Ipl 2018, DD vs RCB: एबी डि विलियर्स की तूफानी पारी ने दिल्ली को 6 विकेट से हराया

RCB vs DD: आईपीएल में करोड़ों क्रिकेटप्रेमियों को एक ही मैच में दो बेहतरीन पारियां देखने को मिलीं. पहले सेशन में युवा ऋषभ पंत ने अपने तेवरों से चौंकाया, लेकिन इस पारी पर एबी डि विलियर्स को रोमांच कहीं ज्यादा भारी पड़ गया.

Ipl 2018, DD vs RCB: एबी डि विलियर्स की तूफानी पारी ने दिल्ली को 6 विकेट से हराया

एबी डि विलियर्स

खास बातें

  • बैंगलोर रॉयल चैलेंजर्स की 6 विकेट से धमाकेदार जीत
  • दिल्ली डेयर डेविल्स-20 में 5 पर 174 रन, ऋषभ पंत 85, श्रेयस अय्यर 52
  • आरसीबी-18 ओवरों में 4 पर 176 रन, एबी डि विलियर्स 90*
नई दिल्ली:

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण में शनिवार को खेले गए दिन के दूसरे मैच में मिले 175 रन के चैलेंज का पीछा करते हुए एबी डि विलियर्स की (90) रन की आतिशी पारी ने दिल्ली को दो ओवर पहले ही हार का दंश झेलने पर मजबूर कर दिया. एबी की टूर्नामेंट के इतिहास की सर्वश्रेष्ठ में से एक पारी की बदौलत बैंगलोर ने दिल्ली के चैलेंज को 18 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर ही भेद दिया.
 

एबी डि विलियर्स को मैन ऑफ द मैच चुना गया. वहीं, विराट की पारी के दौरान ऑरेंज कैप गेल से खिसककर उनके पास आ गई है. विराट कोहली के 5 मैचों में 231 रन हो गए हैं, वही क्रिस गेल के इतने ही मैचों में 229 रन हैं. चलिए आप बैंगलोर की पारी की मुख्य बातों के बारे में जान लीजिए. 

पावर-प्ले में पावर से चूके!
बैंगलोर अगर शुरुआती 6 ओवरों का फायदा उठाता, तो यह उसके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता, लेकिन ऐसा नहीं ही हुआ. तेज बैटिंग के लिए प्रसिद्ध मनन वोरा पर जंग लगा दिखाई पड़ा, तो दूसरे ओपनर क्विंटन डि कॉक दुर्भाग्यपूर्ण ढंग से रन आउट हो गए. नतीजा यह रहा कि बैंगलोर की टीम पावर-प्ले में 2 विकेट पर 43 रन ही बना सकी और इससे विराट और डि विलियर्स पर दबाव बढ़ा. 
 

दुर्भाग्यशाली रहे विराट कोहली
शुरुआती दो विकेट गिरने के बाद कप्तान विराट कोहली ने एबी डि विलियर्स के साथ बैंगलोर को वापसी कराने की पुरजोर कोशिश की. विराट शुरुआत में थोड़ा असहज दिखाई पड़े. उनके कारण ही डि विलियर्स को अपने विकेट का त्याग करना पड़ा. यह विराट की ही गलत कॉल थी, जिसके कारण डि कॉक रन आउट हुए. कोहली ने तीसरे विकेट के लिए एबी के साथ 63 रन भी जोड़े. जब लगा कि कोहली एक बड़ी पारी खेलने जा रहे हैं, तो ट्रेंट बाउल्ट ने डीप स्कवॉएर लेग पर आईपीएल के इतिहास के सर्वश्रेष्ठ में से एक कैच पकड़ते हुए कोहली को चलता कर दिया. 
  एबी डि विलियर्स की करिश्माई पारी
बैंगलोर ही नहीं, पूरा विश्व एबी डि विलियर्स की इस पारी को कई सालों तक नहीं भूलेगा. बैंगलोर के शुरुआती विकेट गिरने का एबी के अंदाज पर कोई फर्क नहीं पड़ा. उन्होंने पारी की शुरुआत से ही गेंद को सीमा के पार भेजना जारी रखा. लेकिन विराट कोहली के आउट होने के बाद उनका अंदाज बदल गया. जब विराट कोहली आउट हुए, तो एबी के 19 गेंदों पर 40 रन थे. लेकिन कोहली के आउट होने के बाद एबी और ज्यादा आक्रामक हो गए. और उन्होंने और ज्यादा हवा में बातें करना शुरू कर दिया. उन्होंने तेज गेंदबाज हर्षल पटेल के फेंके 13वें ओवर में दो छक्के और एक चौका जड़ा. वहीं 15वें ओवर में क्रिस मौरिस को 1 छक्का और 1 चौका जड़ा. कुल मिलाकर एबी डि विलियर्स 39 गेंदों पर 90 रन बनाकर नाबाद रहे और उन्होंने 10 चौके और 5 छक्के लगाए.
 
यह भी पढ़ें: IPL 2018: क्रिस गेल ने क्या गर्दा उड़ा डाला कसम से, इन कारनामों के क्या कहने!

DELHI DAREDEVILS की पारी
इससे पहले न्योता पाने के बाद खराब शुरुआत के बाद युवा उभरते हुए विकेटकीपर ऋषभ पंत (85 रन, 48 गेंद) और श्रेयस अय्यर (52) की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत दिल्ली डेयर डेविल्स बैंगलोर के सामने 175 का चैलेंज रखने में कामयाब रही. दिल्ली की शुरुआत बहुत खराब हुई थी और दोनों ओपनर गौतम गंभीर (3) और जैसन रॉय (5) सस्ते में ही पवैलियन लौट गए थे. शुरुआत इतनी खराब रही कि डेयर डेविल्स ने इस साल पावर-प्ले में एक अनचाहा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया.
 

बहरहाल श्रेयस अय्यर ने ऋषभ पंत के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 75 रन की अहम साझेदारी कर हुए नुकसान की भरपाई करने की कोशिश की. और बाद में स्लॉग ओवरों ने ऋषभ पंत ने बैंगलोर के गेंदबाजों का बुरी तरह बैंड बजाते हुए अपनी टीम को 20 ओवरों में 5 विकेट पर 174 रन के स्कोर तक पहुंचा दिया. बैंगलोर के लिए युजवेंद्र चहल ने 4 विकेट लिए.
 
पावर-प्ले का अनचाहा रिकॉर्ड!
बैंगलोर के खिलाफ दिल्ली ने वह कर डाला, जो अभी तक खेले गए 19 मैचों में नहीं हुआ. दिल्ली के समर्थक उम्मीद कर रहे थे कि उन्हें शुरुआती ओवरों में अच्छी क्रिकेट देखने को मिलेगी. इसके उलट उन्हें झेलना पड़ा इस टूर्नामेंट का अनचाहा रिकॉर्ड. यह टूर्नामेंट में अभी तक का सबसे फिसड्डी पावर-प्ले साबित हुआ और दिल्ली डेयर डेविल्स के बल्लेबाजों ने इसमें 2 विकेट तो गंवाए ही, वहीं गंभीर की टीम इन छह ओवरों में केवल 28 रन ही बना सकी. 
  श्रेयस अय्यर का प्रहार!
इस युवा बल्लेबाज ने बिल्कुल सही समय पर दिल्ली के लिए प्रहार तो किया ही, अपनी प्रतिष्ठा औलर प्रशंसकों की संख्या में भी इजाफा कर लिया. 14वें ओवर की शुरुआती ओवर की दो लगातार गेंदों पर छक्के जड़कर श्रेयस ने अपना अर्धशतक पूरा किया. लेकिन वॉशिंगटन सुंदर के इसी ओवर की 5वीं गेंद पर श्रेयस अय्यर आउट हो गए. अय्यर ने सिर्फ 31 गेंदों पर 4 चौकों व 3 छक्कों से 52 रन बनाए.
ऋषभ पंत ने फिर दिखाया दम
दिल्ली का यह छोटे कद का  विकेटकीपर इस साल लगातार रन बना रहा है. और शनिवार को भी ऋषभ का बल्ला सबसे जरुरत के मौके पर दिल्ली के लिए बोला. वोक्स के फेंके 19वें ओवर में ऋषभ पंत का अंदाज चरम पर पहुंच गया. इस ओवर में पंत ने एक छक्का और तीन चौके जड़ते हुए कुल 18 रन बटोरे. आउट होने से पहले ऋषभ बैंगलोर के गेंदबाजों पर बुरी तरह कहर बनकर टूटे. उन्होंने अपनी 85 रन की पारी के लिए 48 गेंद खेलीं और 6 चौके और 7 छक्के लगाए. 
  इससे पहले  रिकी पोंटिंग ने हर्षल पटेल को कैप प्रदान की. हर्षल को मोहम्मद शमी के स्थान पर इलेवन में जगह दी गई है, तो वहीं आरसीबी ने पिछले मैचों में फ्लॉप रहने वाले सर्फराज खान की जगह मनन वोरा को इलेवन में शामिल किया. 27 साल के हर्षल पटेल तेज गेंदबाज हैं और घरेलू क्रिकेट में हरियाणा के लिए खेलते हैं. मुकाबले के लिए दोनों टीमें इस प्रकार रहीं: आरसीबी: विराट कोहली (कप्तान), एबी डि विलियर्स, मंदीप सिंह, मनन वोरा, कोरी एंडरसन, वॉशिंगटन सुंदर, क्रिस वोक्स, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल, क्विंटन डि कॉक
Newsbeep

डीडी: गौतम गंभीर (कप्तान), जैसन रॉय, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, ग्लेन मैक्सवेल, राहुल तेवतिया, विजय शंकर, क्रिस मौरिस, हर्षल पटेल, शहबाज नदीज, ट्रेंट बाउल्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: विराट कोहली ने हाल ही में आरसीबी और अपने बारे में कई मुद्दों पर बात की. 

पूरा पैसे वसूल मुकाबला. दोनों ही टीमें निचली पायदान पर थीं और जीत के लिए बहुत ज्यादा भूखी. पहले यह भूख ऋषभ पंत के बल्ले से देखने को मिली, लेकिन एबी डि विलियर्स की भूख डेयर डेविल्स पर कहीं ज्यादा भारी पड़ी.