NDTV Khabar

IPL 2018, SRH vs KKR: क्रिस लिन का अर्धशतक, केकेआर 5 विकेट से जीता, प्‍लेऑफ में स्‍थान बनाया

दिनेश कार्तिक की कोलकाता नाइटराइडर्स आईपीएल 2018 के प्‍लेऑफ में पहुंचने वाली तीसरी टीम बन गई है. केकेआर ने आज यहां सनराइजर्स हैदराबाद को 5 विकेट से हराकर प्‍लेऑफ का टिकट कटाया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL 2018, SRH vs KKR: क्रिस लिन का अर्धशतक, केकेआर 5 विकेट से जीता, प्‍लेऑफ में स्‍थान बनाया

केकेआर के क्रिस लिन और सुनील नरेन की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए तेजी से 52 रन की साझेदारी की (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. प्‍लेऑफ में पहुंचने वाली तीसरी टीम बनी केकेआर
  2. मैच में सनराइजर्स ने 9 विकेट पर 172 रन बनाए थे
  3. केकेआर ने लक्ष्‍य 5 विकेट खोकर हासिल किया, लिन ने बनाए 50 रन
हैदराबाद:

दिनेश कार्तिक की कोलकाता नाइटराइडर्स आईपीएल 2018 के प्‍लेऑफ में पहुंचने वाली तीसरी टीम बन गई है. केकेआर ने आज यहां सनराइजर्स हैदराबाद को 5 विकेट से हराकर प्‍लेऑफ का टिकट कटाया. मैच में जीत के लिए केकेआर के सामने 173 रन का लक्ष्‍य था जिसे टीम ने क्रिस लिन के 55 रन (43 बॉल, चार चौके और तीन छक्‍के) और रॉबिन उथप्‍पा के 45 रन (34 गेंद, तीन चौके और दो छक्‍के) की मदद से 5 विकेट खोकर हासिल कर लिया. विजयी रन दिनेश कार्तिक के बल्‍ले से निकला. वे 22 गेंदों पर 26 रन (एक चौका, एक छक्‍का) और शुभमन गिल बिना कोई रन बनाए नाबाद रहे. हैदराबाद के राजीव गांधी स्‍टेडियम पर आज सनराइजर्स के कप्‍तान केन विलियमसन ने टॉस जीता और पहले बैटिंग का फैसला किया.शिखर धवन के 50 रन और पहले विकेट के लिए उनकी श्रीवत्‍स गोस्‍वामी (35)के साथ हुई 79 रन की साझेदारी की बदौलत सनराइजर्स ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 172 रन बनाने में सफल रही. केकेआर के लिए प्रसिद्ध कृष्‍ण सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्‍होंने चार विकेट लिए. क्रिस लिन को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.

आज की इस जीत के साथ केकेआर ने अपने 14 मैचों में आठ जीत और छह हार के साथ 16 अंक हासिल किए. अंक तालिका में वह तीसरे स्‍थान पर है. आईपीएल में अब सनराइजर्स हैदराबाद, चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और कोलकाता नाइटराइडर्स की टीमें प्‍लेऑफ में पहुंच चुकी हैं. प्‍लेऑफ की एक अन्‍य टीम के लिए राजस्‍थान रॉयल्‍स, मुंबई इंडियंस और किंग्‍स इलेवन पंजाब के बीच कड़ा मुकाबला है. राजस्‍थान के इस समय 14 और मुंबई व किंग्‍स इलेवन के 12-12 अंक हैं. आरसीबी और दिल्‍ली डेयडेविल्‍स की टीम प्‍लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी हैं.


स्‍कोरबोर्ड यहां देखें


केकेआर की पारी: लिन और उथप्‍पा ने खेली शानदार पारी
सनराइजर्स के 172 रन के स्‍कोर के जवाब में केकेआर की क्रिस लिन और सुनील नरेन ने धमाकेदार शुरुआत की.  भुवनेश्‍वर कुमार के पहले ओवर में लिन के दो चौकों सहित 10 रन बने.संदीप शर्मा के दूसरे ओवर में नरेन ने लगातार तीन चौके और छक्‍का लगाया.इसमें दिशा से भटके संदीप ने दो वाइड गेंदें भी फेंकी. ओवर में 20 रन बने.तीसरे ओवर में लिन ने  सिद्धार्थ कौल को छक्‍का और चौका लगाया. ओवर में 11 रन बने.चौथे ओवर में गेंदबाजी के लिए आए शाकिब को नरेन ने चौका और छक्‍का लगाया. हालांकि इस ओवर में शाकिब ने नरेन (29रन, 10 गेंद, चार चौके और दो छक्‍के) को मनीष पांडे से कैच कराकर सनराइजर्स को बड़ी राहत दी. ओवर में 12 रन बने.पांच ओवर के बाद केकेआर का स्‍कोर एक विकेट खोकर 60 रन था.पावरप्‍ले के बाद केकेआर का स्‍कोर एक विकेट पर 66 रन जा पहुंचा था.सातवें ओवर में विलियमसन ने अपने ट्रंपकार्ड राशिद खान को आक्रमण पर लगाया. ओवर में 5 रन बने.नौवें ओवर में उथप्‍पा को उस समय जीवनदान मिला जब राशिद अपनी ही गेंद पर उनका बेहद ऊंचा कैच नहीं पकड़ पाए. उथप्‍पा उस समय 11  रन पर थे. सुनील नरेन की विदाई और राशिद के आक्रमण में आने से केकेआर की रनगति में कुछ कमी आई थी.जवाब में 10  ओवर के बाद केकेआर का स्‍कोर एक विकेट खोकर 90 रन था.

11वें ओवर में संदीप को छक्‍का लगाते हुए क्रिस लिन ने अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 36 गेंदों का सामना करते हुए चार चौके और तीन छक्‍के लगाए.14वें ओवर में सिद्धार्थ कौल सनराइजर्स के लिए बड़ी कामयाबी लेकर आए जब उन्‍होंने क्रिस लिन (55 रन, 43 गेंद, चार चौके और तीन छक्‍के) को बाउंड्री पर मनीष पांडे से कैच करा दिया. .15वें ओवर में भुवनेश्‍वर को दिनेश कार्तिक ने छक्‍का जमा दिया. ओवर में 11 रन बने.15  ओवर के बाद केकेआर का स्‍कोर दो विकेट खोकर 132  रन था.16वें ओवर में उथप्‍पा ने राशिद खान को चौका और फिर छक्‍का जड़ते हुए केकेआर को जीत के करीब पहुंचा दिया.ओवर में 15 रन बने. अंतिम चार ओवर में केकेआर को 24 रन की जरूरत थी.17वें ओवर में कार्लोस ब्रेथवेट ने रॉबिन उथप्‍पा (45 रन, 34 गेंद, तीन चौके और दो छक्‍के) को विकेटकीपर गोस्‍वामी से कैच कराते हुए सनराइजर्स के लिए कुछ उम्‍मीदें जगाई, लेकिन कार्तिक ने इस ओवर में आंद्रे रसेल के साथ इस ओवर में 8 रन बनाने हुए केकेआर को लक्ष्‍य के और करीब पहुंचा दिया.मैच में उस समय रोमांच आ गया जब 18वें ओवर में सिद्धार्थ कौल ने आंद्रे रसेल (4) को बाउंड्री पर मनीष पांडे के हाथों झिलवा दिया. रसेल ने गैरजिम्‍मेदाराना शॉट लगाते हुए अपना विकेट गंवाया.केकेआर का पांचवां विकेट आखिरी ओवर में नीतीश राणा (7) के रूप में गिरा जिन्‍हें ब्रेथवेट ने भुवनेश्‍वर कुमार से कैच कराया. इसके बाद कार्तिक ने शुभमन गिल के साथ मिलकर टीम को 19.4 ओवर में जीत दिला दी. सनराइजर्स के ब्रेथवेट और सिद्धार्थ कौल ने दो-दो विकेट लिए.

विकेट पतन: 52-1 (सुनील नरेन, 3.4), 119-2 (लिन, 13.1), 149-3 (उथप्‍पा, 16.3), 160-4 (रसेल, 17.4), 172-5 (राणा, 19.2)

सनराइजर्स की पारी: आखिरी के ओवर में जल्‍दी-जल्‍दी गिरे विकेट
सनराइजर्स को शिखर धवन और श्रीवत्‍स गोस्‍वामी ने तूफानी शुरुआत दी. नीतीश राणा की ओर से फेंके गए पहले ओवर में शिखर धवन ने एक और प्रसिद्ध कृष्‍ण की ओर से फेंके गए पारी के दूसरे ओवर में दो चौके लगाए.पहले ओवर में 5 और दूसरे ओवर में 11 रन बने. आंद्रे रसेल की ओर से फेंके गए पारी के तीसरे ओवर में गोस्‍वामी ने छक्‍का और दो चौके जमाए. ओवर में बाय के रूप में भी सनराइजर्स के खाते में चार रन आए. ओवर में 20 रन बने.चौथे ओवर में स्पिनर सुनील नरेन और पांचवें ओवर में पीयूष चावला बॉलिंग के लिए आए. पांच ओवर के बाद सनराइजर्स का स्‍कोर बिना विकेट खोए 51  रन था.छठे ओवर में धवन ने नरेन को छक्‍का लगाया. ओवर में 9 रन बने.पावरप्‍ले के बाद सनराइजर्स बिना विकेट खोए 60 रन तक पहुंच गई थी.श्रीवत्‍स अपने आक्रामक तेवरों से केकेआर के बॉलरों की कड़ी परीक्षा ले रहे थे. सातवें ओवर में चाइनामैन कुलदीप यादव को धवन और श्रीवत्‍स ने एक-एक चौका लगाया.पारी के नौवें ओवर में कुलदीप यादव ने केकेआर को राहत देते हुए श्रीवत्‍स गोस्‍वामी (35 रन, 36 गेंद, चार चौके और एक छक्‍का) को आंद्रे रसेल के हाथों लांग ऑन पर कैच करा दिया.10  ओवर के बाद सनराइजर्स का स्‍कोर एक विकेट खोकर 92  रन था.

11वें ओवर में विलियमसन ने कुलदीप यादव को छक्‍का लगाते हुए टीम को 100 के पार पहुंचाया. इस ओवर में 12 रन बने.13वें ओवर में शिखर धवन को जीवनदान मिला जब सीयरलेस की गेंद पर सुनील नरेन ने आसान कैच टपका दिया.इस ओवर में विलियमसन ने सीयरलेस को दो छक्‍के लगाए.हालांकि इस ओवर में सनराइजर्स को विलियमसन (36 रन, 17 गेंद, एक चौका और तीन छक्‍के) का विकेट गंवाना पड़ा. कैच सीयरलेस की गेंद पर रसेल ने लपका.धवन का अर्धशतक 38 गेंदों पर पांच चौकों और एक छक्‍के की मदद से पूरा हुआ.15 ओवर के बाद सनराइजर्स का स्‍कोर दो विकेट खोकर 141  रन था.15वें ओवर में धवन (50 रन, 39 गेंद, पांच चौके और एक छक्‍का) प्रसिद्ध कृष्‍ण की गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू हो गए. 17वें ओवर मे पठान (2) को नरेन की गेंद पर उथप्‍पा ने कैच कर लिया. इस ओवर में सनराइजर्स का स्‍कोर 150 रन के पार पहुंचा.बाद के ओवरों में सनराइजर्स ने कार्लोस ब्रेथवेट (3), मनीष पांडे (25), शाकिब अल हसन (10), राशिद खान (0)और भुवनेश्‍वर कुमार (0) के विकेट गंवाए. इसमें से आखिरी चार विकेट तो 20वें ओवर में आउट हुए. मनीष, शाकिब और राशिद को प्रसिद्ध ने आउट किया जबकि आखिरी गेंद पर भुवनेश्‍वर कुमार रन आउट हुए. केकेआर के प्रसिद्ध कृष्‍ण ने 30 रन देकर सर्वाधिक चार विकेट लिए.

टिप्पणियां

विकेट पतन: 79-1 (श्रीवत्‍स, 8.4), 127-2 (विलियमसन, 12.5), 141-3 (धवन, 15.1), 147-4 (पठान, 16.2), 161-5 (ब्रेथवेट, 18.1), 168-6 (पांडे, 19.1), 172-7 (शाकिब, 19.4), 172-8 (राशिद, 19.5), 172-9 (भुवनेश्‍वर, 20)

यह भी पढ़ें: कुछ ऐसे सुरेश रैना की दिल्ली डेयर डेविल्स ने कर दी बोलती बंद!

मैच में केकेआर ने शिवम मावी के स्‍थान पर पीयूष चावला को प्‍लेइंग इलेवन में स्‍थान दिया. दूसरी ओर सनराइजर्स ने एलेक्‍स हेल्‍स और बासिल थंपी के स्‍थान पर भुवनेश्‍वर कुमार और कार्लोस ब्रेथवेट को टीम में जगह दी . वीडियो: दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स ने चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को दी मात
 
दोनों टीमें इस प्रकार थीं..
सनराइजर्स हैदराबाद: केन विलियमसन (कप्‍तान), शिखर धवन, मनीष पांडे, शाकिब अल हसन, दीपक हुड्डा, श्रीवत्‍स गोस्‍वामी, कार्लोस ब्रेथवेट, भुवनेश्‍वर कुमार, राशिद खान, सिद्धार्थ कौल और संदीप शर्मा.
कोलकाता नाइटराइडर्स: दिनेश कार्तिक (कप्‍तान), सुनील नरेन, क्रिस लिन, रॉबिन उथप्‍पा, नीतीश राणा, आंद्रे रसेल, शुभमन गिल, जेवोन सीयरलेस, पीयूष चावला, प्रसिद्ध कृष्‍ण और कुलदीप यादव.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement