IPL 2018: केकेआर की आरसीबी पर शानदार जीत में सुनील नरेन और दिनेश कार्तिक चमके

सुनील नरेन की तूफानी पारी (50 रन, 19 गेंद, चार चौके और पांच छक्‍के) के बाद नीतीश राणा और कप्‍तान दिनेश कार्तिक के उपयोगी योगदान की बदौलत कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू को 4 विकेट से हराने में सफल रही.

IPL 2018: केकेआर की आरसीबी पर शानदार जीत में सुनील नरेन और दिनेश कार्तिक चमके

केकेआर के लिए सुनील नरेन ने केवल 17 गेंदों पर अर्धशतक बनाया (फाइल फोटो)

खास बातें

  • केकेआर ने लक्ष्‍य 18.5 ओवर में 6 विकेट खोकर हासिल किया
  • नरेन ने 19 गेंदों पर 50 रन बनाए, कार्तिक 35 रन बनाकर नाबाद रहे
  • आरसीबी ने 20 ओवर में बनाए थे 7 विकेट पर 176 रन
नई दिल्ली:

ओपनर सुनील नरेन की तूफानी पारी (50 रन, 19 गेंद, चार चौके और पांच छक्‍के) के बाद नीतीश राणा और कप्‍तान दिनेश कार्तिक के उपयोगी योगदान की बदौलत कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम आज यहां आईपीएल 2018  के अपने पहले मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू को 4 विकेट से हराने में सफल रही. कोलकाता के ईडन गार्डंस पर हुए इस मैच में पहले बैटिंग करते हुए आरसीबी ने निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट पर 176 रन का सम्‍मानजनक स्‍कोर बनाया. जवाब में नरेन की धमाकेदार पारी की बदौलत केकेआर ने 18.5  ओवर में 6 विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया. नरेन ने कोलकाता को धमाकेदार शुरुआत दी. उन्‍होंने महज 17 गेंद पर अर्धशतक पूरा किया. नरेन के उमेश यादव की गेंद पर आउट होने के बाद नीतीश राणा (34 रन, 25 गेंद, दो चौके और दो छक्‍के )और दिनेश कार्तिक ने उपयोगी पारी खेलते हुए टीम की जीत दिलाने में अहम योगदान दिया.

दूसरी ओर, विराट कोहली की आरसीबी के लिए टूर्नामेंट की शुरुआत निराशाजनक रही और पहले ही मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा. कोलकाता के कप्‍तान दिनेश कार्तिक ने मैच में टॉस जीतकर आरसीबी को पहले बैटिंग के लिए आमंत्रित किया था.

स्‍कोर यहां देखें

सुनील नरेन ने दी थी केकेआर को धमाकेदार शुरुआत
केकेआर की पारी की शुरुआत सुनील नरेन और क्रिस लिन ने की. आरसीबी के युजवेंद्र चहल के पहले ओवर की पहली दो गोंदों पर उन्‍होंने चौका और फिर छक्‍का लगाया. नरेन पिछले सीजन में केकेआर को तेज शुरुआत देने में सफल रह चुके हैं.पहले ओवर में 12 रन बने.दूसरे छोर से क्रिस वोक्‍स गेंदबाजी के लिए आए जिन्‍होंने अपनी पांचवीं गेंद पर आरसीबी को सफलता दिलाते हुए  क्रिस लिन (5) को डिविलियर्स से कैच करा दिया.नरेन ने वाशिंगटन सुंदर की भी जमकर खबर ली और ओवर में दो छक्‍के और एक चौका जमा दिया. ओवर में 19 रन बने. नरेन का अर्धशतक 17 गेंदों पर पूरा हुआ. ऐसे समय जब नरेन (50 रन, 19 गेंद, चार चौके, पांच छक्‍के)आरसीबी के लिए मुसीबत बन रहे थे. उमेश यादव ने अगले ओवर में उन्‍हें बोल्‍ड कर चलता कर दिया. सातवें ओवर में तेज गेंदबाज कुलवंत खेजरोलिया को नीतीश राणा ने छक्‍का और चौका लगाया. केकेआर का स्‍कोर तेजी से बढ़ रहा था.आठवें ओवर में उमेश यादव ने रॉबिन उथप्‍पा (13) को मैक्‍कुलम से कैच कराकर आरसीबी को तीसरी सफलता दिलाई. ओवर में केवल 4 रन बने.जवाब में केकेआर का स्‍कोर 10 ओवर में तीन  विकेट पर 98 रन था.

पारी के 11वें ओवर में वाशिंगटन सुंदर का फिर गेंदबाजी के लिए लाया गया. इस ओवर में 9 रन बने. दूसरे छोर से युजवेंद्र चहल ने गेंदबाजी में वापसी की. उनके ओवर में 5 रन बने.राणा और कार्तिक की जोड़ी ने समझदारी से बैटिंग करते हुए लक्ष्‍य को अपनी पहुंच में रखा था. पारी के 14वें ओवर में कार्तिक ने गेयर बदलते हुए चहल को लगातार दो चौके लगाए. इस ओवर में 12 रन बने.अगले ओवर में राणा ने कप्‍तान की ही राह पकड़ते हुए वाशिंगटन सुंदर को छक्‍का जमाया. अगली ही गेंद पर सुंदर ने राणा (34 रन, 25 गेंद, दो चौके, दो छक्‍के )को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट कर आरसीबी को चौथी सफलता दिला दी. इस ओवर में 10 रन बने.राणा की जगह रिंकू सिंह बैटिंग के लिए आए. उन्‍हें क्रिस वोक्‍स ने 6 रन के स्‍कोर पर विकेट के पीछे कैच कराया. कप्‍तान विराट कोहली की ओर से लिए गए रिव्यू के बाद यह फैसला आया.नए बल्‍लेबाज आंद्रे रसेल ने उमेश यादव के ओवर में दो चौके और एक छक्‍का जमाते हुए केकेआर को लक्ष्‍य के बेहद करीब पहुंचा दिया. यादव के इस ओवर में 15 रन बने.  18वें ओवर में वोक्‍स बॉलिंग के लिए आए. उन्‍होंने आंद्रे रसेल (15रन, 11 गेंद, दो चौके व एक छक्‍का) को डिविलियर्स से कैच कराते हुए मैच को रोमांचक बना दिया. रसेल के रूप में केकेआर का छठा विकेट गिरा. रसेल के आउट होने के बाद कार्तिक (नाबाद 35 रन, 29 गेंद, चार चौके)ने विनय कुमार (नाबाद 6) के साथ मिलकर केकेआर को जीत तक पहुंचा दिया. आरसीबी के क्रिस वोक्‍स ने तीन और उमेश यादव ने दो विकेट लिए.

विकेट पतन: 16-1 (लिन, 1.5), 65-2 (नरेन, 5.2),83-3 (उथप्‍पा, 7.3), 138-4 (राणा, 14.3), 146-5 (रिंकू, 15.4), 164-6 (रसेल, 17.4)

आरसीबी के लिए डिविलियर्स ने बनाए सर्वाधिक 44 रन
रॉयल चैंलेंजर्स की शुरुआत क्विंटन डिकॉक और ब्रेंडन मैक्‍कुलम ने की. कोलकाता के लिए पहला ओवर विनय कुमार ने फेंका जिसमें मैक्‍कुलम ने 14 रन बटोरे, इसमें एक छक्‍का और दो चौके शामिल थे.दूसरे ओवर में लेग ब्रेक बॉलर पीयूष चावला को डिकॉक ने चौका लगाया लेकिन चावला ने ओवर की चौथी गेंद पर उन्‍हें विनय कुमार से कैच करा दिया. पहले क्रम पर विराट कोहली बैटिंग के लिए आए.तीसरे ओवर में चाइनामैन कुलदीप यादव गेंदबाजी के लिए लाए गए. इस ओवर में 7 रन बने.पांच ओवर के बाद आरसीबी का स्‍कोर एक विकेट पर 44 रन था. छठे ओवर में चावला को छक्‍का लगाते हुए मैक्‍कुलम में आरसीबी को 50 रन तक पहुंचाया.सुनील नरेन की ओर से किए गए पारी के 7वें ओवर में केवल दो रन बने. आठवें ओवर में मिचेज जॉनसन को गेंदबाजी पर लाया गया. ओवर में मैक्‍कुलम ने दो चौके लगाए.पारी के नौवें ओवर में सुनील नरेन ने मैक्‍कुलम (43 रन, 27 गेंद, छह चौके, दो छक्‍के) को बोल्‍ड कर आरसीबी को दूसरा झटका दिया.पारी के 10वें ओवर में डिविलियर्स ने कुलदीप यादव को लगातार दो छक्‍के जड़े. 10 ओवर के बाद आरसीबी का स्‍कोर दो विकेट पर  82 रन था.

11वें ओवर में एबी ने सुनील नरेन को छक्‍का जमाया.इस ओवर में कोहली ने भी चौका लगाया. पारी के 12वें ओवर में अम्‍पायरने एबी को जॉनसन की गेंद पर विकेट के पीछे कैच आउट दे दिया था लेकिन रिव्‍यू लेकर वे बचने में सफल रहे.ओवर की अगली दो गेंदों पर एबी ने चौका और फिर छक्‍का लगाया.पारी के 13वें ओवर में कोहली ने चावला को अपना पहला छक्‍का लगाया. इस ओवर में 10 रन बने.15वें ओवर में गेंदबाजी के लिए लाए गए नीतीश राणा का स्‍वागत एबी ने छक्‍का लगाकर किया लेकिन नीतीश अगली गेंद पर उन्‍हें आउट करने में सफल रहे. डिविलियर्स (44 रन, 23 गेंद, एक चौका, पांच छक्‍के) का कैच जॉनसन ने लपका. अगली ही गेंद पर राणा ने कोहली (31 रन, 33 गेंद, एक चौका, एक छक्‍का) को बोल्‍ड करते हुए आरसीबी के प्रशंसकों को गहरी निराशा में डुबो दिया. 15 ओवर के बाद स्‍कोर चार विकेट पर 132 रन था. पारी के 18वें ओवर में मंदीप ने नरेन को दो चौके लगाए. इस ओवर में 12 रन बने. पारी19वें ओवर में सरफराज खान (6) को जॉनसन ने पेवेलियन लौटा दिया. कैच लांग ऑन पर रिंकू सिंह ने लपका.आखिरी ओवर की पहली तीन गेंदों पर मंदीप ने विनय कुमार को पहले छक्‍का, फिर चौका और फिर छक्‍का लगाया. इस ओवर में तीन गेंदों पर ही 16 रन बन गए थे. विनय ने वैसे ओवर की पांचवीं गेंद पर मंदीप (37 रन, 18 गेंद, चार चौके और दो छक्‍के) को कुलदीप से कैच करा दिया. पारी की आखिरी गेंद पर क्रिस वोक्‍स (5)को आंद्रे रसेल ने कैच किया. 20 ओवर में आरसीबी का स्‍कोर 7 विकेट पर 176 रन रहा. केकेआर के लिए नीतीश राणा और विनय कुमार ने दो-दो विकेट लिए. चावला, सुनील नरेन और मिचेल जॉनसन को एक-एक विकेट मिला.

IPL 2018: लक्ष्मण से क्रिकेट के गुर सीखते दिखे वरुण धवन, ऐसे चलाया बल्ला

विकेट पतन: 18-1 (डिकॉक, 1.4), 63-2 (मैक्‍कुलम, 8.2),127-3 (डिविलियर्स, 14.2), 127-4 (कोहली, 14.3),154-5 (सरफराज, 18.1), 176-6 (मंदीप, 19.5), 176-7 (वोक्‍स, 19.6)

IPL 2018: ड्वेन ब्रावो की तूफानी पारी ने MI से जीत छीनी, चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स 1 विकेट से जीता

वीडियो: आईपीएल 2018 के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं स्‍टोक्‍स
दोनों टीमें इस प्रकार थीं..

Newsbeep

रॉयल चैंलेंजर्स बेंगलुरू: विराट कोहली (कप्‍तान), क्विंटन डिकॉक, ब्रेंडन मैक्‍कुलम, एबी डिविलियर्स, सरफराज खान, मंदीप सिंह, वाशिंगटन सुंदर, क्रिस वोक्‍स, कुलवंत केजरोलिया, उमेश यादव और युजवेंद्र चहल.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


कोलकाता नाइटराइडर्स : दिनेश कार्तिक (कप्‍तान), क्रिस लिन, रॉबिन उथप्‍पा, नीतीश राणा, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, पीयूष चावला, विनय कुमार, मिचेल जॉनसन और कुलदीप यादव.