुसंधान एवं विकास पर जोर देते हुए कहा कि एनडीए सरकार की ‘स्टार्ट अप इंडिया’ पहल इस उद्देश्य के लिए विश्वास और वातावरण निर्माण के लिए एक सकारात्मक कदम है। यद्यपि और करने की जरूरत है, विशेष तौर पर प्रौद्योगिकी संस्थानों एवं कॉरपोरेट सेक्टर में ताकि बदलते विश्व से तालमेल बनाये रखा जा सके।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)