NDTV Khabar

IPL 2018, RR vs MI: राजस्‍थान ने मुंबई को 3 विकेट से हराया, कृष्‍णप्‍पा गौतम ने लगाया विजयी छक्‍का..

राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम ने आज यहां आईपीएल 2018 के रोमांचक मुकाबले में मुंबई इंडियंस को तीन विकेट हरा दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL 2018, RR vs MI: राजस्‍थान ने मुंबई  को 3 विकेट से हराया, कृष्‍णप्‍पा गौतम ने लगाया विजयी छक्‍का..

राजस्‍थान रॉयल्‍स ने आखिरी क्षणों तक रोमांचक रहा यह मैच तीन विकेट से जीता (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. मुंबई ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 167 रन बनाए
  2. राजस्‍थान ने 19.4 ओवर में 7 विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया
  3. संजू सैमसन ने बनाए 50 रन, गौतम ने लगाया विजयी छक्‍का
जयपुर: राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम ने आज यहां आईपीएल 2018 के रोमांचक मुकाबले में मुंबई इंडियंस को तीन विकेट हरा दिया. राजस्‍थान के कृष्‍णप्‍पा गौतम ने 20वें ओवर की चौथी गेंद पर छक्‍का लगाते हुए टीम को जीत दिलाई. मैच में मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी की. सूर्यकुमार यादव के 72 और ईशान किशन के 58 रन के बावजूद मुंबई इंडियंस टीम 20 ओवर में सात विकेट पर 167 रन ही बना पाई. जवाब में खेलते हुए राजस्‍थान ने 19.4 ओवर में सात विकेट पर 168 रन बनाकर मैच जीत लिया. राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए संजू सैमसन ने 52 और बेन स्‍टोक्‍स ने 40 रन की पारी खेली. लेकिन मैच के हीरो हरफनमौला कृष्‍णप्‍पा गौतम रहे जिन्‍होंने महज 11 गेंदों पर 33 रन (चार चौके और दो छक्‍के) बनाकर टीम को जीत तक पहुंचाया. विजयी रन गौतम के बल्‍ले से ही छक्‍के के रूप में आया.

इस जीत के बाद राजस्‍थान की टीम अंक तालिका में पांचवें नंबर पर आ गई है जबकि मुंबई सातवें नंबर पर खिसक गई है. तीन विकेट लेने वाले राजस्‍थान रॉयल्‍स के जोफ्रा आर्चर मैन ऑफ द मैच रहे.

लाइव स्‍कोर यहां देखें

राजस्‍थान की पारी: गौतम के तूफानी प्रहारों ने बदला मैच का रुख
राजस्‍थान की पारी की शुरुआत अजिंक्‍य रहाणे और राहुल त्रिपाठी ने की. मुंबई के लिए पहला ओवर मिचेल मैकक्‍लेंघन और दूसरा जसप्रीत बुमराह ने फेंका जिसमें क्रमश: नौ और चार रन बने. तीसरे ओवर में गेंदबाजी के लिए लाए गए क्रुणाल पंड्या ने राहुल त्रिपाठी (9) को सूर्यकुमार यादव से कैच करा दिया.राहुल की जगह संजू सैमसन बैटिंग के लिए आए.पांच ओवर के बाद राजस्‍थान का स्‍कोर एक विकेट खोकर 36 रन था.पारी के छठे ओवर में मैकक्‍लेंघन ने अजिंक्‍य रहाणे (14) को आउट करके राजस्‍थान को दूसरा झटका दिया. कैच मिडविकेट पर क्रुणाल पंड्या ने लपका. सातवें ओवर में लेग स्पिनर मयंक मार्कंडे आक्रमण पर आए जिनकी दूसरी गेंद पर स्‍टोक्‍स ने चौका लगाया. ओवर में 10 रन बने. इसी ओवर में राजस्‍थान के 50 रन पूरे हुए.10वें ओवर में हार्दिक पंड्या गेंदबाजी के लिए आए. ओवर में सात रन बने.10  ओवर के बाद राजस्‍थान का स्‍कोर बिना विकेट खोए 70 रन था.

11वां ओवर राजस्‍थान के लिए अच्‍छा रहा, इसमें स्‍टोक्‍स ने मैकक्‍लेंघन को छक्‍का और चौका लगाया. ओवर में कुल 16 रन बने.सैमसन और स्‍टोक्‍स की बल्‍लेबाजी से राजस्‍थान के कदम लक्ष्‍य की ओर बढ़ रहे थे. इस साझेदारी को तोड़ने के लिए मुंबई के कप्‍तान रोहित शर्मा 13वें ओवर में अपने ट्रंप कार्ड बुमराह को बॉलिंग के लिए लाए. इसी ओवर में राजस्‍थान के 100 रन पूरे हुए.15वें ओवर में हार्दिक पंड्या ने इस जोड़ी को तोड़कर मुंबई को राहत दी. उन्‍होंने बेन स्‍टोक्‍स (40 रन, 27 गेंद, तीन चौके और एक छक्‍का) को बोल्‍ड किया. स्‍टोक्‍स की जगह इंग्‍लैंड के ही एक अन्‍य बल्‍लेबाज जोस बटलर ने ली.15  ओवर के बाद राजस्‍थान का स्‍कोर बिना विकेट खोए 118 रन था.आखिरी के पांच ओवर में राजस्‍थान को जीत के लिए 50 रनों की जरूरत थी.16वें ओवर में संजू सैमसन ने क्रुणाल की गेंद पर दो रन लेकर अर्धशतक पूरा किया. उन्‍होंने इस दौरान चार चौके लगाए.पारी के 17वें ओवर में जसप्रीत बुमराह ने दो विकेट लेकर राजस्‍थान की पारी को मुश्किल में डाल दिया. बुमराह ने ओवर की दूसरी गेंद पर सैमसन (52रन, 39 गेंद, चार चौके) को हार्दिक पंड्या से कैच कराया. चतुर बुमराह ने अगली ही गेंद पर बटलर (6) को बोल्‍ड कर दिया. इस ओवर में केवल एक रन बना. राजस्‍थान की मुश्किलें अगले ओवर में मुस्‍तफिजुर ने हेनरिक क्‍लासेन (0) को आउट करके और बढ़ा दीं.पारी का 18वां ओवर राजस्‍थान के लिए अच्‍छा रहा. मुस्‍तफिजुर के इस ओवर में गौतम ने छक्‍का और चौका लगाया. ओवर में 15 रन बने. 19वें ओवर में बुमराह को आर्चर ने पहली गेंद पर चौका लगाया और दूसरी गेंद पर दो रन लिए. तीसरी गेंद बुमराह नो बॉल फेंक बैठे जिससे राजस्‍थान को फ्री हिट मिली. ओवर में गौतम ने भी चौका लगाया. ओवर में 18 रन बने. आखिरी ओवर में राजस्‍थान को जीत के लिए 10 रन की जरूरत थी.आाखिरी ओवर हार्दिक पंड्या ने फेंका जिसकी पहली गेंद पर आर्चर (8) आउट हो गए. ओवर की दूसरी गेंद पर गौतम ने चौका जमा दिया. अब शेष चार गेंद पर राजस्‍थान को 6 रन की जरूरत थी. गौतम ने चौथी गेंद पर छक्‍का लगाते हुए राजस्‍थान को मैच में जीत दिला दी.

विकेट पतन: 14-1 (त्रिपाठी, 2.2), 38-2 (रहाणे, 5.4), 110-3 (स्‍टोक्‍स, 14.1), 125-4 (सैमसन, 16.2), 125-5 (बटलर, 16.3), 125-6 (क्‍लासेन, 17.1),158-7 (आर्चर, 19.1)

मुंबई की पारी: आखिरी ओवरों में धड़ाधड़ गिरे विकेट
टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए मुंबई इंडियंस की पारी की शुरुआत सूर्यकुमार यादव और ईविन लेविस ने की.पहले ही ओवर में धवल कुलकर्णी ने ईविन लेविस (0) को बोल्‍ड कर दिया. लेविस की जगह ईशान किशन बैटिंग के लिए आए. पहले ओवर में एक और दूसरे ओवर में तीन रन बने.पारी के तीसरे ओवर की पहली ही गेंद पर सूर्यकुमार ने धवल कुलकर्णी को छक्‍का लगाया. ओवर में 7 रन बने.पांचवें ओवर में  कुलकर्णी को ईशान किशन ने एक छक्‍का और चौका और सूर्यकुमार ने छक्‍का लगाया. ओवर में 18 रन बने. पांच ओवर के बाद स्‍कोर एक विकेट खोकर 35 रन था.सातवें ओवर में सूर्यकुमार ने कृष्‍णप्‍पा गौतम को चौका लगाते हुए मुंबई इंडियंस को 50 रन के पार पहुंचाया.पावर प्‍ले खत्‍म होने के बाद राजस्‍थान ने श्रेयस गोपाल को 8वें ओवर में गेंदबाली पर बुलाया. ओवर में 12 रन बने.पारी के 10वें ओवर में सूर्यकुमार यादव ने श्रेयस गोपाल को छक्‍का लगाकर 29 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने चार चौके और तीन छक्‍के लगाए. इस ओवर में ईशान किशन ने भी छक्‍का लगाया. ओवर में 18 रन बने. 10 ओवर के बाद मुंबई का स्‍कोर 93 रन तक पहुंच गया था.

11वें ओवर में स्‍टोक्‍स की गेंद पर के.गौतम ने सूर्यकुमार यादव ने कैच लांग ऑन पर ड्रॉप कर दिया. धीरे-धीरे मुंबई की बैटिंग रंग में आ रही थी और स्‍कोर तेजी से बढ़ रहा था.सूर्यकुमार और ईशान के बीच शतकीय साझेदारी पूरी हो चुकी थी.13वें ओवर में ईशान किशन ने आईपीएल में अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया.इस दौरान उन्‍होंने 35 गेंदों का सामना तीन चौके और तीन छक्‍के जमाए. राजस्‍थान रॉयल्‍स के गेंदबाज, मुंबई के बल्‍लेबाजों के आगे असहाय नजर आ रहे थे.15वें ओवर में गेंदबाजी के लिए लाए गए धवल कुलकर्णी ने राजस्‍थान को बहुप्रतीक्षित सफलता दिलाई. उन्‍होंने ईशान किशन (58 रन, 42 गेंद, चार चौके और तीन छक्‍के) को विकेटकीपर जोस बटलर से कैच कराया. ईशान की जगह कीरोन पोलार्ड बैटिंग के लिए आए.15  ओवर के बाद मुंबई इंडियंस का स्‍कोर दो विकेट पर 135  रन था.उनादकट की ओर से फेंके गए पारी के 16वें ओवर में दो विकेट गिरने से राजस्‍थान के लिए मैच में कुछ उम्‍मीदें जागीं. इस ओवर में पहले सूर्यकुमार यादव (72 रन, 47 गेंद, छह चौके और तीन छक्‍के) विकेटकीपर बटलर के हाथों कैच हुए. इसके एक गेंद बाद ही रोहित शर्मा (0) को रन आउट होना पड़ा. एक ही ओवर में दो विकेट मिलने से राजस्‍थान के खेमे में खुशी की लहर दौड़ गई.जोफ्रा आर्चर की ओर से फेंका गया पारी का 19वां ओवर नाटकीयता से भरा रहा. आर्चर ने इस ओवर में क्रुणाल पंड्या (7), हार्दिक पंड्या (4) और मिचेल मैकक्‍लेंघन (0)को आउट करके राजस्‍थान की एक तरह से मैच में वापसी करा दी. आखिरी के ओवरों में मुंबई ने लगातार विकेट गंवाए. बेन स्‍टोक्‍स की ओर से फेंके गए 20 वें ओवर में 9 रन बने. 20 ओवर में मुंबई का स्‍कोर 7 विकेट पर 167 रन रहा. कीरोन पोलार्ड  21और मयंक मार्कंडे बिना कोई रन बनाए नाबाद रहे.

विकेट पतन: 1-1 (लेविस, 0.4),130-2 (ईशान, 14.2),135-3 (सूर्यकुमार, 15.2), 136-4 (रोहित , 15.4), 154-5 (क्रुणाल, 18.1), 159-6 (हार्दिक, 18.4), 159-7 (मैकक्‍लेंघन, 18.5)

रविवार के इस दूसरे मैच में मुंबई इंडियंस ने सवाई मानसिंह स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला लिया. राजस्थान ने अंतिम एकादश में दो बदलाव किए. पिछले मैच में महंगा सौदा साबित हुए स्टुअर्ट बिन्नी की जगह धवल कुलकर्णी और बेन लॉफलिन की जगह जोफ्रा आर्चर को इलेवन में जगह दी गई है. मुंबई ने अपने पिछले मैच की इलवन को बरकरार रखा.

टिप्पणियां
यह भी पढ़ें: दिनेश कार्तिक ने किया एमएस धोनी जैसा कारनामा, हैरान रह गए रहाणे
वीडियो: गेल और राहुल की आंधी में उड़ा कोलकाता.
दोनों टीमें इस प्रकार थीं..
राजस्‍थान: अजिंक्‍य रहाणे (कप्‍तान), हेनरिक क्‍लासेन, संजू सैमसन, बेन स्‍टोक्‍स, जोस बटलर, राहुल त्रिपाठी, के.गौतम, जोफ्रा आर्चर, धवल कुलकर्णी, श्रेयस गोपाल और जयदेव उनादकट.

मुंबई: रोहित शर्मा (कप्‍तान), सूर्यकुमार यादव, ईविन लेविस, ईशान किशन, क्रुणाल पंड्या, कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पंड्या, मिचेल मैकक्‍लेंघन, मयंक मार्कंडे, जसप्रीत बुमराह और मुस्‍तफिजुर रहमान.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement