NDTV Khabar

IPL 10 : यह है प्लेऑफ मुकाबलों का पूरा शेड्यूल और फाइनल में पहुंचने का गणित...

IPL 10 अब प्लेऑफ दौर में प्रवेश करने जा रहा है. इस सीजन में भाग लेने वाली आठों टीमों की स्थिति स्पष्ट हो गई है और टॉप फोर वाली टीमें भी तय हो गई हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL 10 : यह है प्लेऑफ मुकाबलों का पूरा शेड्यूल और फाइनल में पहुंचने का गणित...

IPL 2017 : पहले क्वालिफायर में स्टीव स्मिथ और रोहित शर्मा की टीमें भिड़ेंगी (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. पॉइंट टेबल में अंबानी परिवार की टीम मुंबई इंडियन्स टॉप पर है
  2. राइजिंग पुणे सुपरजायंट पहली बार प्लेऑफ में पहुंची है
  3. पहले क्वालिफायर में हारने पर इनको एक चांस मिलेगा
नई दिल्ली: IPL 10 अब प्लेऑफ दौर में प्रवेश करने जा रहा है. इस सीजन में भाग लेने वाली आठों टीमों की स्थिति स्पष्ट हो गई है और टॉप फोर वाली टीमें भी तय हो गई हैं. इनमें से पहली दो टीमों को पॉइंट टेबल में टॉप पर रहने का अलग ही फायदा होता है. फिलहाल मुंबई इडियंस और राइजिंग पुणे सुपरजायंट चहक रही हैं, क्योंकि उनको कुल दो मौके मिलेंगे. अब फैन्स की दिलचस्पी यह जानने में है कि कौन-कौन सी टीमें फाइनल में पहुंच सकती हैं और प्लेऑफ से फाइनल का गणित कैसे तय होगा... आईपीएल के नियम के मुताबिक फाइनल तक पहुंचने के लिए टीमों को दो क्वालिफायर और एक एलिमिनेटर मैच से गुजरना होगा. आइए जानते हैं कि फाइनल का गणित क्या होगा...

पहला क्वालिफायर...
मुंबई इंडियन्स 20 अंक के साथ टॉप पर है, जबकि राइजिंग पुणे सुपरजायंट के 14 मैचों में 18 अंक हैं और वह दूसरे स्थान पर है. तीसरे नंबर पर सनराइजर्स हैदराबाद (17 अंक) है. अब राइजिंग पुणे सुपरजायंट क्वालिफायर-1 में मुंबई इंडियंस से 16 मई को मुंबई के वानखडे स्टेडियम में भिड़ेगी. इस मैच में जो टीम जीतेगी वह सीधे फाइनल में पहुंच जाएगी. इसमें हारने वाली टीम को एलिमिनेटर में जीतने वाली टीम के खिलाफ खेलने का एक और मौका मिलेगा. मतलब टॉप टू टीमें पहला मैच हारने के बाद भी वह फाइनल के दौड़ से बाहर नहीं होंगी.

एलिमिनेटर मुकाबला...
पहले क्वालिफायर में हारने वाली टीम एलिमिनेटर मैच जीतने वाली टीम से दूसरा क्वालिफायर खेलेगी. एलिमिनेटर मैच तीसरे और चौथे नंबर की टीमों के बीच खेला जाएगा, जो 17 मई को बेंगलुरू में होगा. इस मैच में तीसरे नंबर पर मौजूद और पिछली चैंपियन सनराइजर्स हैदराबाद और चौथे नंबर की टीम कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच मुकाबला होगा. हैदराबाद ने 14 मैचों में आठ जीत के साथ 17 अंक लेते हुए प्लेऑफ में जगह बनाई थी, जबकि कोलकाता ने 14 मैचों में आठ जीत के साथ 16 अंकों के साथ टॉप फोर में प्रवेश किया था.

दूसरा क्वालिफायर और फाइनल मुकाबला
17 मई को बेंगलुरू में खेले जाने वाले एलिमिनेटर मुकाबले में जीत दर्ज करने वाली टीम 19 मई को दूसरा क्वालिफायर खेलेगी, जिसमें वह पहले क्वालिफायर में हारने वाली टीम से भिड़ेंगी. इसमें जीतने वाली टीम 21 मई को हैदराबाद में होने वाले फाइनल में पहले क्वालिफायर की विजेता से भिड़ेगी और इससे इस सीजन की चैंपियन टीम तय होगी.

IPL Points Table

टिप्पणियां


देखने वाली बात होगी कि 21 मई को आईपीएल सीजन 10 का ताज किस टीम के सिर सजेगा...


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement