NDTV Khabar

IPL 2018, SRH vs DD: यूसुफ पठान का कैच छोड़ना दिल्‍ली को भारी पड़ा, सनराइजर्स 7 विकेट से जीता

आईपीएल 2018 के अंतर्गत आज खेले गए रोमांचक मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स को 7 विकेट से हरा दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL 2018, SRH vs DD: यूसुफ पठान का कैच छोड़ना दिल्‍ली को भारी पड़ा, सनराइजर्स 7 विकेट से जीता

सनराइजर्स के कप्‍तान केन विलियमसन ने मैच में नाबाद 32 रन की पारी खेली (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. फिर से अंक तालिका में शीर्ष स्‍थान पर पहुंचा सनराइजर्स
  2. दिल्‍ली ने 20 ओवर में पांच विकेट पर बनाए थे 163 रन
  3. सनराइजर्स ने 19.5 ओवर में तीन विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया
हैदराबाद:

आईपीएल 2018 के अंतर्गत आज खेले गए रोमांचक मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स को 7 विकेट से हरा दिया. मैच में दिल्‍ली ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 163 रन बनाए थे. जवाब में सनराइजर्स ने आखिरी क्षणों तक संघर्ष करते हुए 19.5 ओवर में तीन विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया. आखिरी क्षणों में सनराइजर्स के तूफानी बल्‍लेबाज यूसुफ पठान का कैच छोड़ना दिल्‍ली को भारी पड़ा. कैच विजय शंकर ने छोड़ा था. इस जीवनदान का फायदा उठाते हुए पठान ने 12 गेंद पर नाबाद 27 रन (दो चौके और दो छक्‍के) बनाते हुए कप्‍तान केन विलियमसन के साथ (नाबाद 32, 30 गेंद, एक छक्‍का) सनराइजर्स को जीत तक पहुंचा दिया. इससे पहले ओपनर एलेक्‍स हेल्‍स ने SRH के लिए 45 और शिखर धवन ने 33 रन की पारी खेली. हैदराबाद के राजीव गांधी स्‍टेडियम पर हुए इस मैच में दिल्‍ली ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी थी. पृथ्‍वी शॉ के तूफानी अर्धशतक  (65 रन, 36 गेंद, छह चौके और तीन छक्‍के) और कप्‍तान श्रेयस अय्यर की 44 रन की पारी के बावजूद दिल्‍ली 20 ओवर में 5 विकेट पर 163 रन ही बना पाई थी.

इस जीत के बाद सनराइजर्स टीम अंक तालिका में फिर शीर्ष पर पहुंच गई है. उसके और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के 14-14 अंक हैं लेकिन SRH ने चेन्‍नई से एक मैच कम खेला है. दूसरी ओर, दिल्‍ली की प्‍लेऑफ की संभावनाएं खत्‍म हो गई हैं. वह छह अंक के साथ अंक तालिका में सातवें स्‍थान पर है.दो विकेट लेने वाले सनराइजर्स के लेग स्पिनर राशिद खान मैन ऑफ द मैच रहे.


सनराइजर्स की पारी: पठान-विलियमसन ने जीत तक पहुंचाया
163 रन के स्‍कोर का पीछा करते हुए सनराइजर्स की पारी एलेक्‍स हेल्‍स और शिखर धवन ने शुरू की. ट्रेंट बोल्‍ट के पहले ओवर में 1 और अवेश खान की ओर से फेंके गए दूसरे ओवर में 10 रन बने. अवेश के ओवर में ग्‍लेन मैक्‍सवेल ने हेल्‍स का बेहद आसान कैच ड्रॉप कर दिया.बोल्‍ट की ओर से फेंके गए पारी के तीसरे ओवर में 8 और ग्‍लेन मैक्‍सवेल के अगले ओवर (पारी का चौथा ओवर) में 4 रन बने.पांचवें ओवर में प्‍लंकेट बॉलिंग के लिए आए जिसमें हेल्‍स और धवन ने एक-एक चौका लगाया. ओवर में 11 रन बने.अवेश खान की ओर से फेंका गया छठा ओवर सनराइजर्स के लिए अच्‍छा रहा इसमें धवन ने एक और हेल्‍स ने तीन छक्‍के लगाए. ओवर में अवेश ने नोबॉल भी फेंकी. ओवर में 27 रन बने. ओवर में टीम 50 रन के पार पहुंची. पहले पावरप्‍ले (6 ओवर) के बाद सनराइजर्स का स्‍कोर बिना विकेट खोए 61 रन था. सातवां  ओवर अमित मिश्रा ने फेंका, जिसमें 5 रन बने. नौवें ओवर में अमित मिश्रा ने खतरनाक एलेक्‍स हेल्‍स (45 रन, 33 गेंद, तीन चौके और तीन छक्‍के) को बोल्‍ड कर दिल्‍ली को पहली कामयाबी दिलाई.10  ओवर के बाद सनराइजर्स का स्‍कोर एक विकेट खोकर 82  रन था.

पारी के 11वें ओवर में मिश्रा ने शिखर धवन (33 रन, 30 गेंद, दो चौके और एक छक्‍का) को भी बोल्‍ड कर दिया. दोनों ओपनर के आउट होने से सनराइजर्स की रन गति पर भी ब्रेक एक हद तक ब्रेक लग गया था. पारी के 11वें ओवर में 4, 12वें ओवर में 6 और 13वें ओवर में 4 रन बने.14वें ओवर में सनराइजर्स का स्‍कोर 100 रन के पार पहुंचा.15 वें ओवर में मनीष पांडे ने क्रिस्टियन को दो चौके लगाए. 15 ओवर के बाद स्‍कोर दो विकेट पर 115 रन था और शेष पांच ओवर में हैदराबाद को 49 रन की जरूरत थी.अवेश खान की ओर से फेंके गए पारी के 16वें ओवर में विलियमसन ने छक्‍का जमाया. ओवर में 10 रन बने.बोल्‍ट की ओर से फेंके गए पारी के 17वें ओवर में विलियमसन और पांडे ने 7 रन बनाए.अगले ओवर में प्‍लंकेट ने मनीष पांडे (21 रन, 17 गेंद, दो चौके) को शॉ के हाथों कैच कराकर सनराइजर्स को तीसरी कामयाबी दिलाई. इस ओवर में प्‍लंकेट को यूसुफ पठान का विकेट भी मिल सकता था लेकिन विजय शंकर ने डीप स्‍क्‍वेयर लेग पर कैच टपका दिया.पठान ने उस समय खाता भी नहीं खोला था. यह ओवर दिल्‍ली के लिए अच्‍छा रहा और इसमें केवल 4 रन बने.19वें ओवर में पठान ने बोल्‍ट को छक्‍का लगाया. ओवर की अगली ही गेंद पर अम्‍पायर ने पठान को एलबीडब्‍ल्‍यू दे दिया था लेकिन वे रिव्‍यू से बचने में सफल रहे.ओवर की तीसरी गेंद पर पठान ने चौका जमा दिया. ओवर में 14 रन बने. आखिरी ओवर में सनराइजर्स को जीत के लिए 14 रन की जरूरत थी. जो उसने ओवर की पांचवीं गेंद पर बना लिए.केन विलियमसन ने नाबाद 32 और यूसुफ पठान ने नाबाद 27 रन बनाए.

विकेट पतन: 76-1 (हेल्‍स, 8.6), 86-2 (धवन, 10.6), 132-3 (पांडे, 17.1)
 

दिल्‍ली की पारी: पृथ्‍वी शॉ और श्रेयस अय्यर ही 'चल' पाए
दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स की पारी पृथ्‍वी शॉ और ग्‍लेन मैक्‍सवेल ने शुरू की. भुवनेश्‍वर के पहले ओवर में दो रन बने. दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर शॉ ने संदीप शर्मा को छक्‍का जमाते हुए हाथ खोले लेकिन अगली ही गेंद पर ग्‍लेन मैक्‍सवेल (2) दुर्भाग्‍यपूर्ण तरीके से रन आउट हो गए. शॉ के शॉट पर गेंद संदीप के हाथ को छूते हुए नॉन स्‍ट्राइकर एंड के विकेट पर जा टकराई. मैक्‍सवेल इस समय क्रीज से बाहर थे. मैक्‍सवेल को बल्‍लेबाजी में खराब दौर इस मैच में जारी रहा. ओवर में 13 रन बने.पारी के तीसरे ओवर में शॉ ने शाकिब को भी छक्‍का लगाया.ओवर में 10 रन बने.पांच ओवर के बाद दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स का स्‍कोर एक विकेट खोकर 40 रन था.छठे ओवर में सिद्धार्थ कौल आक्रमण पर लाए गए. ओवर में पृथ्‍वी शॉ ने छक्‍का और दो चौके जमाए. इस ओवर में 20 रन बने और छलांग लगाते हुए दिल्‍ली का स्‍कोर 50 रन के पार पहुंच गया. अगले ओवर में पृथ्‍वी शॉ ने 25 गेंदों पर पांच चौकों और तीन छक्‍कों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया.10 ओवर के बाद दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स का स्‍कोर एक विकेट खोकर 95 रन था.

11वें ओवर में राशिद खान ने पृथ्‍वी शॉ (65 रन, 36 गेंद, छह चौके और तीन छक्‍के) को कौल से कैच कराके सनराइजर्स को राहत दी. ऋषभ पंत उनकी जगह बैटिंग के लिए आए.12वें ओवर में दिल्‍ली के 100 रन पूरे हुए. शॉ के आउट होने के बाद दिल्‍ली की रनगति में कुछ कमी आई.13वें ओवर में राशिद की गेंद पर अय्यर को विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा ने जीवनदान दिया. इसका फायदा लेते हुए अय्यर ने अगली गेंद पर छक्‍का जड़ दिया.ओवर में 9 रन बने.15 ओवर के बाद दिल्‍ली का स्‍कोर दो विकेट खोकर 125 रन था.16वें ओवर में आखिरकार सिद्धार्थ कौल ने श्रेयस अय्यर (44 रन, 36 गेंद, तीन चौके, दो छक्‍के) को धवन से कैच कराकर सनराइजर्स को तीसरी सफलता दिलाई. श्रेयस के आउट होने के बाद दिल्‍ली अभी सांस भी नहीं ले पाई थी कि नमन ओझा (1) और ऋषभ पंत (18) भी आउट हो गए. जहां नमन रन आउट हुए, वहीं पंत को राशिद ने एलबीडब्‍ल्‍यू किया. आखिरी ओवरों ने सनराइजर्स के बॉलर्स ने कसी हुई गेंदबाजी की. 20 वां ओवर भुवनेश्‍वर ने फेंका जिसमें विजय शंकर ने छक्‍का और चौका लगाया. ओवर में 17 रन बने. विजय शंकर 23 (13 गेंद, एक चौका, एक छक्‍का) और डेनियल क्रिस्टियन 7 रन बनाकर नाबाद रहे. सनराइजर्स के राशिद खान ने दो विकेट लिए.

विकेट पतन: 9-1 (मैक्‍सवेल, 1.4), 95-2 (शॉ, 10.1), 125-3 (अय्यर, 15.1), 133-4 (ओझा, 16.1), 134-5 (पंत, 16.5)

यह भी पढ़ें: किंग्‍स इलेवन पर मुंबई इंडियंस की जीत में रोहित शर्मा ने बनाए ये दो रिकॉर्ड...

दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स ने मैच के लिए अपनी टीम में दो बदलाव किए. कॉलिन मुनरो की जगह डेन क्रिस्टियन और शाहबाज नदीम की जगह नमन ओझा को प्‍लेइंग इलेवन में स्‍थान दिया गया. सनराइसर्ज टीम में भुवनेश्‍वर कुमार की वापसी हुई. उन्‍हें बासिल थंपी की जगह टीम में शामिल किया गया.
  वीडियो: सूर्यकुमार और क्रुणाल ने मुंबई इंडियंस को दिलाई जीत
टिप्पणियां

दोनों टीमें इस प्रकार थीं...

दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स: श्रेयस अय्यर (कप्‍तान), पृथ्‍वी शॉ, नमन ओझा, ऋषभ पंत, ग्‍लेन मैक्‍सवेल, विजय शंकर, डेनियल क्रिस्टियन, लियोम प्‍लंकेट, अमित मिश्रा, अवेश खान और ट्रेंट बोल्‍ट.
सनराइजर्स हैदराबाद: केन विलियमसन (कप्‍तान), एलेक्‍स हेल्‍स, शिखर धवन, मनीष पांडे, शाकिब अल हसन, यूसुफ पठान, ऋद्धिमान साहा, भुवनेश्‍वर कुमार, राशिद खान, सिद्धार्थ कौल और संदीप शर्मा.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement