NDTV Khabar

दक्षिण कश्मीर में मारा गया हिजबुल का पूर्व कमांडर और अलकायदा समूह का मोस्ट वांटेड आतंकी जाकिर मूसा

वह आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन का पूर्व कमांडर था और अब अलकायदा से जुड़ा समूह चलाता था जिसका नाम अंसार गजावत उल हिंद है. वह इस्लाम से जुड़े प्रोपेगेंडा चलाने के लिए भी जाना जाता था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दक्षिण कश्मीर में मारा गया हिजबुल का पूर्व कमांडर और अलकायदा समूह का मोस्ट वांटेड आतंकी जाकिर मूसा

खास बातें

  1. मारा गया हिजबुल का पूर्व कमांडर और अलकायदा समूह का मोस्ट वांटेड आतंकी
  2. मूसा की उम्र 25 साल थी और वह इंजीनियरिंग ड्रॉपआउट था
  3. बीते 18 दिनों में सुरक्षाबलों ने 16 आतंकियों को मार गिराया
जम्मू कश्मीर:

ददसारा(त्राल) में हुई मुठभेड़ में मोस्ट वांटेड आतंकी जाकिर मूसा के मारे जाने की खबर सामने आई है.  वह आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन (Hizbul Mujahideen) का पूर्व कमांडर था और अब अलकायदा से जुड़ा समूह चलाता था जिसका नाम अंसार गजावत उल हिंद है. वह इस्लाम से जुड़े प्रोपेगेंडा चलाने के लिए भी जाना जाता था. एक सीनियर पुलिस अधिकारी ने एनडीटीवी को बताया, 'जाकिर मूसा, अंसार गजावत उल हिंद का  प्रमुख था और A++ श्रेणी का आतंकी था. ' अधिकारी ने बताया, 'मूसा ने 2013 में आंतकी गतिविधियों में भाग लेना शुरू किया था और वह चर्चा में तब आया था जब 2016 में आतंकी बुरहान बानी मारा गया था. बुरहान के मारे जाने के बाद जाकिर मूसा सोशल मीडिया पर आतंक का पोस्टर बॉय बना था.' जम्मू कश्मीर प्रशासन ने शुक्रवार को सभी शैक्षणिक संस्थाएं बंद रखने का आदेश दिया था. इंटरनेट सेवाओं को भी बंद किया गया था. सीनियर पुलिस अधिकारी ने एनडीटीवी को बताया, 'यह रमजान का समय है इसलिए हम कोई रिस्क नहीं लेना चाहते.' 

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में दो जगहों पर मुठभेड़, पुलवामा में सुरक्षा बलों ने मार गिराए तीन आतंकी


बीते 18 दिनों में सुरक्षाबलों ने 16 आतंकियों को मार गिराया है. 2018 में मोदी सरकार ने रमजान के दौरान युद्ध विराम की घोषणा की थी. वहीं शुक्रवार को हुई मुठभेड़ के बारे में पुलिस ने बताया, 'ददसारा में आतंकियों के साथ मुठभेड़ हुई जिसमें आतंकी मारे गए. सेना ने आतंकियों को सरेंडर करने के लिए कहा लेकिन आतंकियों ने ग्रेनेड से हमला कर दिया. जिसके बाज जवाबी कार्रवाई में मूसा मारा गया. मूसा की उम्र 25 साल थी और वह इंजीनियरिंग ड्रॉपआउट था. हिजबुल को छोड़कर जब वह अलकायदा के समूह का हिस्सा बना तो उसके फॉलोअर्स की संख्या में बढ़ोतरी हुई थी. 
 

टिप्पणियां

वीडियो- जम्मू-कश्मीर के शोपिया में जैश के दो आतंकी ढेर 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement