NDTV Khabar

IPL 2018: जोस बटलर ने फिर खेली जोरदार पारी, राजस्‍थान ने मुंबई को 7 विकेट से हराया

ओपनर जोस बटलर की एक और तूफानी पारी (नाबाद 94, 53 गेंद, नौ चौके और पांच छक्‍के) की बदौलत राजस्‍थान रॉयल्‍स ने आज आईपीएल 2018 के मुकाबले में गत चैंपियन मुंबई इंडियंस को 7 विकेट से हरा दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL 2018: जोस बटलर ने फिर खेली जोरदार पारी, राजस्‍थान ने मुंबई को 7 विकेट से हराया

राजस्‍थान के लिए जोस बटलर ने 53 गेंदों पर नाबाद 94 रन की पारी खेली (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. मुंबई ने पहले बैटिंग कर बनाए थे 6 विकेट पर 168 रन
  2. राजस्‍थान ने लक्ष्‍य 3 विकेट खोकर हासिल किया
  3. जोस बटलर ने खेली 53 गेंद पर नाबाद 94 रन की पारी
मुंबई:

ओपनर जोस बटलर की एक और तूफानी पारी (नाबाद 94, 53 गेंद, नौ चौके और पांच छक्‍के) की बदौलत राजस्‍थान रॉयल्‍स ने आज आईपीएल 2018 के मुकाबले में गत चैंपियन मुंबई इंडियंस को 7 विकेट से हरा दिया. बटलर के अलावा राजस्‍थान के लिए कप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे ने 37 और संजू सैमसन ने 26 रन बनाए. वानखेड़े स्‍टेडियम पर खेले गए इस मैच में राजस्‍थान के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए मुंबई ने 6 विकेट पर 168 रन बनाए. ईविन लेविस ने सर्वाधिक 60 रनों की पारी खेली. जवाब में राजस्‍थान ने पेशेवर अंदाज में मुंबई की ओर से दिए गए लक्ष्‍य का पीछा करते हुए 18 ओवर में ही मैच खत्‍म कर दिया. विजयी छक्‍का जोस बटलर के बैट से निकला.उनके साथ स्‍टोक्‍स बिना कोई रन बनाए नाबाद रहे.

राजस्‍थान की इस जीत के बाद चेन्‍नई सुप‍रकिंग्‍स प्‍लेऑफ मे पहुंचने वाली दूसरी टीम बन गई है. सनराइजर्स पहले ही प्‍लेऑफ में जगह बना चुकी है. शेष दो टीमों के लिए किंग्‍स इलेवन पंजाब, राजस्‍थान रॉयल्‍स और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच कांटे की टक्‍क्‍र है.पंजाब, कोलकाता और राजस्‍थान तीनों के छह-छह जीत के साथ 12 अंक हैं. हालांकि किंग्‍स इलेवन ने अन्‍य दोनों टीमों के मुकाबले एक मैच कम खेला है. मुंबई के 12 मैच में पांच जीत और सात हार के साथ 10 अंक हैं. मुंबई की प्‍लेऑफ की उम्‍मीदें लगभग खत्‍म हो गई हैं.


स्‍कोरबोर्ड यहां देखें


राजस्‍थान की पारी: बटलर-रहाणे की साझेदारी ने रखी जीत की बुनियाद
मुंबई के 168 के स्‍कोर के जवाब में राजस्‍थान की पारी डार्सी शॉर्ट और जोस बटलर ने शुरू की. पहला ओवर जसप्रीत बुमराह ने फेंका जिसकी पांचवीं गेंद पर डार्सी शॉर्ट (4) को ईशान किशन ने विकेट के पीछे कैच कर लिया. पहले ओवर में 13 रन बने. दूसरे और तीसरे ओवर में पांच-पांच रन बने.क्रुणाल पंड्या द्वारा फेंके गए  पांचवें ओवर में बटलर ने चौका और छक्‍का लगाया.पांच ओवर के बाद राजस्‍थान रॉयल्‍स का स्‍कोर एक विकेट खोकर 44  रन था.छठे ओवर में राजस्‍थान के 50 रन पूरे हुए.पावरप्‍ले के बाद टीम का स्‍कोर एक विकेट पर 51 रन था.आठवें ओवर में लेग स्पिनर मयंक मार्कंडे गेंदबाजी के लिए आए, इस ओवर में बटलर के चौके सहित 8 रन बने.मुंबई के कम स्‍कोर को देखते हुए बटलर और रहाणे अनावश्‍यक जोखिम उठाने से बच रहे थे.10 ओवर के बाद राजस्‍थान रॉयल्‍स का स्‍कोर एक विकेट खोकर 83 रन था.

पारी के 12वें ओवर में बटलर ने हार्दिक की गेंद पर चौका लगाकर अर्धशतक पूरा किया. उन्‍होंने इसके लिए 35 गेंदों का सामना करते हुए पांच चौके और दो छक्‍के लगाए. बटलर का यह आईपीएल में लगातार पांचवां पचासा रहा.13वें ओवर में राजस्‍थान का स्‍कोर 100 रन के पार पहुंचा.पारी के 14वें ओवर में हार्दिक पंड्या ने रहाणे (37 रन, 36 गेंद, चार चौके) को सूर्यकुमार से कैच कराकर मुंबई को दूसरी सफलता दिलाई. हालांकि इस ओवर में बटलर ने छक्‍का और चौका भी लगाया. ओवर में 14 रन बने.15वें ओवर में गेंदबाजी के लिए आए बुमराह को बटलर ने पहले चौका और फिर छक्‍का जड़ते हुए लक्ष्‍य के और नजदीक पहुंचा जाया. 15 ओवर के बाद राजस्‍थान रॉयल्‍स का स्‍कोर दो विकेट खोकर 132  रन था. शेष पांच ओवर में राजस्‍थान को 37 रन की जरूरत थी.16वें ओवर में सैमसन ने मार्कंडे को दो चौके लगाए, ओवर में 12 रन बने.मैकक्‍लेंघन की ओर से फेंके गए 17वें ओवर में 9 रन बने. 18वें ओवर में सैमसन ने हार्दिक पंड्या को लगातार दो छक्‍के जड़ते हुए राजस्‍थान को जीत के बेहद करीब पहुंचा दिया. हालांकि इस ओवर की 5वीं गेंद पर उन्‍हें अतिरिक्‍त खिलाड़ी राहुल चाहर के हाथों कैच आउट होना पड़ा. ओवर की आखिरी गेंद पर बटलर ने छक्‍का जड़ते हुए जोरदार अंदाज में राजस्‍थान की जीत का 'ऐलान' कर दिया. वे 94 रन बनाकर नाबाद रहे.मुंबई के लिए हार्दिक पंड्या ने दो विकेट लिए.

विकेट पतन: 9-1 (शॉर्ट, 0.5), 104-2 (रहाणे, 13.1), 165-3 (सैमसन, 17.5)

मुंबई की पारी: सूर्यकुमार-ले‍विस की साझेदारी के बाद लगी विकेटों की झड़ी
मुंबई इंडियंस की पारी सूर्यकुमार यादव और ईविन लेविस ने शुरू की. कृष्‍णप्‍पा गौतम के पहले ओवर में सूर्यकुमार ने दो और लेविस ने एक चौका जमाया. ओवर में 14 रन बने.पारी के दूसरे ओवर में 6, तीसरे ओवर में 5 और चौथे ओवर में 9 रन बने.पांचवें ओवर में बॉलिंग के लिए आए बेन स्‍टोक्‍स का स्‍वागत लेविस ने चौका लगाकर किया. पांच ओवर के बाद स्‍कोर बिना विकेट खोए 40 रन था.छठे ओवर में लेविस ने धवल कुलकर्णी को दो चौके लगाए. पहले पावरप्‍ले (6 ओवर) के बाद मुंबई का स्‍कोर 51 रन तक पहुंच गया था.नौवें ओवर में श्रेयस गोपाल को लेविस ने लगातार दो छक्‍के लगाकर स्‍कोर को गति दी.ओवर में 17 रन बने.10 ओवर के बाद मुंबई इंडियंस का स्‍कोर बिना विकेट खोए 86  रन था.

11वें ओवर में लगातार मिली दो सफलताओं ने राजस्‍थान खेमे को खुशी से भर दिया. जोफ्रा आर्चर के इस ओवर में पहले सूर्यकुमार यादव (38)उनादकट के हाथों कैच हुए. अगली ही गेंद पर रोहित शर्मा (0) भी उनादकट को ही कैच थमा बैठे. पारी के 12वें ओवर की आखिरी गेंद पर लेविस ने छक्‍का लगाकर अर्धशतक पूरा किया.13वें ओवर में टीम के 100 रन पूरे हुए.14वें ओवर में धवल कुलकर्णी ने जोरदार शॉट लगा रहे ईविन लेविस (60 रन, 42 गेंद, चार चौके और चार छक्‍के) को संजू सैमसन से कैच करा दिया. मुंबई के तीन विकेट गिरने से रन गति भी कुछ कम हो गई.मुंबई का पांचवां विकेट ईशान किशन (12) के रूप में गिरा जिन्‍हें स्‍टोक्‍स ने सैमसन से कैच कराया. क्रीज पर अब पंड्या भाई हार्दिक और क्रुणाल क्रीज पर थे.17वें ओवर में क्रुणाल पंड्या (3) के उनादकट की गेंद पर गौतम के हाथों आउट होने से मुंबई की पारी पूरी तरह पटरी से उतरती नजर आई.मुंबई के लिए ओवर तेजी से खत्‍म हो रहे थे और उसका स्‍कोर मानो थमकर रह गया था. 19वें ओवर में उनादकट की गेंद पर हार्दिक ने दो छक्‍के और एक चौका लगाकर स्‍कोर को गति दी. इस ओवर में कटिंग का कैच भी जोफ्रा आर्चर से छूटा. ओवर में 19 रन बने.बेन स्‍टोक्‍स के आखिरी ओवर में कटिंग ने छक्‍का और हार्दिक ने चौका जमाया. इस ओवर की पांचवीं गेंद पर हार्दिक (36) आउट हुए. 20 ओवर के बाद मुंबई का स्‍कोर 6 विकेट पर 168 रन रहा. कटिंग 10 और जेपी डुमिनी बिना कोई रन बनाए नाबाद रहे.

विकेट पतन: 87-1 (सूर्यकुमार, 10.4), 87-2 (रोहित, 10.5), 108-3 (लेविस, 13.2), 119-4 (ईशान, 14.2), 131-5 (क्रुणाल, 16.5) ,166-6 (हार्दिक, 19.5)

टिप्पणियां

यह भी पढ़ें: जब सुरक्षा घेरे को तोड़कर कोहली के पैर छूने मैदान में पहुंचा प्रशंसक

मैच के लिए मुंबई इंडियंस ने वही टीम उतारी जो पिछले मैच में खेली थी. दूसरी ओर राजस्‍थान रॉयल्‍स ने तीन बदलाव किए . डार्सी शॉर्ट, श्रेयस गोपाल और धवल कुलकर्णी को प्‍लेइंग इलेवन में जगह दी गई.
वीडियो: कोलकाता ने पंजाब को हराकर कायम रखीं उम्‍मीदें
दोनों टीमें इस प्रकार थीं..

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्‍तान), सूर्यकुमार यादव, ईविन लेविस, ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, बेन कटिंग, क्रुणाल पंड्या, जेपी डुमिनी, मिचेल मैकक्‍लेंघन, मयंक मार्कंडे और जसप्रीत बुमराह.
राजस्‍थान रॉयल्‍स: अजिंक्‍य रहाणे (कप्‍तान), जोस बटलर, डार्सी शॉर्ट, संजू सैमसन, बेन स्‍टोक्‍स, स्‍टुअर्ट बिन्‍नी, जोफ्रा आर्चर, कृष्‍णप्‍पा गौतम, श्रेयस गोपाल, जयदेव उनादकट और धवल कुलकर्णी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement