Khabar logo, NDTV Khabar, NDTV India

IPL 10 Finals : भारतीय कप्तान पर भारी है ऑस्ट्रेलियाई कप्तान का रिकॉर्ड, 'कंगारू' चौथी बार बन सकता है चैंपियन!

IPL 10 का फाइनल खेलने के लिए जब रविवार को रात 8 बजे मुंबई इंडियन्स और राइजिंग पुणे सुपरजायंट की टीमें हैदराबाद में उतरेंगी, तो पुणे के कप्तान स्टीव स्मिथ जहां पहली बार कप्तान के रूप में खिताब जीतना चाहेंगे, वहीं रोहित शर्मा की नजर तीसरी बार चैंपियन बनने पर रहेगी.

ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL 10 Finals : भारतीय कप्तान पर भारी है ऑस्ट्रेलियाई कप्तान का रिकॉर्ड, 'कंगारू' चौथी बार बन सकता है चैंपियन!

IPL 2017 : स्टीव स्मिथ की टीम ने रोहित की टीम को दो लीग मैचों में हराया था...

खास बातें

  1. मुंबई इंडियन्स आईपीएल खिताब दो बार जीत चुकी है
  2. राइजिंग पुणे सुपरजायंट पहली बार फाइनल में पहुंची है
  3. स्मिथ से पहले तीन कंगारू क्रिकेटर यह लीग जीत चुके हैं
नई दिल्ली: IPL 10 का फाइनल खेलने के लिए जब रविवार को रात 8 बजे मुंबई इंडियन्स और राइजिंग पुणे सुपरजायंट की टीमें हैदराबाद में उतरेंगी, तो पुणे के कप्तान स्टीव स्मिथ जहां पहली बार कप्तान के रूप में खिताब जीतना चाहेंगे, वहीं रोहित शर्मा की नजर तीसरी बार चैंपियन बनने पर रहेगी. वैसे यदि स्मिथ यह खिताब जीतते हैं, तो उनके नाम खास उपलब्धि दर्ज हो जाएगी. वैसे भी यदि रोहित शर्मा और स्टीव स्मिथ के बीच आमने-सामने का रिकॉर्ड देखें, तो स्मिथ उन पर भारी हैं. वैसे भी आईपीएल में ऑस्ट्रेलियाई कप्तानों का रिकॉर्ड अच्छा रहा है. लीग के पहले सीजन की विजेता टीम राजस्थान रॉयल्स का कप्तान भी कंगारू खिलाड़ी ही था...

पहले दो सीजन में कंगारुओं ने लगातार मारी बाजी, अब चौथे की बारी...
आईपीएल के पहले सीजन (2008) की विजेता टीम राजस्थान रॉयल्स के कप्तान महान ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर शेन वॉर्न थे. उनकी कप्तानी में इस टीम ने सबको चौंकाते हुए खिताब जीत लिया था. प्लेयर ऑफ द सीजन का खिताब भी ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर शेन वॉटसन को मिला था. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट की कप्तानी में डेक्कन चार्जर्स ने 2009 का खिताब जीता था. गिलक्रिस्ट खुद प्लेयर ऑफ द सीरीज भी रहे थे. मतलब पहले दो खिताब कंगारू कप्तानों के ही नाम रहे. आईपीएल जीतने वाले तीसरे कंगारू कप्तान डेविड वार्नर रहे. उनकी कप्तानी में सनराइजर्स हैदराबाद ने साल 2016 का खिताब जीता था. अब यदि स्टीव स्मिथ जीत दर्ज करते हैं, तो ऐसा करने वाले वह चौथे ऑस्ट्रेलियाई कप्तान बन जाएंगे.

रोहित पर भारी हैं स्मिथ...
आईपीएल 10 के लीग राउंड में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियन्स और स्मिथ की कप्तानी वाली राइजिंग पुणे सुपरजायंट दो बार भिड़ीं थी, जिनमें दोनों ही मैच पुणे के नाम रहे थे. फिर क्वालिफायर मुकाबले में भी मुंबई को हार का मुंह देखना पड़ा था. ऐसे में रोहित के खिलाफ स्मिथ का रिकॉर्ड बेहतर है. पिछले तीन मुकाबलो में हारने के बाद मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा पर फाइनल मैच में टीम को जीत दिलाने का दबाव है. पिछले सीजन यानी साल 2016 में पुणे और मुंबई के बीच दो मैच हुए थे. हालांकि उस समय पुणे के कप्तान एमएस धोनी थे. तब दोनों के बीच मुकाबला एक-एक से बराबरी पर था.
 
ओवऑल प्रदर्शन की बात करें, तो मुंबई इंडियंस लीग राउंड में 20 अंकों के साथ टॉप पर रही थी, जबकि राइजिंग पुणे सुपरजायंट टीम 18 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर रही थी. मुंबई ने 14 मैचों में 10 मैचों में जीत दर्ज की, जबकि स्टीव स्मिथ की कप्तानी में पुणे ने 14 मैचों में 9 मैच जीते थे.

मुंबई के इससे पहले के तीन फाइनल
मुंबई की टीम दो बार वर्ष  2113 और 2015 में आईपीएल चैंपियन रही थी जबकि 2010 में उसे चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स से हारकर रनर अप रहना पड़ा था. आईपीएल के अपने दोनों फाइनल में मुंबई ने चेन्‍नई सुपर किंग्‍स को शिकस्‍त दी थी.  2013 में टीम ने चेन्‍नई को 23 रन से और 2015 में 41 रन से हराकर चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया था.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement