IPL 2018: खिताबी जीत के जश्‍न के बीच CSK के इस रिकॉर्ड पर नहीं गया किसी का ध्‍यान...

महेंद्र सिंह धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने तीसरी बार आईपीएल खिताब जीत लिया है. आईपीएल 2018 के फाइनल में रविवार को चेन्‍नई ने केन विलियमसन की कप्‍तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से बड़े अंतर से पराजित किया.

IPL 2018: खिताबी जीत के जश्‍न के बीच CSK के इस रिकॉर्ड पर नहीं गया किसी का ध्‍यान...

चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हराया था (फाइल फोटो)

खास बातें

  • धोनी की टीम ने इस सीजन में लगाए 145 छक्‍के
  • किसी एक सीजन में यह छक्‍कों की सर्वाधिक संख्‍या है
  • रॉयल चैंलेंजर्स के 142 छक्‍के के रिकॉर्ड को तोड़ा

महेंद्र सिंह धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने तीसरी बार आईपीएल खिताब जीत लिया है. आईपीएल 2018 के फाइनल में रविवार को चेन्‍नई ने केन विलियमसन की कप्‍तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से बड़े अंतर से पराजित किया. चेन्‍नई के लिए हरफनमौला शेन वॉटसन ने फाइनल में चमक दिखाते हुए महज 57 गेंदों पर नाबाद 117 रन की पारी खेली. इस खिताबी जीत की चकाचौंध के बीच चेन्‍नई टीम की ओर से बनाए एक रिकॉर्ड पर ज्‍यादातर लोगों को ध्‍यान ही नहीं गया. फाइनल के दिन चेन्‍नई की ओर से 10 छक्‍के लगे, इनमें से आठ अकेले शेन वॉटसन ने ही जमाए. टूर्नामेंट में धोनी की टीम ने कुल 145 छक्‍के जमाए. इसके साथ ही धोनी की टीम आईपीएल के किसी एक संस्‍करण में सबसे ज्‍यादा छक्‍के लगाने वाली टीम बन गई है.

चेन्‍नई ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के रिकॉर्ड को तोड़ा जिसमें आईपीएल 2016 में 142 छक्‍के जड़े थे. आईपीएल के उस सीजन में विराट कोहली अपनी टीम की ओर से सर्वाधिक छक्‍के लगाने वाले बल्‍लेबाज बने थे. उन्‍होंने 38 छक्‍के लगाए थे. आईपीएल के किसी एक सीजन में किसी बल्‍लेबाज द्वारा लगाए जाने वाले सर्वाधिक छक्‍के हैं. इस सीजन में कोहली को आरसीबी टीम के अपने दो सहयोगी बल्‍लेबाजों एबी डिविलियर्स और क्रिस गेल का भी जबर्दस्‍त सहयोग मिला था जिन्‍होंने क्रमश: 37 और 21 चौके लगाए थे.

वीडियो: चेन्‍नई तीसरी बार बना आईपीएल चैंपियन
आईपीएल के इस सीजन में छक्‍के के मामले में कोहली का रिकॉर्ड वॉटसन चूक गए. ऑस्‍ट्रेलियाई हरफनमौला वॉटसन ने टूर्नामेंट में कुल 35 छकके लगाए. चेन्‍नई के ही अंबाती रायुडू ने 34 और कप्‍तान एमएस धोनी ने 30 छकके लगाए. टीम के सुरेश रैना और ड्वेन ब्रावो ने 10 छक्‍के लगाए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com