NDTV Khabar

IPL 2017 : दो दिग्गज टीमें कैसे पाएंगी फाइनल का टिकट? ये है तरीका

IPL का 10वां सीजन अब तक काफी रोमांचक रहा है. स्टार बल्लेबाजों से सजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर फिसड्डी साबित हुई. कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियंस सबसे दमदार टीम साबित हो रही है.

438 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL 2017 : दो दिग्गज टीमें कैसे पाएंगी फाइनल का टिकट? ये है तरीका

कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर बैटिंग करते हुए. फाइल फोटो

खास बातें

  1. मुंबई इंडियंस IPL 2017 में सबसे पहले प्लेऑफ में पहुंची
  2. सनराइजर्स हैदराबाद का भी प्लेऑफ में पहुंचना लगभग तय
  3. चौथी टीम के रूप में प्लेऑफ की डगर है बेहद कठिन
नई दिल्ली: कोलकाता के ईडन गार्डंस पर शनिवार को कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियन के मैच को मुंबई इंडियन ने 9 रन से जीत लिया. कोलकाता नाइट राइडर्स के पास एक मौक़ा था इस मैच को जीतकर अंक तालिका में सबसे ऊपर रहने का, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया. इस जीत के साथ मुंबई इंडियन अब अंकतालिका में सबसे ऊपर है. टॉस जीतकर कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर ने पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया. पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस ने निर्धारित 20 ओवरों में 5 विकेट पर 173 रन बनाए.
 
रायुडू और सौरभ तिवारी की शानदार बल्लेबाजी

मुंबई की तरफ से अम्बाती रायुडू ने 37 गेंदों का सामना करते हुए सबसे ज्यादा 63 रन बनाया. आईपीएल 2017 में मुंबई के तरफ से अपने पहला मैच खेल रहे सौरभ तिवारी ने भी शानदार बल्लेबाजी करते हुए 52 रन का पारी खेला. कोलकाता नाइट राइडर्स के तरफ से ट्रेंट बोल्ट ने चार ओवरों में 30 रन देकर सबसे ज्यादा दो विकेट लिया. 174 रन की पीछा करते हुए कोलकाता की शुरुआत अच्छी नहीं रही. 

सुनील नरेन ने खाता खोलने से पहले टिम साउदी का शिकार बने. कोलकाता के तरफ से मनीष पांडे ने 33 गेंदों का सामना करते हुए सबसे ज्यादा 33 रन बनाए. पहला 10 ओवर में कोलकाता नाइट राइडर्स ने पांच विकेट पर 92 पर बना लिए थे, लेकिन आखिर 10 ओवरों में टीम ने सिर्फ 72 रन बना पाया.
 
मुंबई, हैदराबाद और कोलकाता पहुंचे प्ले ऑफ में

ईडन गार्डंस पर मिली जीत के साथ-साथ मुंबई इंडियंस अब अंक तालिका में 20 अंकों के साथ पहला स्थान पर पहुंच गया है. 17 पॉइंट्स के साथ सन राइजर्स हैदराबाद दूसरे स्थान पर है जबकि 16 अंकों के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स तीसरे स्थान पर है. चौथे स्थान पर 16 अंकों के साथ राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स और 14 अंकों के साथ किंग्स इलेवन पंजाब पांचवें स्थान पर है. 

रविवार को यानी आज किंग्स इलेवन पंजाब और राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के बीच खेले जाने वाला मैच तय करेगा कि चौथे टीम के रूप में प्ले ऑफ में कौन पहुंचेगा. आज के मैच अगर राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स जीत जाती है तो 18 अंक के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच जाएगी. 

सन राइजर्स हैदराबाद तीसरे स्थान पर फिसल जाएगी और चौथे स्थान पर कोलकाता नाइट राइडर्स रहेगा जबकि पंजाब प्ले ऑफ में नहीं पहुंच पायेगा. आज के मैच में अगर किंग्स इलेवन पंजाब जीत जाती है है तो पंजाब प्ले ऑफ पहुंचेगी और पुणे बाहर हो जायेगा.

अगर पुणे जीत जाती है तो क्या होगा

रविवार को पुणे और पंजाब के बीच खेले जाने वाले मैच को अगर राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स जीत जाती है तो क्वालिफयेर -1 के लिए मुंबई इंडियंस और राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के बीच 16 मई को मुंबई के वानखडे स्टेडियम में मैच खेला जायेगा. इस मैच में जो जीतेगा वह सीधे फाइनल में पहुंचेगा और जो हार जायेगा उसे एलिमिनेटर में जीता हुआ टीम के खिलाफ खेलना का एक और मौका मिलेगा यानी अगर पुणे जीत जाती है तो कोलकाता और हैदराबाद के बीच एलिमिनेटर मैच होगा. इस मैच में जो भी हारेगी वह टूर्नामेंट से बहार हो जाएगा और जीता हुआ टीम को मुंबई या पुणे के खिलाफ क्वालिफयेर -2 में खेलना पड़ेगा.
 
अगर पंजाब जीत जाएगी तो क्या होगा

रविवार को खेले जाने वाले मैच को अगर किंग्स इलेवन पंजाब जीत जाति है तो पंजाब प्ले ऑफ पहुंच जायेगा और सुपर जायंट्स पुणे बाहर हो जायेगा, लेकिन रन रेट ही तय करेगा की पंजाब चौथे स्थान पर रहेगा या कोलकाता. पंजाब के जीत से क्वालिफयेर-1 मुंबई और हैदराबाद के बीच होगा और एलिमिनेटर कोलकाता और पंजाब के बीच होगा. क्वालिफयेर-1 में जो टीम जीतेगी वह सीधे फाइनल में पहुंचेगी और हार हुया टीम को एलिमिनेटर में जीता हुआ टीम के खिलाफ क्वालिफयेर-2 में खेलने का मौका मिलेगा और इस मैच को जो जीतेगा वह दूसरी टीम के रूप में फाइनल में पहुंचेगा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement