NDTV Khabar

IPL MIvsRPS : स्टीव स्मिथ कौन होते हैं, यह फाइनल तो एमएस धोनी और रोहित शर्मा के बीच है! जानिए कैसे...

IPL 10 के फाइनल में रोहित शर्मा और ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ के बीच भिड़ंत की चर्चा जोरों पर है. हर कोई दोनों के रिकॉर्ड खंगाल रहा है और जीत की भविष्यवाणी कर रहा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL MIvsRPS : स्टीव स्मिथ कौन होते हैं, यह फाइनल तो एमएस धोनी और रोहित शर्मा के बीच है! जानिए कैसे...

IPL 2017 : रोहित शर्मा और एमएस धोनी के बीच अनूठी होड़ देखने को मिलेगी... (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. पुणे टीम जीती, तो धोनी के नाम सातवीं टी-20 फाइनल जीत दर्ज होगी
  2. धोनी-रोहित टी-20 टूर्नामेंटों के छह फाइनलों में जीत का हिस्सा बन चुके हैं
  3. धोनी ने दो बार आईपीएल और दो ही बार चैंपियन टी-20 लीग जीती हैं
नई दिल्ली: IPL 10 के फाइनल में रोहित शर्मा और ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ के बीच भिड़ंत की चर्चा जोरों पर है. हर कोई दोनों के रिकॉर्ड खंगाल रहा है और जीत की भविष्यवाणी कर रहा है. वैसे यदि कप्तान के रूप में देखेंगे, तो जाहिर तौर पर फाइनल मुकाबले में रोहित और स्मिथ आमने-सामने होंगे, क्योंकि रोहित जहां मुंबई इंडियन्स की कमान संभालेंगे, वहीं स्मिथ राइजिंग पुणे सुपरजायंट को नेतृत्व प्रदान करेंगे. लेकिन इस मैच में इससे अलग भी एक मुकाबला होने जा रहा है, जो दो भारतीय दिग्गजों एमएस धोनी और रोहित शर्मा के बीच होगा. हम जिस मुकाबले की बात कर रहे हैं, वह भारतीय फैन्स के लिए काफी दिलचस्प है. अब देखने वाली बात होगी कि इसमें कौन बाजी मारता है...

धोनी और रोहित के टक्कर के बारे में बात करने से पहले बता दें कि रविवार को रात 8 बजे से होने वाले फाइनल मुकाबले में जहां रोहित की मुंबई तीसरी बार चैंपियन बनने का ख्वाब सजाए है, वहीं पुणे पहली बार इसे अपने नाम करना चाहती है.

रैना-अश्विन पहले ही चूके...
वैसे रोहित शर्मा और धोनी के बीच जो मुकाबला होने जा रहा है, उस सूची में टीम इंडिया के दो खिलाड़ी सुरेश रैना और आर अश्विन भी शामिल हैं. हालांकि रैना और अश्विन इन दोनों में से किसी भी टीम में नहीं हैं और उनके हाथ से यह मौका चला गया है. अब इसमें रोहित और धोनी ही हैं. दोनों ही खिलाड़ी इससे पहले किसी भी टी-20 टूर्नामेंट के छह फाइनलों में मिली जीत का हिस्सा बन चुके हैं. मतलब यदि मुंबई जीती, तो रोहित शर्मा के नाम सातवीं टी-20 फाइनल जीत दर्ज हो जाएगी, वहीं यदि पुणे टीम जीती, तो धोनी के नाम सातवीं टी-20 फाइनल जीत दर्ज जाएगी.
 
ऐसे बराबरी पर हैं रोहित और धोनी
जहां एमएस धोनी ने दो बार आईपीएल और दो ही बार चैंपियन टी-20 लीग जीती हैं, वहीं इंटरनेशनल लेवल पर उन्होंने वर्ल्ड कप और टी-20 एशिया कप जीते हैं. रोहित शर्मा की बात करें तो वह तीन आईपीएल जीत (2 मुंबई इंडियन्स+1 डेक्कन चार्जेज) और एक चैंपियन लीग टी-20 के फाइनल में मिली जीत का हिस्सा भी रहे हैं. साथ ही वह टी-20 वर्ल्ड कप, 2007 और एशिया कप टी-20, 2016 का फाइनल खेले और टीम ने जीत भी दर्ज की.

अब इस सीजन में दोनों के फॉर्म की बात करें, तो जहां धोनी ने अपना फॉर्म हासिल कर लिया है और टीम की जीत में अहम योगदान दे रहे हैं, वहीं रोहित शर्मा को टीम की जीत में अहम योगदान देना बाकी है, क्योंकि उनका फॉर्म कुछ खास नहीं रहा है. पिछले ही मैच में उन्होंने आईपीएल में 3000 रन पूरे किए हैं और यह आंकड़ा छूने वाले वह मुंबई के पहले बल्लेबाज बन गए हैं.

अब देखने वाली बात होगी कि धोनी और रोहित में से किसके नाम टी-20 फाइनल में सातवीं जीत दर्ज होती है...


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement