NDTV Khabar

IPL10:अफगानिस्‍तान के राशिद खान की प्रतिभा को दुनिया के इस महान गेंदबाज ने बताया बेहद खास...

403 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL10:अफगानिस्‍तान के राशिद खान की प्रतिभा को दुनिया के इस महान गेंदबाज ने बताया बेहद खास...

राशिद खान ने अब तक दोनों मैचों में सनराइजर्स के लिए शानदार प्रदर्शन किया है (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. मुरली बोले, दूसरे लेग स्पिनरों से अलग है राशिद खान
  2. वह थोड़ी तेज गेंद करता है, उसके पास वैरीएशन भी है
  3. राशिद ने सनराइजर्स के दो मैचों में अब तक पांच विकेट लिए हैं
मुंबई: आईपीएल-10 में अफगानिस्‍तार के युवा लेग स्पिनर राशिद खान ने अपनी प्रतिभा से हर किसी को प्रभावित किया है. दूसरे शब्‍दों में कहें तो 18 वर्षीय यह स्पिनर टूर्नामेंट की अब तक की सबसे बड़ी गेंदबाजी की सनसनी साबित हुआ है. दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ स्पिन गेंदबाजों में से एक और सनराइजर्स हैदराबाद के गेंदबाजी कोच मुथैया मुरलीधरन ने राशिद खान की जमकर तारीफ करते हुए उसकी प्रतिभा को बेहद खास माना है. राशिद ने अब तक दो मैचों में पांच विकेट लिए हैं. खास बात यह कि उसकी गेंदबाजी के सामने दिग्‍गज बल्‍लेबाज भी  मुश्किल में पड़ते नजर आए. राशिद ने गुजरात लायन्स के खिलाफ दूसरे मैच में 19 रन देकर तीन विकेट लिये थे.

 मुरलीधरन ने सनराइजर्स हैदराबाद का मुंबई इंडियन्स के खिलाफ मैच की पूर्व संध्या पर कहा, ‘मैंने अभी उसे (राशिद) दो मैचों में देखा है. हमने उसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बेहतर बल्लेबाजों के सामने अच्छा प्रदर्शन करने के कारण चुना.’ टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले मुरलीधरन ने कहा, ‘हमारा मानना है कि राशिद विशिष्ट प्रतिभा का धनी है और अन्य लेग स्पिनरों से भिन्न है क्योंकि वह अन्य की तुलना में थोड़ी तेज गेंद करता है और उसके पास वैरीएशन भी हैं.’

केवल तीन रन देकर पांच विकेट हासिल किए थे
राशिद की खास विशेषता गेंदबाजी में उसका आत्‍मविश्‍वास है जो उसे दूसरे स्पिनरों से अलग करता है. 18 साल का यह स्पिनर परिपवक्‍ता के मामले में 25 साल के क्रिकेटर जैसा है. राशिद ने हाल ही में इंटरनेशनल टी20 मुकाबलों का बड़ा रिकॉर्ड बनाया था. पिछले माह ग्रेटर नोएडा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स मैदान पर एक मैच में अफगानिस्तान ने राशिद की धारदार गेंदबाजी की बदौलत आयरलैंड को डकवर्थ लुइस नियम के तहत 17 रनों से हराया था. राशिद ने इस मैच में दो ओवर गेंदबाजी करते हुए तीन रन देकर पांच विकेट चटकाए, जो अंतर्राष्ट्रीय टी-20 में किसी गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. राशिद इस साल अंतर्राष्ट्रीय टी-20 में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में सबसे ऊपर हैं, उन्होंने छह मैचों में 82 रन देकर 12 विकेट लिए हैं.

बैटिंग में भी टीम के लिए योगदान देते हैं
अफगानिस्‍तार के इस खिलाड़ी ने  अपने छोटे से करियर में ही अपने क्रिकेट कौशल से हर किसी को प्रभावित किया है. वे दाएं हाथ के लेग ब्रेक बॉलर और बैट्समैन हैं. 20 सितंबर 1998 को जन्‍मे राशिद अफगानिस्‍तान की अंडर-19 के अलावा सीनियर टीम का भी प्रतिनिधित्‍व कर चुके हैं. अफगानिस्‍तान की टीम का सदस्‍य होने के कारण राशिद का प्रदर्शन ज्‍यादातर लोगों की नजर में नहीं आ पाता, लेकिन अपने खेल से उन्‍होंने बेहद कम समय में कई क्रिकेट जानकारों को प्रशंसक बनाया है. राशिद ने अब तक 26 वनडे और 24 टी20 मैचों में अफगानिस्‍तान का प्रतिनिधित्‍व किया है. अफगानिस्‍तान के एक अन्‍य क्रिकेटर मो. नबी को भी सनराइजर्स की टीम ने ही 30 लाख रुपये में खरीदा है. (भाषा से इनपुट)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement