LAC पार कर भटकते हुए सीमा के अंदर आ गए 13 याक और 4 बछड़े, भारतीय सेना ने चीन को लौटाया

अरुणाचल प्रदेश में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के उस पार यानी चीन की तरफ से कुछ याक और बछड़े भटकते हुए भारतीय सीमा के अंदर आ गए थे, जिसे मानवीयता का परिचय देते हुए भारतीय सेना ने चीन को लौटा दिया.

LAC पार कर भटकते हुए सीमा के अंदर आ गए 13 याक और 4 बछड़े, भारतीय सेना ने चीन को लौटाया

अरुणाचल प्रदेश में LAC के पार से सीमा में आ गए थे मवेशी, सेना ने चीन को लौटाया.

खास बातें

  • LAC के पार से भटकते हुए आए मवेशी
  • भारतीय सेना ने चीन को लौटाया
  • चीन ने दिया धन्यवाद
ईटानगर:

भारतीय सेना के पूर्वी कमांड (Eastern Command of Indian Army) ने सोमवार को एक बहुत ही दिलचस्प घटना की जानकारी दी. अरुणाचल प्रदेश में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के उस पार यानी चीन की तरफ से कुछ याक और बछड़े भटकते हुए भारतीय सीमा के अंदर आ गए थे, जिसे मानवीयता का परिचय देते हुए भारतीय सेना ने चीन को लौटा दिया. ईस्टर्न कमांड ने बताया कि चीनी अधिकारियों ने भारतीय सेना की ओर से 'संवेदनशील रवैया' दिखाने के लिए धन्यवाद दिया.

ईस्टर्न कमांड की ओर से एक ट्वीट कर बताया गया कि 'मानवीयता का परिचय देते हुए भारतीय सेना ने अरुणाचल प्रदेश के पूर्वी कमांग में 7 सितंबर को LAC के पार से अपनी सीमा में आ गए 13 याक और चार बछड़ों को चीन को सौंप दिया. मौके पर मौजूद चीनी अधिकारियों ने भारतीय सेना को उसके दयालुपूर्ण रवैये के लिए धन्यवाद दिया.'

बता दें कि लद्दाख में LAC पर भारत और चीन के बीच लगातार सीमा को लेकर तनाव बना हुआ है. शुक्रवार को आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवने शुक्रवार को लद्दाख में हालात का जायजा लेने गए थे. उन्होंने कहा था कि दोनों देश विवाद को सैन्य और कूटनीतिक वार्ता के जरिए सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: चीन का दावा, भारतीय सैनिकों ने पैंगोन्ग लेक के पास फायर किए वार्निंग शॉट्स

हाल ही में भारत ने पैंगॉन्ग झील के दक्षिणी किनारे पर चीन की एक आक्रामक सैन्य गतिविधि को नाकाम किया था. जानकारी थी कि चीनी सैनिकों ने चुशुल के पास पैंगॉन्ग त्सो में पैंगॉन्ग झील के दक्षिणी किनारे के पास भारतीय इलाकों के पास घुसपैठ करने की कोशिश की थी, लेकिन भारतीय सेना ने समय रहते उसकी इस कोशिश को नाकाम कर दिया था. 

बता दें कि भारत और चीन अप्रैल-मई से ही चीनी घुसपैठ की कोशिशों के चलते LAC पर तनाव का सामना कर रहे हैं. चीन के साथ तनाव फिंगर एरिया, गलवान घाटी, हॉट स्प्रिंग्स और कोंगरुंग नाला इलाके में है. हालांकि, स्थिति तब ज्यादा गंभीर हो गई थी, जब जून महीने में गलवान घाटी में दोनों देशों के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हो गई और इसमें 20 भारतीय जवानों ने अपनी जान दे दी. लगभग 40 से अधिक चीनी सैनिकों को भी नुकसान की खबर थी, लेकिन इसकी कोई पुष्टि नहीं हुई थी.

Video: चीन ने भारतीय सैनिकों पर फायरिंग करने का लगाया आरोप

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com