NDTV Khabar

IPL 2018, DD vs KXIP: श्रेयस अय्यर की जुझारू पारी बेकार, किंग्‍स इलेवन ने दिल्‍ली को 4 रन से हराया

आईपीएल 2018 में आज किंग्‍स इलेवन पंजाब ने दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स को रोमांचक मुकाबले में 4 रन से हरा दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL 2018, DD vs KXIP: श्रेयस अय्यर की जुझारू पारी बेकार, किंग्‍स इलेवन ने दिल्‍ली  को 4 रन से हराया

किंग्‍स इलेवन ने आखिरी क्षणों तक रोमांचक रहा यह मैच 4 रन से जीता (AFP फोटो)

खास बातें

  1. किंग्‍स इलेवन ने 20 ओवर में बनाए थे 8 विकेट पर 143 रन
  2. जवाब में 20 ओवर में 8 विकेट पर 139 रन ही बना पाई DD
  3. श्रेयस अय्यर के 57 रन भी टीम को जीत नहीं दिला सके
नई दिल्ली: आईपीएल 2018 में आज किंग्‍स इलेवन पंजाब ने दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स को रोमांचक मुकाबले में 4 रन से हरा दिया. फिरोजशाह कोटला मैदान पर हुए इस मैच में मैच में दिल्‍ली के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पंजाब को 20 ओवर में 8 विकेट पर 143 रन के छोटे स्‍कोर पर रोक दिया था, लेकिन 144 रन का आसान माना जा रहा लक्ष्‍य भी गौतम गंभीर की टीम को भारी पड़ गया. दिल्‍ली टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 139 रन ही बना पाई. टीम के श्रेयस अय्यर ने सर्वाधिक 57 रन बनाए लेकिन अन्‍य बल्‍लेबाजों से उन्‍हें सहयोग नहीं मिला. अय्यर पारी की आखिरी गेंद पर आउट हुए.  बल्‍लेबाजों की नाकामी के कारण दिल्‍ली को इस मैच में हार झेलनी पड़ी. टीम इस समय अंक तालिका ने सबसे नीचे है. दूसरी ओर किंग्‍स इलेवन पंजाब के अब छह मैचों में पांच जीत और एक हार के साथ 10  अंक हो गए हैं. अंक तालिका में किंग्‍स इलेवन चेन्‍नई को पीछे छोड़कर पहले स्‍थान पर आ गई है.मैच में दिल्‍ली के कप्‍तान गौतम गंभीर ने टॉस जीतकर पंजाब को पहले बैटिंग के लिए आमंत्रित किया था.

किंग्‍स इलेवन की पारी: लगातार गिरते रहे विकेट
पहले बैटिंग करते हुए किंग्‍स इलेवन की पारी लोकेश राहुल और एरोन फिंच ने शुरू की. ट्रेंट बोल्‍ट की ओर से फेंके गए पहले ओवर में 5 रन बने.दूसरा ओवर युवा तेज गेंदबाज अवेश खान ने फेंका. उन्‍होंने तीसरे ही गेंद पर एरोन फिंच (2) को श्रेयस अय्यर के हाथों कैच करा दिया. ओवर में 6 रन बने.पारी का तीसरा ओवर पंजाब के लिए अच्‍छा रहा, इसमें बोल्‍ट को मयंक अग्रवाल ने दो और राहुल ने एक चौका लगाया. ओवर में 14 रन बने. चौथे ओवर में राहुल ने अवेश खान को छक्‍का  और मयंक ने चौका लगाया. ओवर में 12 रन बने.पारी के पांचवें ओवर में लोकेश राहुल (23 रन, 15 गेंद, तीन चौके और एक छक्‍का) भी पेवेलियन लौट गए. उन्‍हें लियाम प्‍लंकेट ने अवेश खान से शार्ट फाइन लेग पर कैच कराया.पांच ओवर के बाद किंग्‍स इलेवन का स्‍कोर दो विकेट खोकर 43  रन था.राहुल के स्‍थान पर करुण नायर बैटिंग के लिए आए. पंजाब के 50 रन छठे ओवर में पूरे हुए.डेनियल क्रिस्टियन द्वारा फेंके गए पारी के सातवें ओवर में 8 रन बने.आठवें ओवर में प्‍लंकेट ने मयंक अग्रवाल (21 रन, 16 गेंद, तीन चौके) को बोल्‍ड करके दिल्‍ली को तीसरी सफलता दिलाई.मयंक के आउट होने के बाद युवराज सिंह क्रीज पर आए. तीन विकेट गिरने से पंजाब की रनगति धीमी होती जा रही थी.आठवें और नौवें ओवर में केवल दो-दो रन बने.10 ओवर में लेग स्पिनर अमित मिश्रा आक्रमण पर लाए गए. 10  ओवर के बाद किंग्‍स इलेवन का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 68 रन था.

11वें ओवर में ऑफ स्पिनर ग्‍लेन मैक्‍सवेल बॉलिंग के लिए आए. ओवर में केवल चार रन बने. युवराज की क्रीज में मौजूदगी के बावजूद पंजाब की रनगति लगातार गिरती जा रही थी.13वें ओवर में अवेश खान को करुण नायर और युवराज खान ने एक-एक चौका लगाया. करीब पांच ओवर के बाद टीम के लिए यह बाउंड्रियां आई लेकिन इस ओवर में टीम को युवराज (14 रन, 17 गेंद, एक चौका) का विकेट भी गंवाना पड़ा जिनका कैच ऋषभ पंत ने पकड़ा.15वें ओवर में मिलर को जीवनदान मिला जब राहुल तेवतिया की गेंद पर ग्‍लेन मैक्‍सवेल उनका कैच नहीं पकड़ पाए. इसी ओवर में पंजाब के 100 रन पूरे हुए.अगले ही ओवर (16वें) में अमित मिश्रा की गेंद पर  मिलर को फिर जीवनदान मिला, जब पृथ्‍वी शॉ आसान सा कैच गिरा बैठे.इस जीवनदान का फायदा उठाते हुए मिलर ने ओवर में छक्‍का जमा दिया.ओवर में 16 रन बने.पारी के 17वें ओवरमें करुण नायर (34 रन, 32 गेंद, चार चौके) को प्‍लंकेट ने श्रेयस अय्यर से कैच करा दिया. प्‍लंकेट का यह तीसरा विकेट था.पारी के 18वें ओवर में डेविड मिलर (26 रन, 19 गेंद, एक चौका और एक छक्‍का) को क्रिस्टियनने प्‍लंकेट से कैच करा दिया.पारी के आखिरी ओवर में ट्रेंट बोल्‍ट ने रविचंद्रन अश्विन (6) को राहुल तेवतिया से कैच करा दिया. आखिरी गेंद पर पंजाब ने एंड्रयू टाय (3) का विकेट भी गंवाया. दिल्‍ली ने गेंदबाजों ने 20 ओवर में पंजाब को  8 विकेट पर 143 रन तक सीमित कर दिया.लियोम प्‍लंकेट ने तीन और ट्रेंट बोल्‍ट व अवेश खान ने दो-दो  विकेट लिए.

विकेट पतन: 6-1 (फिंच, 1.3), 42-2 (राहुल, 4.3), 60-3 (मयंक, 7.3), 85-4 (युवराज, 12.4),116-5 (नायर, 16.1),127-6 (मिलर , 17.3), 140-7 (अश्विन, 19.1), 143-8 (टाय, 19.6)

  दिल्‍ली की पारी: अकेले श्रेयस अय्यर संघर्ष करते नजर आए
दिल्‍ली के सामने 144 रन का लक्ष्‍य था. टीम  की पारी पृथ्‍वी शॉ और गौतम गंभीर ने शुरू की. अंकित राजपूत की ओर से फेंके गए पहले ओवर में शॉ ने बेहतरीन चौका लगाया. यह आईपीएल में उनका पहला स्‍कोरिंग शॉट रहा. ओवर में 6 रन बने.भारत की जूनियर वर्ल्‍डकप विजेता टीम के कप्‍तान रहे शॉ ने दूसरे ओवर में बरिंदर सरां को तीन चौके लगाते हुए अपने टेलैंट की झलक दे दी. ओवर में 18 रन बने.पृथ्‍वी (22 रन, 10 गेंद, चार चौके) की आक्रामक पारी का अंत पारी के तीसरे ओवर में हो गया. उन्‍हें अंकित राजपूत ने बोल्‍ड किया. पहले क्रम पर मैक्‍सवेल बैटिंग के लिए आए.पारी के चौथे ओवर में एंड्रयू टाय को मैक्‍सवेल ने छक्‍का लगाया. ओवर में 9 रन बने.पारी के पांचवें ओवर में ग्‍लेन मैक्‍सवेल (12) और छठे ओवर में गौतम गंभीर (4) के आउट होने से दिल्‍ली की मुश्किलें बढ़ गईं. मैक्‍सवेल को जहां अंकित राजपूत ने टाय से कैच कराया, वहीं अगले ओवर में टाय ने गंभीर को एरोन फिंच से कैच करा दिया. क्रीज पर अब दो नए बल्‍लेबाज श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत थे.9वें ओवर में अफगानी स्पिनर मुजीब उर रहमान ने ऋषभ पंत (4) को बोल्‍ड करके पंजाब की खुशियां और बढ़ा दीं. नए बल्‍लेबाज डेनियल क्रिस्टियन बैटिंग के लिए आए.10 ओवर के बाद दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स का स्‍कोर चार विकेट खोकर 65 रन था.

पारी के 12 वें ओवर में डेनियल क्रिस्टियन (6) रन आउट हो गए. 76 के स्‍कोर तक दिल्‍ली की आधी टीम पेवेलियन लौट चुकी थी.दिल्‍ली की सारी उम्‍मीदें अब श्रेयस अय्यर पर टिकी हुई थीं.पंजाब के लिए अश्विन ने शानदार बॉलिंग करते हुए अपने चार ओवर में केवल 19 रन दिए. विकेट गिरने के साथ-साथ दिल्‍ली के लिए वांछित रन रेट भी बढ़ता जा रहा था. 15  ओवर के बाद दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स का स्‍कोर पांच विकेट खोकर 96  रन था. आखिर के पांच ओवर में टीम को 48 रन की जरूरत थी.16वें ओवर में दिल्‍ली के 100 रन लड़खड़ाते-लड़खड़ाते पूरे हुए.पारी के 17वें ओवर में राहुल तेवतिया ने सरां को छक्‍का और चौका लगाते हुए दिल्‍ली के फैंस के चेहरे पर खुशी ला दी. ओवर में 15 रन बने. आखिरी तीन ओवरों में टीम को 28 रन की जरूरत थी.पारी के 18वें ओवर में सात रन बने. इस ओवर की अखिरी गेंद पर दिल्‍ली को राहुल तेवतिया (26 रन, 21 गेंद, एक चौका और एक छक्‍का) का विकेट गंवाना पड़ा. उन्‍हें टाय ने विकेटकीपर राहुल से कैच कराया. सरां के अगले ओवर में प्‍लंकेट (0) भी पेवेलियन लौट गए. मैच दिल्‍ली की पकड़ से निकल चुका था. अंतिम ओवर में टीम को 17 रन की जरूरत थी.आखिरी ओवर मुजीब उर रहमान ने फेंका इसकी दूसरी गेंद पर श्रेयस ने छक्‍का और चौका लगाया लेकिन आखिरी गेंद पर वे फिंच के हाथों लपक लिए गए. श्रेयस ने 45 गेंदों पर पांच चौकों और एक छक्‍के की मदद से 57 रन बनाए. 20 ओवर के बाद दिल्‍ली का स्‍कोर 8 विकेट पर 139 रन रहा.

विकेट पतन : 25-1 (शॉ, 2.3), 41-2 (मैक्‍सवेल, 4.5), 42-3 (गंभीर, 5.3), 61-4 (पंत, 8.1), 76-5 (क्रिस्टियन, 12),123-6 (तेवतिया, 17.6), 124-7 (प्‍लंकेट, 18.2), 139-8 (अय्यर, 19.6)

  क्रिकेटप्रेमियों को इस मैच में धमाकेदार क्रिस गेल का खेल देखने को नहीं मिला. गेल को प्‍लेइंग इलेवन ने स्‍थान नहीं दिया गया था. गेल के स्‍थान पर डेविड मिलर को टीम में जगह दी गई. दिल्‍ली की टीम ने क्रिस मॉरिस और जेसन रॉय के स्‍थान पर डेन क्रिस्टियन और लियाम प्‍लंकेट को टीम में जगह दी है. अमित मिश्रा और अवेश खान भी मैच में खेले.

यह भी पढ़ें: Ipl 2018, CSK vs SRH: भूल गए! यह वही दीपक चाहर है, जिसने...!
  VIDEO: कुछ दिन पहले ही विराट कोहली ने एनडीटीवी से बात की थी. 

दोनों टीमें इस प्रकार थीं.
किंग्‍स इलेवन पंजाब: आर. अश्विन (कप्‍तान), लोकेश राहुल, एरोन फिंच, मयंक अग्रवाल, करुण नायर, युवराज सिंह, डेविड मिलर, एंड्रयू टाय, बरिंदर सरां, अंकित राजपूत और मुजीब उर रहमान.

दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स: गौतम गंभीर (कप्‍तान), श्रेयस अय्यर, पृथ्‍वी शॉ, ऋषभ पंत, ग्‍लेन मैक्‍सवेल, डेनियल क्रिस्टियन, राहुल तेवतिया, लियाम प्‍लंकेट, अमित मिश्रा, अवेश खान और  ट्रेंट बोल्‍ट.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement