NDTV Khabar
होम | देश

देश

  • मध्य प्रदेश में झंडारोहण से पहले भिड़े कांग्रेसी नेता, जमकर हुई हाथापाई, देखिए VIDEO
    एक तस्वीर मध्य प्रदेश के इंदौर से भी सामने आई है. मिली जानकारी के अनुसार, यहां कांग्रेस दफ्तर में झंडारोहण कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. मुख्यमंत्री कमलनाथ (CM Kamal Nath) के द्वारा यहां झंडा फहराया जाना था, मगर इससे पहले कार्यक्रम में दो कांग्रेसी नेता आपस में भिड़ गए.
  • उत्तर पूर्व को भारत से अलग करने की बात कहने वाले और शहीन बाग आंदोलन के सूत्रधार शरजील इमाम की तलाश, 3 गिरफ्तार
    दिल्ली के शाहीन बाग आंदोलन के सूत्रधार और आपत्तिजनक भाषण देने के आरोपी शरजील इमाम के बिहार स्थित पैतृक आवास पर की छापेमारी कर उसके चचेरे भाई समेत तीन लोग को लिया हिरासत में ले लिया गया है.
  • गणतंत्र दिवस समारोह में दिखी भारतीय सेना की ताकत, देखें तस्वीरें
    राजपथ पर निकाली गई परेड में पहला दस्ता सेना की 61वीं घुड़सवार टुकड़ी का है.छह टुकड़ियों को मिलाकर एक अगस्त 1953 को स्थापित यह टुकड़ी विश्व की एकमात्र सक्रिय सैन्य घुड़सवार टुकड़ी है. वहीं भारतीय सेना का प्रतिनिधित्व 61वीं घुड़सवार टुकड़ी का दस्ता, आठ मैकेनाइज्ड दस्ते, छह पैदल दस्ते तथा रूद्र और फ्लाई पास्ट करते ध्रुव उन्नत हल्के हेलीकाप्टर ने किया. 
  • Republic Day 2020: राजपथ पर धूमधाम से मनाया गया गणतंत्र दिवस का जश्न
    कार्यक्रम की शुरूआत से पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और पीएम मोदी ने नई दिल्ली के नेशनल वॉर मेमोरियल पर पुष्पचक्र अर्पित कर शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि दी. उनके साथ वर्तमान चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत, आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवणे, नौसेना प्रमुख करमबीर सिंह और वायुसेना प्रमुख एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया भी थे.
  • Republic Day: प्रधानमंत्री मोदी ने बांधा केसरिया रंग का ‘साफा’, परंपरा बरकरार रखी
    पिछले साल प्रधानमंत्री ने लाल किले की प्राचीर से छठवीं बार स्वतंत्रता दिवस का भाषण दिया था और उस दौरान उन्होंने कई रंगों वाला साफा बांधा था. वहीं 2014 में मोदी ने प्रधानमंत्री के तौर पर पहली बार अपने भाषण के दौरान लाल रंग का बंधेज वाला साफा पहना था जिसकी पीछे की पट्टी का रंग हरा था.
  • 71वें गणतंत्र दिवस समारोह में दिखी नारी शक्ति, परेड में पहली बार महिला बाइकरों ने दिखाए करतब, देखें Video
    सबसे पहले इंस्पेक्टर सीमा नाग ने चलती हुई मोटरसाइकिल के ऊपर खड़े होकर सेल्यूट किया. वहीं हेड कॉन्स्टेबल मीना चौधरी ने खुद को मोटरसाइकिल पर बैलेंस करते हुए अपने दोनों हाथों में पिस्टल पकड़े नजर आईं.
  • Delhi Election 2020: वरिष्ठ नेताओं के मैदान छोड़ने से कांग्रेस के अन्य संगठनों की बढ़ी टिकटों में भागीदारी
    सूत्रों के मुताबिक युवा कांग्रेस के कोटे से अमनदीप सूदन (राजौरी गार्डन), सुभम शर्मा (तुगलकाबाद), महेंद्र चौधरी (महरौली), सिद्धार्थ कुंडू (नरेला) और गौरव धनक (करोलबाग) है. युवा कांग्रेस के एक पदाधिकारी ने बताया कि कांग्रेस की मीडिया पैनलिस्ट राधिका खेड़ा के नाम की अनुशंसा भी कांग्रेस की युवा इकाई की तरफ से की गई थी. राधिका जनकपुरी विधानसभा सीट से उम्मीदवार हैं.
  • Republic Day 2020: परेड में नारी शक्ति का हुआ प्रदर्शन, कैप्टन तानिया शेरगिल ने किया सिग्नल कोर्प्स का नेतृत्व
    इसी बीच कैप्टन तानिया शेरगिल ने परेड में पुरुष दस्ते का नेतृत्व किया. हालांकि, पहले कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि वह पहली महिला हैं, जो गणतंत्र दिवस पर पुरुष दस्ते का नेतृत्व कर रही हैं लेकिन इससे पहले 70वें गणतंत्र दिवस पर कैप्टन भावना कस्तूरी ने पिछले साल पुरुष दस्ते का नेतृत्व किया था.
  • गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में बोले जम्मू कश्मीर के LG जीसी मुर्मू- 2019 लाया बड़ा बदलाव, सही मायनों में देश से जुड़ी घाटी
    उप-राज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू ने जम्मू में झंडारोहण किया. वहां मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, 'बीता साल जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए बड़ा बदलाव लेकर आया. अस्थायी प्रावधानों के निरस्तीकरण ने जम्मू-कश्मीर और देश के अन्य हिस्सों के बीच वित्तीय और कानूनी बाधाओं को दूर कर दिया है. इसने अपने वास्तविक अर्थों में जम्मू और कश्मीर को देश के साथ एकजुट किया है.'
  • असम के डिब्रूगढ़ और चराइदेव जिले में चार ग्रेनेड विस्फोट
    असम के मंत्री हेमंत विश्व सरमा ने शनिवार को स्पष्ट किया कि केंद्र और विभिन्न हितधारकों के बीच जिस नए शांति समझौते पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है, उसके तहत केंद्र राज्य के ‘बोडोलैंड टेरीटोरियल एरिया डिस्ट्रिक्ट्स’ (बीटीएडी) को केंद्र शासित प्रदेश के तौर पर अद्यतन नहीं करेगा.
  • Republic Day 2020: देश मना रहा 71वें गणतंत्र दिवस का जश्न, देखिए अलग-अलग राज्यों की तस्वीरें
    रविवार होने के बावजूद कई शहरों में आज स्कूल खुले हुए हैं. स्कूलों में झंडारोहण के बाद सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज सुबह करीब 9:30 बजे नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंचे और शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की.
  • उत्तर पूर्व को भारत से अलग करने वाले बयान पर JNU छात्र शरजील इमाम पर मामला दर्ज
    सरमा ने कहा, 'वे चाहते हैं कि पड़ोसी देशों में हिंदू, ईसाई, सिख और बौद्ध हमेशा गरीब और अल्पसंख्यक बने रहे. उनका शोषण और धर्मांतरण होता रहे. वे पाकिस्तान के मुसलमानों और शाहीन बाग के मुसलमानों के बीच सैंडविच बने रहें.' बता दें, शरजील इमाम का वायरल रहा वीडियो इस महीने की शुरुआत में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) में हुए विरोध-प्रदर्शनों में दिए गए उनके भाषण का हिस्सा है. वीडियो में उन्हें राष्ट्र विरोधी बयानबाजी करते हुए देखा जा सकता है. 
  • Republic Day 2020: नेशनल वॉर मेमोरियल में PM मोदी ने पहली बार शहीदों को अर्पित की श्रद्धांजलि
    Republic Day 2020: नेशनल वॉर मेमोरियल पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, आर्मी चीफ जनरल नरवाना, नेवी चीफ एडमिरल करमबीर सिंह, एयरफोर्स चीफ एयर मार्शल आरकेएस भदुरिया ने पीएम मोदी का स्वागत किया. इसके बाद उन्होंने माल्यार्पण कर शहिदों को श्रद्धांजलि अर्पित की.
  • पी. चिदंबरम को गिरफ्तार करने वाले अधिकारी समेत 28 CBI अधिकारियों को राष्ट्रपति पदक
    अधिकारियों ने कहा कि CBI के संयुक्त निदेशक धीरेंद्र शंकर शुक्ला को भी विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति का पुलिस पदक दिया गया है. उन्होंने मुंबई के पत्रकार जे डे की हत्या की सफलतापूर्वक जांच की और संयुक्त अरब अमीरात से भारतीय नागरिक रोशन अंसारी को भारत लाने वाली टीम का नेतृत्व किया था.
  • Republic Day 2020: दिल्ली में आज इन 4 मेट्रो स्टेशनों पर कुछ घंटों के लिए नहीं होगी एंट्री और एग्जिट
    DMRC के अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन मेट्रो स्टेशनों में यात्री सुबह 6 से दोपहर 12 बजे तक प्रवेश नहीं कर पाएंगे और न ही वहां से बाहर आ पाएंगे. उन्होंने बताया कि पटेल चौक और लोक कल्याण मार्ग मेट्रो स्टेशन पर भी सुबह पौने नौ बजे से दोपहर 12 बजे तक प्रवेश एवं निकास बंद रहेगा.
  • Republic Day 2020: PM मोदी, केन्द्रीय मंत्रियों ने देशवासियों को दीं गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं
    Republic Day 2020: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने देशवासियों को 71वें गणतंत्र दिवस (71st Republic Day) की शुभकामनाएं दीं. मोदी ने ट्वीट किया, ''सभी देशवासियों को गणतंत्र दिवस की बहुत-बहुत बधाई. जय हिंद!'' प्रधानमंत्री के अलावा केन्द्रीय मंत्रियों ने भी सुबह-सुबह देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी.
  • अदनान सामी को पद्मश्री दिए जाने पर MNS ने जताया ऐतराज, कहा- वो मूल रूप से भारतीय नहीं, जल्दबाजी क्यों?
    MNS की ओर से कहा गया कि अदनान सामी को पद्मश्री पुरस्कार देने में इतनी जल्दबाजी क्यों की गई है. पार्टी की सिनेमा विंग के प्रमुख अमय खोपकर ने ट्वीट किया, 'अदनान सामी मूल रूप से भारतीय नहीं हैं. एमएनएस का मानना है कि उन्हें कोई अवॉर्ड नहीं दिया जाना चाहिए. हम उन्हें पद्मश्री दिए जाने के फैसले का विरोध करते हैं. हमारी मांग है कि उनसे ये सम्मान वापस लिया जाए.'
  • वायुसेना की गलती से मारे गए पायलट वीरता पदकों से सम्मानित
    कमांड एवं नियंत्रण की असफलता की वजह से 27 फरवरी की सुबह कश्मीर के बडगाम में भारतीय वायुसेना की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल ने एमआई17 विमान को मार गिराया था. यह घटना उस समय हुई थी जब पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए मोहम्मद के आतंकवादी प्रशिक्षण शिविर पर भारतीय वायुसेना के हमले के एक दिन बाद नौशेरा में भारतीय एवं पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों में संघर्ष चल रहा था.
  • महाराष्ट्र में 4000 छात्रों ने बनाई ह्यूमन पेंटिंग, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में पाई जगह
    4000 छात्रों ने कार्ड बोर्ड की मदद से राष्ट्रीय ध्वज, छत्रपति शिवाजी महाराज, राजमाता जिजाऊ और तानाजी मालसुरे की पेंटिंग्स बनाईं. करीब 25 हजार वर्ग फीट क्षेत्रफल में इन पेंटिग्स को बनाया गया था. पोट्रेट बनाने के लिए छात्रों की 52 कॉलम और 78 लाइन्स बनाई गई थीं. इस इवेंट को रिकॉर्ड करने के लिए लंदन से गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड की टीम पुणे आई थी.
  • गणतंत्र दिवस की परेड में सेना करेगी शौर्य का प्रदर्शन, जानिए 10 बातें
    71वां गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रीय राजधानी के राजपथ पर रविवार को विशेष समारोह होना है. देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इस समारोह की अध्यक्षता करेंगे और इसमें मुख्य अतिथि के तौर पर इस बार ब्राजील के राष्ट्रपति जेएर बोलसोनारो पधारे हैं. कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सेना की परेड की सलामी लेंगे और राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा भी फहराएंगे. साथ ही ये पहली बार होगा जब गणतंत्र दिवस पर इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति के बजाय नेशनल वॉर मेमोरियल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे. गणतंत्र दिवस के मौके पर देश के 16 राज्य, केंद्र शासित प्रदेश और 6 मंत्रालय परेड में हिस्सा लेंगे. 90 मिनट का यह समारोह सुबह दस बजे से साढ़े ग्यारह बजे तक चलेगा. इसमें पुलिस बल और अर्धसैनिक बलों के हजारों जवान हिस्सा लेंगे. कार्यक्रम को देखते हुए राजधानी में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.
12345»

Advertisement