NDTV Khabar

IPL 2018, MI vs DD: दिल्‍ली ने मुंबई को 7 विकेट से हराया, जेसन रॉय ने खेली नाबाद 91 रन की पारी

जेसन रॉय (नाबाद 91, 53 गेंद, छह चौके व छह छक्‍के) और ऋषभ पंत (47 रन, 25 गेंद, छह चौके और दो छक्‍के) की तूफानी पारियों की बदौलत दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स ने आज यहां मुंबई इंडियंस को 7 विकेट से हरा दिया.

8 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL 2018, MI vs DD: दिल्‍ली ने मुंबई को 7 विकेट से हराया, जेसन रॉय ने खेली नाबाद 91 रन की पारी

दिल्‍ली के लिए जेसन रॉय ने नाबाद 91 रनों की जोरदार पारी खेली (AFP फोटो)

खास बातें

  1. मुंबई ने पहले बैटिंग कर बनाए थे 7 विकेट पर 194 रन
  2. दिल्‍ली ने लक्ष्‍य आखिरी गेंद पर तीन विकेट खोकर हासिल किया
  3. जेसन रॉय ने नाबाद 91 रन की जोरदार पारी खेली
नई दिल्ली: जेसन रॉय (नाबाद 91, 53 गेंद, छह चौके व छह छक्‍के) और ऋषभ पंत (47 रन, 25 गेंद, छह चौके और दो छक्‍के) की तूफानी पारियों की बदौलत दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स ने आज यहां आईपीएल 2018 के रनों से भरपूर मैच में मुंबई इंडियंस को 7  विकेट से हरा दिया. टूर्नामेंट में दिल्‍ली की यह पहली जीत है जबकि मुंबई को अपने तीनों ही मैच में हार का सामना करना पड़ा है. दिल्‍ली के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए मुंबई ने सूर्यकुमार यादव (53), ईविन लेविस (48) और ईशान किशन (44) की तूफानी पारियों की बदौलत 20 ओवर में 7  विकेट पर 194 रन बनाए.जवाब में रॉय और पंत की पारियों की बदौलत दिल्‍ली ने लक्ष्‍य 20वें आखिरी की आखिरी गेंद पर केवल तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया. रॉय के साथ श्रेयस अय्यर 27 रन बनाकर नाबाद रहे. मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर हुए इस मैच में दिल्‍ली के कप्‍तान गौतम गंभीर ने टॉस जीता और मुंबई को पहले बैटिंग के लिए बुलाया था.

लाइव स्‍कोर यहां देखें

दिल्‍ली की पारी: जेसन रॉय ने बनाया विजयी रन
मुंबई की ओर से दिए गए लक्ष्‍य के जवाब में दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स की पारी गौतम गंभीर और जेसन रॉय ने शुरू की. मुंबई के लिए पहला ओवर हार्दिक पंड्या ने फेंका, जिसमें 11 रन बने.इस ओवर में जेसन रॉय और गंभीर ने एक-एक चौका लगाया. अकिला धनंजय की ओर से फेंके गए दूसरे ओवर में रॉय ने छक्‍का और फिर चौका जमा दिया. ओवर में 12 रन बने. जसप्रीत बुमराह के तीसरे ओवर में महज दो रन बने.मुस्‍तफिजुर की ओर से फेंका गया चौथा ओवर भी किफायती रहा, इसमें 4 रन बने.पारी के 5वें ओवर में हार्दिक को गौतम गंभीर ने चौका और फिर जेसन रॉय ने दो छक्‍के और चौका जमाया. इस ओवर में  21 रन बने और स्‍कोर 50 तक पहुंच गया. छठे ओवर में मुस्‍तफिजुर ने दिल्‍ली के कप्‍तान गौतम गंभीर (15 रन, दो चौके) को रोहित शर्मा से कैच कराकर टीम को पहली सफलता दिलाई.सातवें ओवर में लेग ब्रेक बॉलर मयंक मार्कंडे गेंदबाजी के लिए आए. ओवर में पंत के दो चौकों सहित 10 रन बने.नौवें ओवर में दिल्‍ली के बल्‍लेबाजों ने मार्कंडे के खिलाफ आक्रामक तेवर दिखाए. इस ओवर में रॉय ने छक्‍का और फिर पंत ने दो चौके लगाए. ओवर में 17 रन बने. 10वें ओवर में पंत के गुस्‍से का शिकार बनने की बारी धनंजय की थी. इस ओवर में पंत ने दो छक्‍के और एक चौका लगाया. दिल्‍ली का स्‍कोर इस ओवर में 100 रन के पार पहुंचा और ओवर में 19 रन बने.10 ओवर के बाद स्‍कोर एक विकेट खोकर 104 रन था.

पारी के 11वें ओवर में जेसन रॉय ने अर्धशतक पूरा किया. उन्‍होंने 27 गेंदों का सामना करते हुए तीन चौके और चार छक्‍के लगाए. रॉय और पंत की जोड़ी मुंबई के लिए मुश्किल बन रही थी.12वें ओवर में क्रुणाल पंड्या ने पंत (47 रन, 25 गेंद, छह चौके, दो छक्‍के) की पारी का अंत कर दिया. कैच पोलार्ड ने बेहतरीन तरीके से लपका.पंत की जगह ग्‍लेन मैक्‍सवेल बैटिंग के लिए आए. उन्‍होंने 13वें ओवर में मार्कंडे को चौका और छक्‍का जमा दिए. ओवर में 16 रन बने. हालांकि मैक्‍सवेल की पारी लंबी नहीं चली और 14वें ओवर में वे 13 रन बनाकर क्रुणाल की गेंद पर हार्दिक पंड्या के हाथों कैच हो गए.मैक्‍सवेल की जगह श्रेयस अय्यर ने ली.अंतिम पांच ओवर में दिल्‍ली को जीत के लिए 47 रन की जरूरत थी. पारी के 16वें ओवर में क्रुणाल पंड्या को जेसन रॉय ने छक्‍का और अय्यर ने चौका लगाया. ओवर में 12 रन बने.आखिरी के दो ओवरों में दिल्‍ली को 16 रन की जरूरत थी और सात विकेट शेष थे. 19वां ओवर बुमराह ने फेंका जिसमें  केवल पांच रन बने. आखिरी ओवर में दिल्‍ली को जीत के लिए 11 रन चाहिए थे.जिसे टीम ने जेसन रॉय की बल्‍लेबाजी की बदौलत आखिरी गेंद पर हासिल कर लिया.

विकेट पतन: 1-50 (गंभीर, 5.1), 2-119 (पंत, 11.5 ), 3-135 (मैक्‍सवेल, 13.2 ov)


मुंबई की पारी: सूर्यकुमार और लेविस ने दी थी तेज शुरुआत
सूर्यकुमार यादव और ईविन लेविस ने मुंबई इंडियंस की पारी शुरू की. दिल्‍ली के लिए पहला ओवर ट्रेंट बोल्‍ट ने फेंका जिसमें 15 रन बने. इस ओवर में सूर्यकुमार और लेविस ने एक-एक चौका जमाया. लेग बाय के जरिये भी चार रन आए.दूसरा ओवर शाहबाज नदीम ने फेंका, इसकी आखिरी गेंद पर लेविस का कैच स्‍क्‍वेयर लेग पर बोल्‍ट से छूटा. ओवर में 10 रन बने.तीसरे ओवर में सूर्यकुमार ने बोल्‍ट को दो चौके और लेविस ने छक्‍का जमाया. ओवर में 15 रन बने. दोनों बल्‍लेबाजों के आक्रामक रुख के कारण मुंबई का स्‍कोर तेजी से बढ़ रहा था.पारी के चौथे ओवर में लेविस ने नदीम को छक्‍का लगाया. इसके साथ ही मुंबई के 50 रन 3.4 ओवर में पूरे हुए.पांचवें ओवर में गेंदबाजी के लिए आए शमी को सूर्यकुमार यादव ने पहले छक्‍का और फिर दो चौके लगाए. ओवर में 14 रन बने.पांच ओवर के बाद मुंबई इंडियंस का स्‍कोर बिना विकेट खोए 66 रन था.मुंबई के ओपनरों की धमाकेदार बल्‍लेबाजी के आगे दिल्‍ली के बॉलर सहमे नजर आए. छठे ओवर में क्रिस्टियन को लेविस ने तीन चौकों और एक छक्‍के की मदद से 18 रन धुन दिए.सातवें ओवर में लेग स्पिनर राहुल तेवतिया बॉलिंग के लिए आए. उनका ओवर दिल्‍ली के लिहाज से अच्‍छा रहा और इसमें केवल तीन रन बने.मैच में मुंबई के ओपनर दिल्‍ली की मुश्किलें बढ़ाते हा रहे थे. विकेट की तलाश में दिल्‍ली के कप्‍तान गंभीर ने आठवें ओवर में मैक्‍सवेल को बॉलिंग के लिए उतारा. इस ओवर में हालांकि विकेट तो नहीं मिला लेकिन मैक्‍सवेल ने महज 5 रन खर्च किए.पारी के 9वें ओवर में लेविस ने राहुल तेवतिया को छक्‍का जड़ते हुए स्‍कोर 100 रन पहुंचा दिया.मुंबई का पहला विकेट ईविन लेविस (48 रन, 28 गेंद, चार चौके और चार छक्‍के) के रूप में गिरा, जिन्‍हें राहुल तेवतिया ने जेसन रॉय से कैच कराया. पहले विकेट के लिए सूर्यकुमार और लेविस के बीच 102 रन की साझेदारी हुई. अगले ओवर में सूर्यकुमार यादव ने 29 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया जिसमें सात चौके और एक छक्‍का शामिल था. 10 ओवर के बाद मुंबई का स्‍कोर एक विकेट पर 107 रन था.

11वें ओवर में तेवतिया ने दिल्‍ली को एक और कामयाबी दिलाते हुए सूर्यकुमार (53 रन, 32 गेंद, सात चौके, एक छक्‍का) को एलबीडब्‍ल्‍यू कर दिया.12वां ओवर मैक्‍सवेल ने फेंका, इसमें 11 रन बने.पारी के 13वें ओवर में ईशान किशन ने राहुल तेवतियां को एक चौका और दो छक्‍का लगाए. ओवर में 19 रन बने.मुंबई के 150 रन 15वें ओवर में पूरे हुए.15  ओवर के बाद मुंबई इंडियंस का स्‍कोर दो विकेट खोकर 158 रन था.पारी के 16वें ओवर में मुंबई ने ईशान किशन (44 रन, 23 गेंद, पांच चौके, दो छक्‍के) और कीरोन पोलार्ड (0)के विकेट गंवाए. इन दोनों को क्रिस्टियन ने बोल्‍ड किया.पारी के 18वें ओवर में रोहित शर्मा (18) भी ट्रेंट बोल्‍ट के शिकार बन गए. उनका कैच जेसन रॉय ने पकड़ा.पारी के 19वें ओवर में शमी ने क्रुणाल पंड्या (11)को राहुल तेवतिया से कैच करा दिया. इसके बाद अंतिम ओवर में हादिक पंड्या भी आउट हो गए. अकिला धनंजय और मयंक मार्कंडे 4-4 रन बनाकर नाबाद रहे. दिल्‍ली के ट्रेंट बोल्‍ट, डेनियल क्रिस्टियन और राहुल तेवतिया को तीन-तीन विकेट मिले.

विकेट पतन:102-1 (लेविस, 8.6), 109-2 (सूर्यकुमार, 10.2), 3-166 (ईशान, 15.4 ov), 4-166 (पोलार्ड, 15.5) ,5-179 (रोहित शर्मा, 17.3),185-6 (क्रुणाल, 18.3), 187-7 (हार्दिक, 19.1)
  मुंबई ने बेन कटिंग की जगह पर अकिला धनंजय और प्रदीप सांगवान की जगह हार्दिक पंड्या को प्‍लेइंग इलेवन में स्‍थान दिया है. दूसरी ओर दिल्‍ली ने कॉलिन मुनरो की जगह जेसन रॉय और क्रिस मॉरिस की जगह डेन क्रिस्टियन को टीम में चुना.

यह भी पढ़े: पूर्व विकेटकीपर किरण मोरे ने दिनेश कार्तिक की तारीफ में कही यह बात

VIDEO: पंजाब के कप्तान आर. अश्विन से खास बातचीत
दोनों टीमें इस प्रकार थीं..

टिप्पणियां
मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्‍तान), ईविन लेविस, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, कीरोन पोलार्ड, मयंक मार्कंडे, जसप्रीत बुमराह, मुस्‍तफिजुर रहमान और अकिला धनंजय.

दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स: गौतम गंभीर (कप्‍तान), जेसन रॉय, गौतम गंभीर, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, ग्‍लेन मैक्‍सवेल, विजय शंकर, डेनियल क्रिस्टियन, राहुल तेवतिया, शाहबाज नदीम, मोहम्‍मद शमी और ट्रेंट बोल्‍ट.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement