NDTV Khabar

IPL 2018, SRH vs RCB: 147 का लक्ष्‍य भी RCB को भारी पड़ा, सनराइजर्स 5 रन से जीता...

छोटे स्‍कोर को डिफेंड करना सनराइजर्स हैदराबाद की आदत बन चुका है. आईपीएल 2018 में आज आरसीबी के खिलाफ केन विलियमसन की टीम ने 146 रन के छोटे स्‍कोर को बखूबी डिफेंड करते हुए विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू को 5 रन से हरा दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL 2018, SRH vs RCB: 147 का लक्ष्‍य भी RCB को भारी पड़ा, सनराइजर्स 5 रन से जीता...

सनराइजर्स ने आरसीबी के खिलाफ 5 रन से जीत हासिल की

खास बातें

  1. 20 ओवर में 146 रन बनाकर आउट हुई सनराइजर्स टीम
  2. केन विलियमसन ने बनाए सर्वाधिक 56 रन
  3. जवाब में 20 ओवर में 6 विकेट पर 141 रन ही बना पाई RCB
हैदराबाद: छोटे स्‍कोर को डिफेंड करना सनराइजर्स हैदराबाद की आदत बन चुका है. आईपीएल 2018 में आज आरसीबी के खिलाफ केन विलियमसन की टीम ने 146 रन के छोटे स्‍कोर को बखूबी डिफेंड करते हुए विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू को 5 रन से हरा दिया. विराट कोहली और डिविलियर्स जैसे दिग्‍गजों के होने के बावजूद आरसीबी को यह हार मिली है. आखिरी क्षणों तक रोमांचक रहे इस मैच में आरसीबी के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए सनराइजर्स की टीम 146 रन बनाकर आउट हो गई. आरसीबी के सामने 147 रन का आसान सा लक्ष्‍य था लेकिन सनराइजर्स के गेंदबाजों ने कमाल करते हुए  विराट की टीम को 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 141 रन तक ही सीमित कर दिया.कप्‍तान विराट कोहली ने सर्वाधिक 39 रन बनाए. आखिरी के ओवरों में कॉलिन डि ग्रैंडहोम ने 29 गेंदों पर 33 (एक चौका, दो छक्‍के) और मंदीप सिंह ने 23 गेंद पर नाबाद 21 रन बनाते हुए जीत का भरसक प्रयास किया लेकिन सफल नहीं हो सके. टीम ने आखिरी गेंद पर‍ ग्रैंडहोम का विकेट गंवाया. सनराइजर्स के लिए शाकिब अल हसन ने दो विकेट लिए. इससे पहले कप्‍तान केन विलियमसन (56) और शाकिब अल हसन (35) की उपयोगी पारियों के बावजूद सनराइजर्स हैदराबाद 20 ओवर में 146 रन बनाकर आउट हो गई. सनराइजर्स का भी आखिरी विकेट पारी की आखिरी गेंद पर गिरा था.

आज की इस हार के बाद विराट कोहली की आरसीबी की प्‍लेऑफ में स्‍थान बनाने की उम्‍मीदें लगभग खत्‍म हो चुकी हैं. टीम के 10 मैचों में तीन जीत और सात हार के साथ छह अंक है और वह अंक तालिका में छठे स्‍थान पर है. दूसरी ओर, सनराइजर्स के अब 10 मैचों में आठ जीत के साथ 16 अंक हो चुके हैं. दूसरे स्‍थान पर काबिज चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स से इतने ही मैचों में 14 अंक हैं.

आरसीबी की पारी: ग्रैंडहोम-मंदीप का संघर्ष काम नहीं आया
सनराइजर्स के लक्ष्‍य के जवाब में आरसीबी की पारी मनन वोहरा और पार्थिव पटेल ने शुरू की. पार्थिव ने दूसरे ओवर में भुवनेश्‍वर को दो चौके और तीसरे ओवर में शाकिब को भी दो चौके जमाए लेकिन तीसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर उन्‍हें एलबीडब्‍ल्‍यू होना पड़ा. पार्थिव ने 13 गेंदों पर 20 रन (चार चौके)बनाए.पांचवें ओवर में शाकिब पर हमला बोलते हुए कोहली ने दो चौके और छक्‍का जमा दिया. ओवर में 15 रन बने.जवाब में पांच ओवर के बाद आरसीबी का स्‍कोर एक विकेट खोकर 47 रन था.छठे ओवर में कोहली ने सिद्धार्थ कौल को चौका लगाकर टीम को 50 रन के पार पहुंचाया. सातवें ओवर में विलियमसन अपने ट्रंप कार्ड राशिद खान को बॉलिंग पर लेकर आए. इस ओवर में उन्‍हें मनन वोहरा का विकेट मिल सकता था लेकिन सिद्धार्थ कौल ने आसान कैच टपका दिया.हालांकि यह जीवनदान सनराइजर्स को भारी नहीं पड़ा और अगले ही ओवर में संदीप शर्मा ने मनन (8) को बोल्‍ड करके उन्‍हें पेवेलियन लौटा दिया.नौवें ओवर में राशिद फिर बदकिस्‍मत साबित हुए जब उनकी गेंद पर स्लिप में विलियमसन ने विराट कोहली का कैच ड्रॉप कर दिया.ओवर में सात रन बने.हालांकि मनन की तरह कोहली को मौका देना भी सनराइजर्स को भारी नहीं  पड़ा. पारी के 10वें ओवर में शाकिब ने कोहली (39 रन, 30 गेंद, पांच चौके, एक छक्‍का) को यूसुफ पठान से कैच करा दिया. पठान ने एक हाथ से यह कैच बेहतरीन अंदाज में लपका.10  ओवर के बाद आरसीबी का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 75 रन था.

पारी के 11वें ओवर में राशिद की गेंद पर डिवि‍लियर्स (5)के आउट होने के बाद तो मैन सनराइजर्स के पक्ष में मुड़ता नजर आया. ओवर में पांच रन बने.12वें ओवर में मोईन अली (10) के सिद्धार्थ कौल की गेंद पर विकेटकीपर साहा के हाथों कैच आउट होने से आरसीबी की मुश्किलें और बढ़ गई. ऐसा लग रहा था कि सनराइजर्स तीसरी बार अपने 150 के कम के स्‍कोर को डिफेंड करने में सफल रहेगी.15  ओवर के बाद आरसीबी का स्‍कोर 5  विकेट खोकर 102  रन था. शेष पांच ओवर में टीम को जीत के लिए 45 रन की जरूरत थी.कौल ने 16वां ओवर फेंका जिसमें छह रन बने.17वें ओवर गेंदबाजी के लिए आए राशिद को ग्रैंडहोम ने लगातार दो छक्‍के जमा दिए. हालांकि इस ओवर में उनके खिलाफ एलबीडब्‍ल्‍यू की अपील भी हुई लेकिन टीवी अम्‍पायर का फैसला बल्‍लेबाज के पक्ष में गया. ओवर में 14 रन बने.18वां ओवर में भुवनेश्‍वर लेकर आए. इसमें ग्रैंडहोम के चौके सहित छह रन बने. आखिरी दो ओवर में आरसीबी को 19 रन की जरूरत थी.19वां ओवर में कौल ने फेंका जिसमें 7 रन बने. आखिरी ओवर में आरसीबी को 12 रन की जरूरत थी लेकिन भुवनेश्‍वर के ओवर में ग्रैंडहोम और मंदीप 6 रन की बना पाई. पारी की आखिरी गेंद पर ग्रैंडहोम बोल्‍ड हुए.

विकेट पतन: 24-1 (पार्थिव, 2.5), 60-2 (वोहरा, 7.1), 74-3 (कोहली, 9.5), 80-4 (डिविलियर्स, 10.4), 84-5 (मोईन अली, 11.4), 141-6 (ग्रैंडहोम, 19.6)

सनराइजर्स की पारी: आखिरी के ओवरों में लगी विकेटों की झड़ी
इससे पहले, आरसीबी के आमंत्रण पर सनराइजर्स की पारी एलेक्‍स हेल्‍स और शिखर धवन के शुरू की लेकिन पहले छह ओवर में ही टीम को दोनों ओपनरों को गंवाना पड़ा.पारी के तीसरे ओवर में टिम साउदी ने एलेक्‍स हेल्‍स (5) को बोल्‍ड करते हुए आरसीबी को पहली सफलता दिलाई.पांच ओवर के बाद सनराइजर्स का स्‍कोर एक विकेट खोकर 36  रन था.छठे ओवर में मोहम्‍मद सिराज ने शिखर धवन (13) को डीप स्‍क्‍वेयर लेग पर साउदी से कैच कराकर आरसीबी को दूसरी सफलता दिलाई. सनराइजर्स का दूसरा विकेट 38 के स्‍कोर पर गिरा. सिराज के इस ओवर में केवल दो रन बने.दोनों ओपनर के आउट होने से सनराइजर्स की रनगति थमकर रह गई थी. पारी के 9वें ओवर में युजवेंद्र चहल ने मनीष पांडे (5) को कप्‍तान कोहली से कैच कराकर सनराइजर्स की परेशानियां और बढ़ा दीं. नौवें ओवर में किसी तरह टीम के 50 रन पूरे हुए.10 ओवर के बाद सनराइजर्स का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 61 रन था.

11वें ओवर में चहल ने नोबॉल फेंकी लेकिन अगली गेंद पर मिली फ्रीहिट का विलियमसन फायदा नहीं उठा सके. ओवर में केवल 7 रन बने. सनराइजर्स के लिए ओवर तेजी से निकल रहे थे और स्‍कोर 100 के करीब भी नहीं पहुंच पाया था. 12वें ओवर में कॉलिन डि ग्रैंडहोम के बॉलिंग के लिए लाया गया.ओवर में शाकिब के चौके के बावजूद 8 रन ही बने.रनों के लिए जूझते सनराइजर्स के लिए पारी का 14वां ओवर कुछ राहत लेकर आया. उमेश यादव के इस ओवर में विलियमसन ने चौका और फिर छक्‍का लगाया. ओवर में 14 रन बने.15वें ओवर में विलियमसन ने चहल को छक्‍का लगाया. इसी ओवर में टीम का स्‍कोर 100 के पार पहुंचा. विलियमसन का अर्धशतक 35 गेंदों पर चार चौकों और दो छक्‍कों की मदद से पूरा हुआ.पारी के 16वें ओवर में केन विलियमसन (56 रन, 39 गेंद, पांच चौके और दो छक्‍के) की पारी का अंत भी उमेश यादव ने कर दिया. कैच मंदीप सिंह ने लपका.विलियमसन और शाकिब के बीच चौथो विकेट के लिए 64 रन की साझेदारी हुई.विलियमसन की जगह यूसुफ पठान बैटिंग के लिए आए.18वें ओवर में शाकिब अल हसन (35) भी साउदी के शिकार बने. कैच उमेश यादव ने लपका. वैसे इस ओवर में यूसुफ पठान ने दो चौके भी लगाए.19वें ओवर में सिराज ने यूसुफ पठान (12) और ऋद्धिमान साहा को आउट करके सनराइजर्स को दोहरा झटका दिया. पारी के आखिरी ओवर में सनराइजर्स टीम के तीन विकेट गिरे. इस ओवर में राशिद खान और सिद्धार्थ कौल रन आउट हुए जबकि आखिरी गेंद पर संदीप शर्मा एलबीडब्‍ल्‍यू हुए.  पूरी टीम 146 रन बनाकर आउट हो गई. आरसीबी के साउदी और सिराज ने तीन-तीन विकेट लिए.

विकेट पतन: 15-1 (हेल्‍स, 2.3), 38-2 (धवन, 5.5), 48-3 (पांडे, 8.2),112-4 (विलियमसन, 15.6),124-5 (शाकिब, 17.2), 134-6 (पठान, 18.1), 143-7 (साहा, 18.6), 144-8 (राशिद, 19.2), 146-9 (कौल, 19.5), 146-10 (संदीप, 19.6)

यह भी पढ़ें: राजस्‍थान के खिलाफ जीत के बाद यह बोले किंग्‍स इलेवन के कप्‍तान अश्विन...
मैच के लिए आरसीबी ने दो बदलाव किए . मुरुगन अश्विन की जगह मनन वोहरा और ब्रेंडन मैक्‍कुलम की जगह मोईन अली को प्‍लेइंग इलेवन में स्‍थान दिया गया. दूसरी ओर, सनराइजर्स ने अपनी वही टीम बरकरार रखी  जो पिछले मैच में खेली थी.

वीडियो: चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू को हराया..

टिप्पणियां
दोनों टीमें इस प्रकार थीं..
सनराइजर्स हैदराबाद: केन विलियमसन (कप्‍तान), एलेक्‍स हेल्‍स, शिखर धवन, मनीष पांडे, शाकिब अल हसन, यूसुफ पठान, ऋद्धिमान साहा, भुवनेश्‍वर कुमार, राशिद खान, सिद्धार्थ कौल और संदीप शर्मा.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू: विराट कोहली (कप्‍तान), पार्थिव पटेल, मनन वोहरा, एबी डिविलियर्स, मंदीप सिंह, मोईन अली, कॉलिन डि ग्रैंडहोम, टिम साउदी, उमेश यादव, मोहम्‍मद सिराज और युजवेंद्र चहल.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement