NDTV Khabar

RCBvsMI:सैमुअल बद्री की हैट्रिक पर हैरानी क्‍यों, टी20 में हमेशा खतरनाक साबित होता है यह लेग ब्रेक बॉलर...

52 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
RCBvsMI:सैमुअल बद्री की हैट्रिक पर हैरानी क्‍यों, टी20 में हमेशा खतरनाक साबित होता है यह लेग ब्रेक बॉलर...

सैमुअल बद्री ने आईपीएल10 की पहली हैट्रिक हासिल की (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. टी20 मैचों में किफायती भी रहते हैं और सफल भी
  2. इंटरनेशनल टी20 में बद्री 47 विकेट ले चुके हैं
  3. इकोनॉमी और स्‍ट्राइक रेट, दोनों ही है कमाल का
आईपीएल-10 की पहली हैट्रिक वेस्‍टइंडीज के सैमुअल बद्री ने अपने नाम की. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के 36साल के इस गेंदबाज ने अपने दूसरे ओवर की तीन लगातार गेंदों पर पार्थिव पटेल, मैक्‍केलघन और मुंबई इंडियंस के कप्‍तान रोहित शर्मा को पैवेलियन लौटाया.  पटेल और मैक्‍केलघन को जहां क्रिस गेल ने कैच किया, वहीं रोहित शर्मा को बद्री ने अपनी बेहतरीन गुगली से बोल्‍ड किया. कैरेबियन क्रिकेट के बारे में कम जानकारी रखने वाले लोगों को बद्री का नाम हैट्रिक धारकों की सूची में देखकर हैरानी हो सकती है, लेकिन सच्‍चाई यही है कि वे टी20 के बेहद शानदार गेंदबाजों में से हैं.  त्रिनिदाद के लंबे कद के इस खिलाड़ी ने इंटरनेशनल टी20 मैचों का रिकॉर्ड ही  खासा प्रभावशाली है. अब तक 36 इंटरनेशनल टी20 मैचों में इस लेग ब्रेक बॉलर ने 16 .36 के प्रभावशाली औसत से 47 विकेट लिए हैं. इस दौरान 15 रन देकर चार विकेट उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन रहा है और उनका इकोनॉमी रेट 5.65 का रहा है. गौरतलब है कि टी20 क्रिकेट में छह से कम का इकोनॉमी रेट किसी भी गेंदबाज के 'कंजूस' होने की पहचान होता है. टी20 वर्ल्‍डकप में भी बद्री वेस्‍टइंडीज टीम के 'प्रमुख हथियार' रहे हैं.

ओवरआल टी20 के हिसाब से देखें तो बद्री ने 158 मैचों में 20.47 के औसत से 156 विकेट लिए हैं. इस दौरान उनका इकोनॉमी रेट 5.68 का है और सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन 22 रन देकर पांच विकेट रहा है. खास बात यह है कि बद्री टी20 क्रिकेट फॉर्मेट के कंजूस गेंदबाज ही नहीं है. अहम मौकों पर ये टीम के लिए सफलताएं हासिल करते हैं. बद्री की गेंदबाजी शैली खालिस लेग ब्रेक बॉलर्स से कुछ अलग है. वे गेंदको बहुत ज्‍यादा टर्न नहीं कराते लेकिन अपने कद के कारण काफी उछाल देने में सफल होते हैं. सटीकता के मामले में उनकी तुलना टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर अनिल कुंबले से की जा सकती है.

आईपीएल में अब तक इन गेंदबाजों ने ली है हैट्रिक
आईपीएल में सैमुअल बद्री से पहले लक्ष्‍मीपति बालाजी (किंग्‍स इलेवन पंजाब), अमित मिश्रा (दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स), मखाया एनटिनी (केकेआर), युवराज सिंह (आरसीबी), रोहित शर्मा (डेक्‍कन चार्जर्स), युवराज सिंह (डेक्‍कन चार्जर्स), प्रवीण कुमार (आरसीबी),अमित मिश्रा (डेक्‍कन चार्जर्स), अजीत चंदीला ( केकेआर), सुनील नरेन (केकेआर) , अमित मिश्रा (सनराइजर्स हैदराबाद), प्रवीण तांबे (राजस्‍थान रॉयल्‍स), शेन वॉटसन (राजस्‍थान रॉयल्‍स) और अक्षर पटेल (किंग्‍स इलेवन पंजाब) अपने नाम पर हैट्रिक दर्ज कर चुके हैं.

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement