NDTV Khabar

IPL 2018, KKR vs DD: केकेआर की 71 रनों से शानदार जीत, नितीश राणा मैन ऑफ द मैच

KKR vs DD: गौतम गंभीर एंड कंपनी के सामने केकेआर ने वास्तव में एक बड़ी चुनौती खड़ी की थी. खासकर केकेआर के गेंदबाजी अटैक को देखते हुए. और दिल्ली के बल्लेबाज इस मैच में वैसा डेयर नहीं ही दिखा सके, जिसकी उन्हें जीत के लिए दरकार थी.

181 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL 2018, KKR vs DD: केकेआर की 71 रनों से शानदार जीत, नितीश राणा मैन ऑफ द मैच

कप्तान दिनेश कार्तिक के साथ सेल्फी लेते मैन ऑफ द मैच नितीश राणा (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. केकेआर- 20 ओवरों में 9 पर 200 रन, डीडी- 14.2 ओवरों में 129 रन
  2. कुलदीप यादव और सुनील नारायण ने लिए तीन-तीन विकेट
  3. नितीश राणा (59) बने मैन ऑफ द मैच, आंद्रे रसैल (43) की भी बेहतरी पारी
नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में सोमवार को ईडन गार्डन में खेले गए इकलौते मुकाबले में केकेआर ने गौतम गंभीर की दिल्ली डेयर डेविल्स को 71 रन से करारी शिकस्त दी. दिल्ली से पहले बैटिंग का न्योता पाकर केकेआर ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 200 रन बनाए. नितीश राणा (59) और आंद्रे रसैल (43) ने बेहतरीन पारियां खेलीं. जवाब में मिले 201 के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली की टीम 14.2 ओवरों में 129 रनों पर ही ढेर हो गई. कुलदीप यादव और सुनील नारायण ने तीन-तीन बल्लेबाजों को आउट किया. लेफ्टी बल्लेबाज नितीश राणा को मैन ऑफ द मैच चुना गया. 
 

इससे पहले दो बार की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स ने दिल्ली डेयर डेविल्स के खिलाफ घरेलू ईडन गार्डन पर पहले बैटिंग करते हुए मेहमान टीम को 201 रनों का टारगेट दिया है. केकेआर ने  युवा ऑलराउंडर नितीश राणा (59 रन, 35 गेंद) के अर्धशतक और पहले मैच में धमाकेदार बैटिंग करने वाले ऑलराउंडर आंद्रे रसैल के धमाकेदार 12 गेंदों पर 41 रन से एक ऐसा स्कोर खड़ा कर लिया, जिससे वह दिल्ली के डेयर की अच्छी परीक्षा ले सकते हैं. केकेआर की पारी 20 ओवरों में 9 विकेट पर 200 रन पर खत्म हुई.  बता दें कि कोलकाता नाइट राइडर्स की  पिछले मैच की अंतिम एकादश में एकमात्र बदलाव किया गया है. मिशेल जॉनसन की जगह टॉम कुरन को शामिल किया गया है, तो वहीं दिल्ली डेयर डेविल्स में भी एक बदलाव किया गया है. डैन क्रिस्टियन की जगह क्रिस मौरिस को अंतिम इलेवन में जगह मिली है.


LIVE SCOREBOARD यहां देखें
KKR की पारी: रॉबिन का पावर-प्ले !
शुरुआती ओवरों में केकआर उम्मीद से धीमा चल रही थी. ट्रेंट बाउल्ट के सुनील नारायण को 1 ही रन पर पवेलियन लौटने के बाद गाड़ी धीमी चल रही थी. ऐसे में रॉबिन उथप्पा ने कुछ पावर डाली! उथप्पा ने पावर प्ले के आखिरी मतलब छठे ओवर में शहबाज नदीम की धुनाई करते हुए 18 रन बटोरे और इससे उन्होंने पावर-प्ले में स्कोर एक विकेट पर 50 रन पहुंचा दिया. 

क्रिस लिन ने किया मजबूत
रॉबिन उथप्पा 8वें ओवर में 19 गेंदों पर 35 रन की तेज पारी खेलकर आउट हुए, तो रन गति तेज करने का जिम्मा क्रिस लेन ने अपने कंधों पर ले लिया. उन्होंने कुछ बेहतरीन शट लगाए. ये क्रिस की ही कोशिश थी कि 10वें ओवर में केकेआर का स्कोर 2 विकेट पर 85 हो गया था. लेकिन क्रिस लिन 11वें ओवर में आउट हो गए. 29 गेंदों में 31 रन बनाकर
 

शमी का बजा बैंड!
मौहम्मद शमी का फेंक गया 15वां और 17वां ओवर दिल्ली के लिए बहुत ही भारी साबित हुआ. और कहीं ऐसा न हो कि ये दोनों ओवर गौतम गंभीर को मैच में ही भारी पड़ जाए. आंद्रे रसैल ने मौहम्मद शमी के खिलाफ 3 छक्के जड़ते हुए इस ओवर में 22 रन बटोर डाले. इसके बाद 17वें ओवर में रसैल ने एक बार फिर से शमी को 3 छक्के ठोकते हुए इस ओवर में 20 रन बटोरे.

 

 

नितीश राणा की अहम पारी
दिल्ली के लिए खेलने वाले युवा ऑलराउंडर नितीश राणा ने दिखाया कि उन्हें भविष्य का बड़ा खिलाड़ी क्यों बताया जा रहा है. इस लेफ्टी बल्लेबाज ने 35 गेंदों पर शानदार 59 रन बनाकर केकेआर को मजबूत करने में अहम रोल निभाया. 
आखिरी 5 ओवरों में 55 रन
केकेआर ने आखिरी पांच ओवरों में जमकर रन बटोरे. इसमें रसैल का अच्छा योगदान रहा, तो नितीश राणा  भी पीछे नहीं रहे. 15वें से 19वें ओवर तक केकेआर ने हर ओवर में दस से ऊपर रन बटोरे, लेकिन यह देखना थोड़ा चौंकाने वाला रहा कि 20वें ओवर में केकेआर के बल्लेबाज सिर्फ 1 ही रन निकाल सके, जबकि आखिरी ओवर में 3 विकेट गिरे.


********************************

DELHI DAREDEVILS की पारी:

पावर-प्ले में जोर के झटके!
दिल्ली की खराब शुरुआत ने टीम का मिजाज बिगाड़ दिया. जैसन राय (1) और श्रेयस अय्यर () दो ओवर पूरे होने से पहले ही पवेलियन लौट गए. और इससे टीम को वैसी शुरुआत नहीं मिल सकी, जिसकी 201 जैसे बड़े स्कोर के लिए जरूरी थी. मानो यही काफी नहीं था. पावर-प्ले के छह ओवर पूरे होते-होते दिल्ली ने 56 रन जरूर बनाए, लेकिन दिल्ली ने कप्तान गौतम गंभीर (8) को मिलाकर अपनी 'बड़ी पावर' को खो दिया.  
  जमकर आउट हुए ऋषभ पंत
दिल्ली के इस उदीयमान लेफ्टी बल्लेबाज ने दबाव में आर-पार के मिजाज को अपनाते हुए अपना नैसर्गिक खेल खेला और उनके बल्ले से कुछ बेहतरीन स्ट्रोक देखने को मिले. ऋषभ पंत ने 26 गेंदों पर 43 रन बनाए. ऋषभ ने 7 चौके और 1 छक्का लगाया. लेकिन इस बार भी वह जमने के बावजूद अपनी पारी को बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर सके. और कुलदीप यादव ने उन्हें अपना शिकार बना लिया. 


यह भी पढ़ें: IPL 2018, KKR vs DD: दिल्ली डेयर डेविल्स को आज कहीं भारी न पड़ जाए यह 'सबसे बड़ा दुश्मन'!  

नारायण-नारायण!
मैच शुरू होने से पहले ही यह अपने आप में एक बड़ा सवाल था कि सुनील नारायण की गेंदबाजी का डेयर डेविल्स के बल्लेबाज कैसे जवाब देंगे. सुनील डेयर डेविल्स के खिलाफ केकेआर के सबसे कामयाब गेंदबाज रहे हैं. और इस बार भी उन्होंने अपना जलवा बिखेरते हुए तीन विकेट चटकाए. 10वें ओवर में कुलदीप यादव ने ग्लेन मैक्सवेल को क्या आउट किया, सुनील नारायण ने 11वें ओवर में क्रिस मौरिस और फिर टीम इंडिया के सदस्य विजय शंकर को चलता कर दिया. इसके बाद नारायण ने शमी को आउट कर अपना तीसरा विकेट लिया. इस मैच के लिए दोनों टीमें इस प्रकार रहीं.

टिप्पणियां

कोलकाता नाइट राइडर्स: दिनेश कार्तिक (कप्तान), क्रिस लिन, सुनील नारायण, रॉबिन उथप्पा, नितीश राणा, आंद्रे रसैल, शुबमन गिल, शिवम मावी, टॉम कुरन, पीयूष चावला, कुलदीप यादव

VIDEO: कुछ दिन पहले ही पंजाब के कप्तान आर अश्विन ने एनडीटीवी से बात की थी. 
दिल्ली डेयर डेविल्स: गौतम गंभीर (कप्तान), जैसन रॉय, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सेवल, श्रेयस अय्यर, विजय शकंर, क्रिस मौरिस, राहुल तेवतिया, शहबाज नदीम, मोहम्मद शमी, ट्रेंट बाउल्ट


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement