NDTV Khabar

IPL 2018, CSK vs KKR: आंद्रे रसेल की पारी पर भारी पड़ी सैम बिलिंग्‍स की पारी, 5 विकेट से जीता चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स

हरफनमौला आंद्रे रसेल (नाबाद 88 रन, 36 गेंद, एक चौका और 11 छक्‍के) की तूफानी पारी पर चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के सैम बिलिंग्‍स की पारी (56रन, 23 गेंद, दो चौके और पांच छक्‍के) भारी पड़ी.

272 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL 2018, CSK vs KKR: आंद्रे रसेल की पारी पर भारी पड़ी सैम बिलिंग्‍स की पारी, 5 विकेट से जीता चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स

मैच के दौरान शॉर्ट मारते सैम बिलिंग्‍स

खास बातें

  1. पहले बैटिंग करते हुए कोलकाता ने बनाए थे 202 रन
  2. ब‍िलिंग्‍स ने बनाया अर्धशतक, चेन्‍नई ने लक्ष्‍य 5 विकेट खोकर हासिल किया
  3. रसेल की 88 रन की पारी के बावजूद कोलकाता को मिली हार
चेन्नई: कोलकाता नाइटराइडर्स के हरफनमौला आंद्रे रसेल (नाबाद 88 रन, 36 गेंद, एक चौका और 11 छक्‍के) की तूफानी पारी पर चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के सैम बिलिंग्‍स की पारी (56 रन, 23 गेंद, दो चौके और पांच छक्‍के) आखिरकार भारी पड़ी. बिलिंग्‍स की इस पारी की बदौलत चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने आईपीएल 2018 के चौकों-छक्‍कों से भरपूर मैच में आज यहां कोलकाता नाइटराइडर्स को 5 विकेट से हरा दिया. जडेजा ने आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर छक्‍का लगाते हुए चेन्‍नई को रोमांचक जीत दिलाई. कोलकाता के लिए यह मैच आखिरी क्षणों में निराशा से भरा साबित हुआ और 200 से अधिक रन बनाने के बावजूद उसे हार का सामना करना पड़ा. मैच में चेन्‍नई के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए कोलकाता ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 202 रन बनाए. जवाब में चेन्‍नई ने 19.5 ओवर में 5 विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया. चेन्‍नई सुप‍रकिंग्‍स की प्रतियोगिता में यह लगातार दूसरी जीत है.

लाइव स्‍कोर यहां देखें

चेन्‍नई सुप‍रकिंग्‍स की पारीृ: बिलिंग्‍स के 'तूफान' ने बदली मैच की तस्‍वीर
चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की पारी शेन वॉटसन और अंबाती रायुडू ने शुरू की. विनय कुमार की ओर से फेंके गए पहले ओवर में वॉटसन ने दो चौके और एक छक्‍का लगाया. ओवर में 16 रन बने. पारी के दूसरे ओवर में में भी वॉटसन ने पीयूष चावला को छक्‍का ठोक दिया. ओवर में 14 रन बने.तीसरे ओवर में आंद्रे रसेल में गेंदबाजी का जिम्‍मा संभाला. यह ओवर केकेआर के लिए अच्‍छा रहा और इसमें केवल 6 रन बने.चौथे ओवर में बॉलिंग के लिए आए चावला को रायुडू ने दो छक्‍के और एक चौका जमाया. इस ओवर में ही चेन्‍नई का स्‍कोर 50 रन के पार पहुंच गया था. चावला के इस ओवर में 17 रन बने.पांच ओवर के बाद चेन्‍नई का स्‍कोर बिना विकेट खोए 63 रन था.छठे ओवर में टॉम करेन बॉलिंग के लिए आए, उनकी पहली दो गेंदों पर ही वॉटसन ने चौका और छक्‍का लगा दिया. हालांकि करेन इस ओवर में खतरनाक वॉटसन (42 रन, 19 गेंद, तीन चौके व तीन छक्‍के) को बाउंड्री पर रिंकू सिंह से कैच कराने में सफल हो गए.पारी का सातवां और आठवां ओवर कोलकाता के लिए अच्‍छा रहा. नौवें ओवर में चाइनामैन कुलदीप यादव कोलकाता के लिए बड़ी सफलता लेकर आए, जब उन्‍होंने अंबाती रायुडू (39रन, 36 गेंद, तीन चौके और दो छक्‍के) को अतिरिक्‍त खिलाड़ी शिवम मावी से कैच करा दिया.10  ओवर के बाद चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का स्‍कोर दो विकेट खोकर 90  रन था.

पारी के 11ओवर में कुलदीप यादव को सुरेश रैना का विकेट भरी मिल जाता लेकिन टॉम करेन ने आसान सा कैच ड्रॉप कर दिया. रैना ने इसका पूरा फायदा उठाते हुए ओवर की आखिरी गेंद पर छक्‍का जमा दिया. ओवर में 10 रन बने.पारी के 12वें ओवर में सुरेश रैना (14 रन, 12 गेंद, एक छक्‍का) को सुनील नरेन ने विनय कुमार के हाथों कैच कराकर केकेआर को तीसरी सफलता दिलाई. रैना की जगह बिलिंग्‍स बैटिंग के लिए आए.तीन विकेट गिरने के बाद चेन्‍नई की रनगति अपेक्षित तेजी नहीं पकड़ पा रही थी इसके कारण वांछित रन रेट छलांग लगाता जा रहा था.ऐसे में रनगति बढ़ाने की जिम्‍मेदारी लेते हुए 14वें ओवर में धोनी ने कुलदीप यादव को चौका और फिर छक्‍का लगाया. इस ओवर में 16 रन बने.जवाब में पारी के 15वें ओवर में बिलिंग्‍स को जीवनदान मिला जब उथप्‍पा ने उनका कैच छोड़ दिया. बिलिंग्‍स ने इसका जश्‍न टॉम करेन को दो छक्‍के लगाकर मनाया. ओवर में 17 रन बने. 15  ओवर के बाद चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 145  रन था और शेष पांच ओवरों में टीम को 58 रन की जरूरत थी.सुनील नरेन की ओर से फेंका गया पारी का 16 ओवर बेहद किफायती रहा. ओवर में सिर्फ 7 रन बने.चेन्‍नई का चौथा विकेट एमएस धोनी (25 रन, 28 गेंद, एक चौका व एक छक्‍का) के रूप में पीयूष चावला के खाते में गया. कैच दिनेश कार्तिक ने लपका.बिलिंग्‍स तूफानी पारी खेलते हुए चेन्‍नई के लिए संघर्ष जारी रखे हुए थे लेकिन 19वें ओवर में उनके 56 रन (23 गेंद, दो चौके, पांच छक्‍के) पर आउट होने से टीम को बड़ा झटका लगा. बिलिंग्‍स को करेन ने उथप्‍पा से कैच कराया. आखिरी ओवर में चेन्‍नई को जीत के लिए 17 रन की जरूरत थी. गेंदबाज थे विनय कुमार. ओवर की पहली गेंद नोबॉल रही जिस पर ब्रावो ने छक्‍का जमाया.ओवर की तीसरी गेंद विनय कुमार ने वाइड फेंकी. उनकी अगली दो गेंदों पर एक-एक रन बना. आखिरी दो गेंदों पर चेन्‍नई को जीत के लिए चार रन की जरूरत थी लेकिन जडेजा ने पांचवीं गेंद पर छक्‍का जमाते हुए कोलकाता के समर्थकों को गम में डुबो दिया. जडेजा सात गेंदों पर 11 रन (एक छक्‍का) और ड्वेन ब्रावो 5 गेंदों पर 11 रन (5 गेंद, एक छक्‍का) बनाकर नाबाद रहे.,

विकेट पतन: 75-1 (वॉटसन, 5.5), 85-2 (रायुडू, 8.3), 101-3 (रैना, 11.3),155-4 (धोनी, 16.3), 184-5 (बिलिंग्‍स, 18.4)

कोलकाता की पारी: आंद्रे रसेल ने की 'छक्‍कों की बरसात'
कोलकाता नाइटराइडर्स की पारी क्रिस लिन और सुनील नरेन ने शुरू की. चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के दीपक चाहर के पहले ओवर में 18 रन बने, इसमें लिन का चौका और सुनील नरेन के दो छक्‍के शामिल रहे. दूसरे ओवर में गेंदबाजी के लिए आए हरभजन ने खतरनाक नरेन (12रन, 4 गेंद, दो छक्‍के) को सुरेश रैना से कैच करा दिया. भज्जी के इस ओवर में केवल दो रन बने.शेन वॉटसन के तीसरे ओवर महंगा रहा. इसमें क्रिस लिन ने एक और नए बल्‍लेबाज रॉबिन उथप्‍पा ने दो चौके लगाए. ओवर में 13 रन बने.चौथा ओवर रवींद्र जडेजा ने फेंका, जिसमें केवल दो रन बने.पांचवां ओवर लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने फेंका, इसमें लिन ने चौका और छक्‍का लगाया. पांच ओवर के बाद केकेआर का स्‍कोर एक विकेट पर 47 रन था.छठे ओवर में रवींद्र जडेजा टीम के लिए दूसरी सफलता लेकर आए. उन्‍होंने क्रिस लिन (22रन, 16 गेंद, चार चौके) को बोल्‍ड कर दिया. वैसे इस ओवर में उथप्‍पा ने लगातार दो छक्‍के भी लगाए.ओवर में 17 रन बने.आठवें ओवर में तेज गेंदबाज शारदुल ठाकुर गेंदबाजी के लिए आए. इस ओवर में नीतीश राणा के चौके सहित 7 रन बने.पारी के 9वें ओवर में कोलकाता के दो विकेट गिरा. वॉटसन के इस ओवर में पहले नीतीश राणा (16 रन, 14 गेंद, दो चौके) को धोनी ने कैच करके पेवेलियन लौटाया. अगली ही गेंद पर उथप्‍पा (29रन, 16 गेंद, दो चौके, तीन छक्‍के) को सुरेश रैना के बेहतरीन थ्रो पर रन आउट होना पड़ा. क्रीज पर अब दो नए बल्‍लेबाज कप्‍तान दिनेश कार्तिक और रिंकू सिंह थे.10वें ओवर में शारदुल ठाकुर ने नवोदित रिंकू सिंह (2) को ड्वेन ब्रावो से कैच कराकर कोलकाता की मुश्किलें बढ़ा दीं.10 ओवर के बाद कोलकाता नाइटराइडर्स का स्‍कोर चार विकेट खोकर 89  रन था.

लगातार विकेट गिरने से कोलकाता की रन गति में कमी आ गई. 11वां ओवर इमरान ताहिर ने फेंका, जिसमें 6 रन बने. कोलकाता के 100 रन 12वें ओवर में पूरे हुए.इमरान ताहिर की ओर से फेंके गए पारी के 13वें ओवर में केवल तीन रन बने. 14वें ओवर में ड्वेन ब्रावो की गेंद पर रसेल ने छक्‍का लगाकर कोलकाता के समर्थकों को जश्‍न मनाने का मौका दिया. ओवर में 10 रन बने.15  ओवर के बाद कोलकाता नाइटराइडर्स का स्‍कोर पांच विकेट खोकर 123 रन था.16वें ओवर में रसेल ने शारदुल को लगातार दो छक्‍के जमाए. इस ओवर में 15 रन बने. ब्रावो की ओर से फेंका गया पारी का 17वां ओवर बेहद महंगा रहा, इसमें रसेल ने दो और कार्तिक ने एक छक्‍का लगाया. ओवर में 19 रन बने. वॉटसन की ओर से फेंके गए अगले ओवर में छक्‍का जमाते हुए रसेल ने अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 26 गेंदों का सामना करते हुए एक चौका और छह छक्‍के लगाए.कोलकाता को छठा विकेट कार्तिक (26) के रूप में गिरा, जिन्‍हें वॉटसन ने एलबीडब्‍ल्‍यू किया. कार्तिक के आउट होने से अविचलित रसेल ने ब्रावो के अगले यानी पारी के 19वें ओवर की पहली तीन गेंदों पर फिर छक्‍के जमा दिए. ब्रावो इस मैच में बेहद महंगे साबित हुए.इस ओवर में 21 रन बने. पारी के आखिरी ओवर में भी रसेल ने शारदुल ठाकुर को दो छक्‍के जमाते हुए स्‍कोर को 200 के पार पहुंचा दिया.रसेल 88 रन (36गेंद, एक चौका और 11 छक्‍के) और टॉम करेन 2 रन बनाकर नाबाद रहे. चेन्‍नई के शेन वॉटसन ने दो विकेट लिए जबकि हरभजन, रवींद्र जडेजा और शारदुल ठाकुर को एक-एक विकेट मिला.

विकेट पतन: 19-1 (नरेन, 1.3), 51-2 (लिन, 5.2), 80-3 (राणा, 8.1), 81-4 (उथप्‍पा, 8.2),89-5 (रिंकू, 9.6),165-6 (कार्तिक, 17.4)

टिप्पणियां
यह भी पढ़ें: IPL 2018: चेन्नई सुपर किंग्स को मिला चोटिल केदार जाधव का विकल्प, लेकिन....
कोलकाता की टीम में मिचेल जॉनसन की जगह टॉम कुरेन को प्‍लेइंग इलेवन में स्‍थान दिया गया. दूसरी ओर, चेन्‍नई ने मार्क वुड और चोटिल केदार जाधव की जगह शारदुल ठाकुर और सैम बिलिंग्‍स को टीम में जगह दी .

यह भी पढ़ें: यूसुफ पठान ने छोटे भाई इरफान पठान से किया 'आतिशबाजी' का वादा..
 
कोलकाता नाइटराइडर्स : दिनेश कार्तिक (कप्‍तान), सुनील नरेन, क्रिस लिन, रॉबिन उथप्‍पा, नीतीश राणा, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, विनय कुमार, पीयूष चावला, टॉम करेन और कुलदीप यादव.
चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स: एमएस धोनी (कप्‍तान), शेन वॉटसन, अंबाती रायुडू, सुरेश रैना, सैम बिलिंग्‍स, रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, दीपक चाहर, हरभजन सिंह, इमरान ताहिर और शारदुल ठाकुर.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement