Zydus Cadila कल से शुरू करेगी अपने कोविड वैक्सीन ZyCoV-D के ह्यूमन ट्रायल का दूसरा चरण

दवा कंपनी Zydus Cadila ने बुधवार को कहा कि उसके प्रस्तावित कोविड-19 के टीके ‘ZyCov-D’ के पहले चरण का ह्यूमन ट्रायल पूरा हो गया है और अब कंपनी 6 अगस्त से इसके दूसरे चरण का लोगों पर ट्रायल शुरू करेगी.

Zydus Cadila कल से शुरू करेगी अपने कोविड वैक्सीन ZyCoV-D के ह्यूमन ट्रायल का दूसरा चरण

Zydus Cadila अपनी कोविड वैक्सीन ZyCov-D का ह्यूमन ट्रायल कर रही है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

दवा कंपनी जायडस केडिला (Zydus Cadila) ने बुधवार को कहा कि उसके प्रस्तावित कोविड-19 के टीके ‘ZyCov-D' के पहले चरण का ह्यूमन ट्रायल पूरा हो गया है और अब कंपनी 6 अगस्त से इसके दूसरे चरण का लोगों पर ट्रायल शुरू करेगी. कंपनी ने कहा है कि पहले चरण के ट्रायल में ‘ZyCov-D' को सुरक्षित और सहनीय पाया गया, जिसके बाद कंपनी अब 6 अगस्त, 2020 से दूसरे चरण का ट्रायल शुरू करेगी.

जायडस केडिला के चेयरमैन पंकज आर पटेल ने कहा कि पहले चरण में दी गई दवा में ‘ZyCov-D' को सुरक्षित पाना महत्वपूर्ण पड़ाव है जिसे हासिल किया गया. उन्होंने कहा कि पहले चरण में जिन लोगों पर भी ट्रायल किया गया उनकी दवा देने के 24 घंटे तक चिकित्सा यूनिट में पूरी तरह देखभाल की गई. उसके बाद सात दिनों तक उनकी निगरानी की गई जिसमें टीके को पूरी तरह सुरक्षित पाया गया.उन्होंने कहा, ‘अब हम दूसरे चरण का ह्यूमन ट्रायल शुरू करने जा रहे हैं और बड़ी जनसंख्या में इस दवा से होने वाले बचाव और रोग प्रतिरोधक क्षमता पैदा करने की इसकी ताकत का मूल्यांकन किया जाएगा.'

यह भी पढ़ें: कोरोना का कवरेज बंद कर देने से यह खत्म नहीं होगा

जायडस केडिला को पिछले महीने उसके कोविड- 19 के इलाज के लिए तैयार टीके के मानव परीक्षण की घरेलू प्राधिकरण से अनुमति मिली थी. देश दुनिया में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच यह दूसरी भारतीय दवा कंपनी है जिसे सरकार की तरफ से परीक्षण की अनुमति मिली है.

इससे पहले भारत के पहली कोविड-19 टीके ‘Covaxin' के परीक्षण की अनुमति भारत बायोटेक को दी गई है. भारत बायोटेक ने भारतीय चिकित्सास अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और नेशनल इंस्टीट्यूट आफ वायरोलॉजी के साथ मिलकर कोरोनावायरस के इलाज में संभावित रूप से काम आने वाले इस टीके को तैयार किया है.

Video: कोरोना वैक्सीन कहीं भी बने, यहां कारगर होगी : CCMB

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)