IPL10: ऑरेंज और पर्पल कैप के लिए इस बार एक ही टीम के खिलाड़ि‍यों की मजबूत दावेदारी...

IPL10: ऑरेंज और पर्पल कैप के लिए इस बार एक ही टीम के खिलाड़ि‍यों की मजबूत दावेदारी...

सनराइजर्स के डेविड वॉर्नर इस समय आईपीएल 10 में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं (फोटो BCCI)

खास बातें

  • सनराइजर्स के वॉर्नर ने बनाए हैं अब तक सबसे ज्‍यादा रन
  • विकेटों के मामले में इसी टीम के भुवनेश्‍वर हैं दूसरों पर भारी
  • भुवी ने आईपीएल के पिछले सीजन में भी 'जीती' थी पर्पल कैप

आईपीएल-10 के मैचों की संख्‍या बढ़ने के साथ ही ऑरेज और पर्पल कैंप के लिए दावेदारी रोचक दौड़ में पहुंच गई है. टूर्नामेंट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज को ऑरेज और सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज को पर्पल कैप दी जाती है. आईपीएल के अब तक के मैचों पर नजर डालें तो सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्‍लेबाज को लकर कड़ा मुकाबला चल रहा है. पिछले मैच में शतक बनाने के बाद इस मामले में अभी सनराइजर्स हैदराबाद के डेविड वॉर्नर सबसे आगे हैं लेकिन गौतम गंभीर और रॉबिन उथप्‍पा जैसे बल्‍लेबाजों ने उन्‍हें कड़ा मुकाबला मिल रहा है. पर्पल कैप के मामले में सनराइजर्स टीम के भुवनेश्‍वर कुमार ने लगभग शुरुआत से ही बढ़त बनाकर रखी हैं. पिछले आईपीएल में पर्पल कैप पर कब्‍जा जमाने वाले भुवी अब तक आईपीएल10 में 20 विकेट ले चुके हैं. भुवनेश्‍वर इस समय जितनी शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं, उसे देखते हुए लगता नहीं कि कोई उन्‍हें चुनौती दे पाएगा. वैसे पुणे के इमरान ताहिर और मुंबई इंडियंस के मिचेल मैकक्‍लेघन उनसे कुछ पीछे हैं. वैसे वॉर्नर और भुवनेश्‍वर आईपीएल-10 में जिस तरह का प्रदर्शन कर रहे हैं उसे देखते हुए लग रहा है कि कहीं ऑरेंज और पर्पल कैप एक ही टीम (सनराइजर्स हैदराबाद) के खिलाड़ी के पास न चली जाए.

वॉर्नर भले ही भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अपेक्षानुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाये लेकिन आईपीएल में उनका बल्ला रन उगल रहा है और वह ऑरेंज कैप की दौड़ में सबसे आगे बने हुए हैं . वार्नर ने दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ मैच से पहले तक नौ मैचों में 459 रन बनाए  हैं और उनके नाम पर एक शतक और तीन अर्धशतक दर्ज हैं. आईपीएल में ऑरेंज कैप यानी टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज का इनाम अधिकतर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को मिलता रहा है. वार्नर दूसरी बार इस पुरस्कार को हासिल करने की तरफ मजबूती से कदम बढ़ा रहे हैं. इससे पहले उन्होंने 2015 में 562 रन बनाकर ऑरेंज कैप हासिल की थी. सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान को हालांकि कोलकाता नाइटराइडर्स के शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों कप्तान गौतम गंभीर (387 रन) और रॉबिन उथप्पा (384 रन) से कड़ी चुनौती मिल रही है. इनके अलावा सनराइजर्स के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (341 रन) और राइजिंग पुणे सुपरजाइंट के कप्तान स्टीव स्मिथ (341) के दावे को भी कम नहीं आंका जा सकता. पिछले नौ साल में चार बार ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने आईपीएल में ओरेंज कैप हासिल की है. शॉन मार्श (616) ने 2008 में जबकि मैथ्यू हेडन (572) ने 2009 में यह पुरस्कार हासिल किया था. माइकल हसी ने 2013 में 733 रन जोड़कर सभी को पीछे छोड़ दिया था. अब तक केवल क्रिस गेल ही एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जो दो बार ऑरेंज कैप हासिल कर चुके हैं. उन्होंने 2011 में 608 और 2013 में 733 रन बनाकर यह सम्मान हासिल किया था.
 

 
bhuvneshwar kumar ipl 2017 srh

पर्पल कैप के लिए इस समय भुवनेश्‍वर कुमार का दावा सबसे ज्‍यादा मजबूत नजर आ रहा है (फोटो BCCI)

पर्पल कैप की बात करें तो फिलहाल भुवनेश्वर कुमार (सनराइजर्स) इस दौड़ में सबसे आगे हैं. दिल्ली के खिलाफ मैच से पहले उनके नाम पर 20 विकेट दर्ज थे. उनके बाद पुणे के लेग स्पिनर इमरान ताहिर (16 विकेट) और मुंबई इंडियन्स के तेज गेंदबाज मिशेल मैकलेनगन (15 विकेट) का नंबर आता है. भुवनेश्वर अगर अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखते हैं तो उनके पास दो बार पर्पल कैप हासिल करने वाला दूसरा गेंदबाज बनने का सुनहरा मौका है. उन्होंने पिछले साल 23 विकेट लेकर यह उपलब्धि हासिल की थी. इससे पहले केवल ड्वेन ब्रावो ही यह कारनामा कर पाए हैं. वेस्टइंडीज के इस आलराउंडर ने 2013 और 2015 में चेन्नई सुपरकिंग्स की तरफ से खेलते हुए पर्पल कैप हासिल की थी. ब्रावो ने 2013 में 32 विकेट लिए थे जो एक सत्र में सर्वाधिक विकेट का रिकॉर्ड भी है. पाकिस्तान के सोहेल तनवीर पर्पल कैप हासिल करने वाले पहले गेंदबाज थे. उन्होंने 2008 में 22 विकेट लेकर यह पुरस्कार हासिल किया था. उनके बाद आरपी सिंह (23 विकेट), प्रज्ञान ओझा (21), लसित मलिंगा (28), मोर्ने मोर्कल (25), ब्रावो (32), मोहित शर्मा (23), ब्रावो (26) और भुवनेश्वर ने इस सूची में अपना नाम लिखवाया. (भाषा से इनपुट)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com