NDTV Khabar

IPL10: पुणे की टक्‍कर कल दिल्‍ली के दिलेरों से, बड़ा सवाल यही-'क्‍या माही मारेगा'

52 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL10: पुणे की टक्‍कर कल दिल्‍ली के दिलेरों से, बड़ा सवाल यही-'क्‍या माही मारेगा'

आईपीएल के पुणे के दो मैचों में फैंस को अब तक धोनी की धुआंधार बैटिंग देखने को नहीं मिली है (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. पुणे की कोशिश दिल्‍ली के खिलाफ फिर लय हासिल करने की होगी
  2. बॉलिंग में पुणे के लिए डिंडा कमजोर कड़ी, चमक रहे इमरान ताहिर
  3. ऋषभ के साथ दिल्‍ली के अन्‍य बल्‍लेबाजों को भी दिखाना होगा जौहर
आईपीएल 10 के 9वें मैच में पुणे की टक्कर दिल्ली से होगी. पुणे ने T20 लीग में जीत के साथ शुरुआत करते हुए मुंबई को सात विकेट से मात दी, लेकिन दूसरे मैच में पंजाब के ख़िलाफ़ दूसरे मैच में ग्लेन मैक्सवेल की तूफ़ानी पारी ने उसे जीत से वंचित कर दिया.  ज़ाहिर है स्‍टीव स्मिथ, महेंद्र सिंह धोनी और अजिंक्‍य रहाणे जैसे जोरदार बल्लेबाज़ों से सजी पुणे की कोशिश दिल्ली के ख़िलाफ़ लय हासिल करने पर होगी. टीम में कप्तान स्टीव स्मिथ, अजिंक्य रहाणे, मनोज तिवारी और बेन स्टोक्स के बल्ले का धमाका फ़ैन्स देख चुके हैं. स्मिथ ने इस सीज़न अपने पहले मैच में 54 गेंदों पर नाबाद 84 रन बनाए लेकिन दूसरे मैच में वे फ़्लॉप रहे. रहाणे ने दो मैचों में 66 और 19 रन बनाए हैं. इसी तरह मनोज तिवारी ने पंजाब के ख़िलाफ़ 23 गेंद पर नाबाद 40 रन बनाए लेकिन टीम की जीत के लिए ये नाकाफ़ी रहा. दूसरी ओर आईपीएल सीज़न के सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी स्टोक्स ने गेंद और बल्ले, दोनों से अच्छा प्रदर्शन किया है. उन्‍होंने मुंबई के ख़िलाफ़ 21 रन बनाए और एक विकेट लिया जबकि किंग्स XI पंजाब के लिए ख़िलाफ़ 50 रन ठोंके.

टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के फ़ैन्स को उनके हेलीकॉप्टर शॉट का अब भी इंतज़ार है. धोनी ने मुंबई के ख़िलाफ़ नाबाद 12 और पंजाब के ख़िलाफ़ 5 रन बनाए हैं. यह देखना दिलचस्‍प होगा कि क्रिकेटप्रेमियों को इस मैच में 'माही' की बैटिंग का जलवा देखने को मिलेगा.बल्लेबाज़ी में तो पुणे मज़बूत दिखाई दे रही है लेकिन अब तक खेले दोनों मैचों में गेंदबाज़ी कमज़ोर कड़ी साबित हो रही है. नई गेंद से अशोक डिंडा और स्टोक्स दोनों बेअसर दिखे, वहीं पुरानी गेंद से स्टोक्स अच्छे रहे लेकिन मुंबई के ख़िलाफ़ डिंडा का आख़िरी ओवर कोई कैसे भूल सकता है. डिंडा के इस ओवर में 30 रन बने थे.  कप्तान स्मिथ को कुछ राहत की सांस देने की कोशिश दक्षिण अफ़्रीकी लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने की है. ताहिर ने अब तक 5 विकेट लिए हैं और बल्लेबाज़ों को परेशान करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है.

दूसरी ओर दिल्ली की बात करे तो टीम के लिए शुरुआत अच्छी नहीं रही है. ज़हीर ख़ान एंड कंपनी ने आरसीबी को 157 रन पर भले रोक दिया लेकिन जीत से 15 रन दूर ही रही. बेंगलुरू के ख़िलाफ़ ज़हीर ने 2 और क्रिस मॉरिस ने 3 विकेट लिए जबकि पैट कमिंस ने एक विकेट किया. बल्लेबाज़ी की बात करें तो ऋषभ पंत को छोड़कर दिल्ली के दिलेरों को कमर कसनी होगी, ख़ासकर टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज़ों को. सैम बिलिंग्स ने लय ज़रूर पकड़ी लेकिन 25 रन से आगे नहीं बढ़ सके और टेस्ट में भारत के लिए दूसरा तिहरा शतक बनाने वाले करुण नायर का फ़ॉर्म अब सवालों के घेरे में है. पहले मैच में छोटे लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाने का मलाल ज़हीर को ज़रूर होगा.ऐसे में उन्हें नए सिरे से रणनीतियों पर काम करने की ज़रूरत पड़ सकती है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement