NDTV Khabar

IPL 10 : सफल कप्तानों की लिस्ट में विराट कोहली से कहीं आगे चल रहे हैं गौतम गंभीर

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL 10 : सफल कप्तानों की लिस्ट में विराट कोहली से कहीं आगे चल रहे हैं गौतम गंभीर

आईपीएल में गौतम गंभीर ने विराट कोहली की तुलना में कहीं ज़्यादा मैच जीते हैं...

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग, यानी आईपीएल के 10वें संस्करण में कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर पांच में चार मैच जीतकर सबसे आगे हैं. इस सीज़न में कोलकाता को अब तक सिर्फ एक मैच में मुंबई के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा, और उसकी एक बड़ी वजह गंभीर की कप्तानी भी है. गंभीर ने इस बार सलामी बल्लेबाज़ी में अलग-अलग खिलाड़ियों को आज़माने से लेकर अलग-अलग मैचों में कई छोटे-बड़े दांव खेले, जो कई बार एकदम सटीक पड़े.

कप्तान के रूप में गंभीर को अब तक 65 मैचों (कुल मैच 112) में जीत हासिल हुई है, लेकिन इस मामले में चेन्नई सुपरकिंग्स के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का कोई सानी नहीं. उन्होंने 83 (कुल मैच 143) मैचों में अपनी टीम को जीत का स्वाद दिलवाया, और दो बार अपनी टीम को चैम्पियन बनवाने में भी अहम भूमिका अदा की.

आईपीएल से बाहर भले ही भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली की आजकल तूती बोल रही हो, आईपीएल के भीतर कप्तानी की रेस में वह धोनी और गंभीर के बाद ही आते हैं. विराट की टीम को 35 मैचों (कुल मैच 75) में जीत हासिल हुई है, और इस बार तो विराट की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम छह में से सिर्फ दो मैच ही जीत सकी है.

वैसे, विराट की टीम पिछले साल सहित अब तक कुल मिलाकर तीन बार फाइनल में पहुंची है, लेकिन खिताब से हमेशा दूर ही रह गई. इस बार चोट की वजह से भी कप्तान शुरुआती तीन मैचों में हिस्सा ही नहीं ले सके, और उनके कंधे की चोट को लेकर प्रशंसक फिक्रमंद हैं, सो, ऐसे में विराट के लिए गौतम गंभीर या महेंद्र सिंह धोनी की चुनौती से पार पाना आसान नज़र नहीं आता.

प्रतिशत के हिसाब से देखें, तो पूर्व चैम्पियन कप्तान एमएसडी के नाम करीब 59 फीसदी (58.45) मैचों में जीत दर्ज है, जबकि गौतम ने 58.48 फीसदी मैच, यानी धोनी से कुछ ज़्यादा फीसदी मैच जीते हैं. उधर, कप्तान के रूप में विराट अब तक 52.77 फीसदी मैचों में जीत दर्ज कर पाए हैं. वैसे, कमाल की बात यह है कि सबसे ज़्यादा मैच जीतने वाले कप्तानों की लिस्ट में रोहित शर्मा बेशक चौथे नंबर पर हैं, लेकिन जीत फीसदी के लिहाज़ से वह धोनी, गंभीर या विराट से कहीं आगे हैं... मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने 63 में से 38 मैच, यानी 60.31 फीसदी मैचों में जीत हासिल की है.

जीत फीसदी के लिहाज़ से सबसे आगे चल रहे हैं पुणे सुपरजायंट के कप्तान स्टीवन स्मिथ, जिन्होंने कप्तान के रूप में 61.53 फीसदी मैच जीते हैं. स्मिथ ने अब तक कुल 13 मैचों में कप्तानी की है, जिनमें से आठ में उन्हें जीत हासिल हुई. वैसे, सिर्फ रिकॉर्ड के लिहाज़ से देखें तो पुणे वॉरियर्स के पूर्व कप्तान रॉस टेलर ने सिर्फ एक मैच में कप्तानी की, जिसमें जीत की वजह से उनका जीत प्रतिशत 100 फीसदी है. इसी तरह का एक और मामला मुंबई इंडियन्स के वर्ष 2008 में कुछ मैचों में कप्तान रहे शॉन पोलॉक का है, जिन्होंने कप्तान के रूप में ने चार में से तीन मैच जीते, और जीत प्रतिशत को 75 कर लिया.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement