Hindi news home page
होम | देश

देश

  • रेलवे की डायनमिक किराया प्रणाली समझ से बाहर, राज्यसभा में उठी हटाने की मांग
    राज्यसभा में गुरुवार को विपक्ष ने ट्रेनों में डायनमिक किराया प्रणाली की आलोचना करते हुए यात्रियों की सुरक्षा और विभिन्न सुविधाएं बढ़ाए जाने तथा बड़ी संख्या में खाली पदों को जल्द भरे जाने की मांग की. सपा के जावेद अली खान ने कहा कि रेलवे में किराए और यात्रियों को मिल रही सुविधाओं के बीच सामंजस्य नहीं है.
  • 18 साल में एक बार नवीनतम कानूनों की जानकारी ले पाता है पुलिस कर्मी
    पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो (बीपीआरडी) की प्रमुख ने गुरुवार को कहा कि प्रशिक्षण सत्रों में बड़ा फासला होने के चलते कोई भी पुलिसकर्मी सामान्य तौर पर 18 सालों में एक ही बार नवीनतम कानूनों एवं नियमों के बारे में जानकारी ले पाता है. गृह मंत्रालय के अंतर्गत आने वाला बीपीआरडी पुलिस प्रणाली से जुड़े मुद्दों पर काम करने वाला राष्ट्रीय नोडल विभाग है.
  • अगर सांसदों की यही संस्कृति है तो भगवान देश को बचाए : एयर इंडिया कर्मी ने कहा
    शिवसेना सांसद रवींद्र गायकवाड़ द्वारा गुरुवार सुबह हमला किए जाने के बाद एयर इंडिया के अधिकारी ने अपनी लिखित शिकायत में कहा है कि सांसद द्वारा उन्‍हें पीटा गया, अपशब्‍द कहे गए और विमान के सीढ़ी से लगभग नीचे फेंक दिया गया.
  • नाथूराम गोडसे और रावण महापुरुष! पत्रकारिता की किताब पर मध्यप्रदेश विधानसभा में हंगामा
    पत्रकारिता के विद्यार्थियों को पढ़ाई जाने वाली एक किताब में नाथूराम गोडसे और रावण को महापुरुष बताया गया है. इस मुद्दे को लेकर गुरुवार को मध्यप्रदेश विधानसभा में भारी हंगामा हुआ. विपक्षी दल कांग्रेस ने इस मुद्दे को लेकर सरकार को निशाना बनाया. भोपाल में स्थित माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में यह पुस्तक पढ़ाई जा रही है. नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने सदन में यह भी बताया कि इस यूनिवर्सिटी के एक शोधछात्र ने अपने शोधपत्र में नाथूराम गोडसे को महापुरुष बताया है.
  • वर्ष 2007 के मक्का मस्जिद विस्फोट मामले में स्वामी असीमानंद की जमानत मंजूर
    साल 2007 में हैदराबाद की मक्का मस्जिद में हुए धमाके के मामले में स्‍वामी असीमानंद को जमानत मिल गई है. और इस तरह अब असीमानंद की जेल से रिहाई का रास्‍ता साफ हो गया है. फिलहाल वह जयपुर जेल में बंद हैं. हाल ही में असीमानंद अजमेर ब्लास्ट केस में बरी हुए हैं और मालेगांव तथा समझौता केस में पहले ही उन्‍हें जमानत मिल चुकी है.
  • शिवेसना सांसद ने एयर इंडिया के अधिकारी को 25 बार चप्पल से मारा, कमीज फाड़ी, FIR दर्ज
    शिवसेना सांसद रवींद्र गायकवाड़ ने गुरुवार को इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एयर इंडिया के 60 वर्षीय ड्यूटी प्रबंधक को कम से कम 25 बार चप्पल से मारा, उनका चश्मा तोड़ दिया और कमीज भी फाड़ दी.
  • राम मंदिर निर्माण के लिए आगे बढ़े भाजपा, सुप्रीम कोर्ट मामले में दखल नहीं दे : शिवसेना
    शिवसेना ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में भाजपा अब अयोध्या में विवादित राम मंदिर बनाने की अपनी योजनाओं पर आगे बढ़ सकती है, क्योंकि देश में अभी ऐसा सामाजिक-राजनीतिक माहौल है कि मुस्लिम भी पीएम मोदी का पक्ष लेंगे.
  • पंजाब में कांग्रेस की सफलता के रचीयता कैप्टेन अमरिंदर सिंह दिल्ली में करेंगे प्रचार
    पंजाब में शानदार जीत के बाद मुख्यमंत्री कैप्टेन अमरिंदर सिंह अगले गुरुवार यानी 30 मार्च से दिल्ली में चुनाव प्रचार में उतरेंगे. इस दिन सबसे पहले कांग्रेस पार्टी की दिल्ली यूनिट पंजाब सीएम का दिल्ली में पंजाब जीतने पर स्वागत समारोह करेगी और उसके बाद कैप्टेन अमरिंदर जनसभा को संबोधित करेंगे.
  • PK को रिझाने की कोशिश कर रही गुजरात कांग्रेस, बीजेपी से चुनावी मुकाबले की रणनीति
    नरेन्द्र मोदी के पुराने रणनीतिकार प्रशांत किशोर को गुजरात कांग्रेस रिझाने की कोशिश कर रही है. राज्य में इसे लेकर राजनैतिक चर्चा गर्म है. गुजरात कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शंकरसिंह वाघेला ने ट्वीट करके चुनावों में राज्य में पार्टी के लिए प्रशांत किशोर जैसे रणनीतिकार की जरूरत बताई है. एक तरह से उन्होंने साफ कर दिया कि पार्टी मोदी के एक वक्त के करीबी चुनावी रणनीतिकार को गुजरात में भी लुभाने का प्रयास कर रही है. पूरी पार्टी इस सहमत दिख रही है.
  • अयोध्‍या में राम मंदिर पर अब भाजपा का कोई बहाना नहीं चलेगा : विश्व हिंदू परिषद
    विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने कहा है कि अब उत्‍तर प्रदेश और केंद्र, दोनों जगह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार है, इसलिए अयोध्या में मंदिर निर्माण को लेकर भाजपा का कोई बहाना अब चलने वाला नहीं है. इसलिए भाजपा जल्द ही मंदिर निर्माण की तारीख घोषित करे.
  • यूपी में योगी सरकार सक्रिय : तीन दिन में 300 से ज्यादा बूचड़खाने बंद किए गए
    यूपी में योगी आदित्यनाथ सरकार के आते ही प्रशासन एकदम सक्रिय हो गया है. अवैध बूचड़खानों पर जमकर गाज गिर रही है. पिछले तीन दिनों में पूरे उत्तर प्रदेश में 300 से भी ज्यादा बूचड़खाने बंद करा दिए गए हैं. लखनऊ से लेकर हाथरस और मऊ से लेकर गोरखपुर तक हर जगह पुलिस सड़क पर मीट और मछली बेचने वालों को भी हटा रही है. दिल्ली से सटे गाजियाबाद में भी लगभग 20 बूचड़खाने बंद कराए गए हैं. बूचड़खानों में काम कर करने वाले लोगों की मांग है कि सरकार उन्हें दूसरी जगह रोजगार दे या फिर बूचड़खाने चलाने का लाइसेंस दे. वे अब कोर्ट जाने की तैयारी कर हैं.
  • लालू यादव के बेटों तेजस्‍वी यादव और तेज प्रताप को गुस्‍सा क्‍यों आता है?
    बिहार में अजीबोगरी स्थिति हो गई है. यहां सरकारी कार्यक्रम का बहिष्‍कार खुद नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल के सहयोगी करने लगे हैं. यह घटना है बिहार दिवस की जहां उप मुख्‍यमंत्री तेजस्‍वी यादव और उनके बड़े भाई तेज प्रताप यादव दोनों अलग रहे. बिहार दिवस के अवसर पटना के गांधी मैदान में आयोजित इस भव्‍य कार्यक्रम में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार समेत राष्‍ट्रीय जनता दल और कांग्रेस के मंत्री मौजूद थे. लेकिन एक बार फिर लालू यादव के दोनों बेटे तेज प्रताप और तेजस्‍वी यादव ने कार्यक्रम का बहिष्‍कार किया.
  • योगी आदित्यनाथ के मंत्री भी एक्शन में, उपेंद्र तिवारी ने कुछ ऐसे तेवर दिखाए कि सब हैरत में पड़े...
    उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के मंत्रिमंडल में शामिल वन और पर्यावरण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उपेंद्र तिवारी ने आज अपना कार्यभार संभालने के साथ लोगों को हैरत में डाल दिया. उपेंद्र तिवारी गुरुवार को सुबह मंत्री पद का चार्ज लेने के लिए विधानसभा पहुंचे. उन्हें वहां अपना आफिस ठीक से साफ नहीं मिला. इस पर वे नाराज हो गए. इसके बाद ऐसा दृश्य सामने आया कि वहां मौजूद लोगों में डर के साथ हैरत के भाव देखने को मिले.
  • रेलकर्मियों ने मंडल मुख्यालयों पर किया जोरदार प्रदर्शन, 31 मार्च से लागू होने वाला आदेश तीन महीने के लिए टला
    ऑल इंडिया रेलवे मेन्स फेडरेशन (एआईआरएफ) के आह्वान पर रेल मंत्रालय के दिनांक 30 जनवरी, 2017 के आदेश के पैरा 4 मे पारित आदेश, जिसमें कि रेलवे के सभी सुरक्षा कोटे में ग्रेड-पे रुपये 4200 व उससे ऊपर के ग्रेडों में कार्यरत सुपरवाईजर्स, 31 मार्च 2017 के बाद अब यूनियन के पदाधिकारी नहीं रह सकते को अभी तक निरस्त न किए जाने तथा रेलकर्मियों की जायज लम्बित मांगों को लेकर एआईआरएफ के संबद्ध सभी यूनियनों ने आगे की रणनीति की कड़ी में 23 मार्च को पूरे भारतीय रेलवे के सभी मंडल मुख्यालयों, पर रेल प्रषासन के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए धरना एवं विरोध प्रदर्शन का आयोजन किया.
  • बेंगलुरु : 1 करोड़ 28 लाख के प्रतिबंधित नोटों के साथ दो गिरफ़्तार
    बेंगलुरु सिटी क्राइम ब्रांच ने गरुवार को दो लोगों को एक करोड़ 28 लाख की प्रतिबंधित करेंसी के साथ बेंगलुरु से गिरफ्तार किया है. 500 और 1000 रुपये के इन पुराने नोटों को एक अपार्टमेंट के बेसमेंट में छुपाकर रखा गया था.
  • 7वां वेतन आयोग : अभी सौंपी नहीं गई है अलाउंस समिति की रिपोर्ट, बैठक की अगली तारीख तय
    7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के कई मुद्दों के लेकर उठे विवादों में कर्मचारियों ने कई अलाउंसों को समाप्त किए जाने का विरोध किया था. कई अलाउंस को वापस चालू करने की मांग कर्मचारियों के प्रतिनिधियों ने सरकार से की. सातवें वेतन आयोग (seventh Pay Commission) की सिफारिशों पर केंद्रीय कर्मचारियों की आपत्तियों के निराकरण के लिए सरकार ने सभी मुद्दों पर बातचीत के लिए तीन समितियों को गठन किया था जिनको कर्मचारियों के प्रतिनिधियों से बातचीत के लिए अधिकृत किया गया था. इन समितियों में एक समिति वित्त सचिव अशोक लवासा के नेतृत्व में बनाई गई थी. इसी समिति के पास अलाउंस का मुद्दा भी था. पहले कहा जा रहा था कि फरवरी की 22 तारीख को इस समिति की अंतिम बैठक हुई जिसमें कर्मचारियों से अंतिम बार अलाउंस के मुद्दे पर चर्चा की गई थी. अलाउंस समिति से बातचीत करने के लिए कर्मचारियों के संयुक्त संगठन एनजेसीए के प्रतिनिधि शामिल हुए थे.
  • तेज बहादुर यादव पूरी तरह स्वस्थ हैं, मौत की खबरें पाकिस्तानियों का एजेंडा : बीएसएफ
    कुछ माह पहले सीमा पर तैनात एक बीएसएफ जवान ने खाने की गुणवत्ता पर सवाल उठाया और वीडियो साझा कर कहा कि बीएसएफ में जवानों को अच्छा खाना नहीं दिया जाता है. बीएसएफ ने जांच बिठाई और आरोपों को नकार दिया. लेकिन, अब यह बात सामने आ रही है कि पाकिस्तान में सोशल मीडिया पर यह बताया जा रहा है कि भारत में यह शिकायत करने वाले जवान की मौत हो चुकी है. वहीं, बीएसएफ ने सोशल मीडिया पर जवान तेज बहादुर यादव की मौत की तस्वीरों को पूरे तौर पर खारिज कर दिया है. बीएसएफ ने कहा है कि तेज बहादुर यादव पूरी तरह स्वस्थ है.
  • यूपी के फिरोजाबाद टोल नाके पर गुंडागर्दी और मारपीट की तस्वीरें CCTV में हुईं कैद
    यूपी के फिरोजाबाद के टोल नाके पर गुंडागर्दी की तस्वीरें सामने आई हैं. फिरोजाबाद के टुंडला टोल नाके पर बने बूथ पर दबंगों ने लाठी बरसाईं. जो शख्स सामने आया उसकी पिटाई कर दी और उन्हें दौड़ा-दौड़ा कर पीटा. इससे पहले एक पुलिस वाले ने लोगों को समझाया लेकिन कोई समझने को तैयार नहीं दिखा.
  • शिवसेना सांसद ने एयर इंडिया कर्मी को पीटने के बाद बघारी शेखी, '25 बार सैंडल से मारा...'
    एयर इंडिया के प्रवक्ता ने कहा है कि सांसद ने एयरलाइन स्टाफ के एक सदस्य को सीट को लेकर विवाद करते हुए चप्पल से पीटा है. एयर इंडिया ने मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं, और जांच टीम का गठन कर दिया है.
  • यूपी पुलिस प्रमुख का एंटी रोमियो स्क्वॉड को निर्देश - ऐसी कार्रवाई न की जाए जो गैर-कानूनी है
    उत्तर प्रदेश में जहां बीजेपी के सरकार के सत्ता में आते ही कई शहरों की पुलिस अपने आप ही एक्शन में आ गई है और सड़क किनारे खड़े शोहदों, पार्कों में बैठे जोड़ों, लड़कियों के स्कूल कॉलेजों के सामने खड़े मनचलों पर कार्रवाई शुरू हो गई. कारण साफ था कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सत्ता में आते ही कह दिया था कि महिलाओं की सुरक्षा उनकी प्राथमिक जिम्मेदारियों में से एक है. उन्होंने कहा था कि चुनाव के दौरान किए गए एंटी रोमियो स्क्वॉड का गठन किया जाएगा और लड़कियों को सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी.

Advertisement

Advertisement