NDTV Khabar

IPL 2018: क्रिस गेल के तूफानी शतक से किंग्‍स इलेवन ने सनराइजर्स को 15 रन से हराया..

क्रिस गेल के तूफानी शतक (नाबाद 104 रन, 63 गेंद, एक चौका, 11 छक्‍के) की बदौलत किंग्‍स इलेवन पंजाब ने आज यहां आईपीएल 2018 के मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद को 15 रन से हरा दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL 2018: क्रिस गेल के तूफानी शतक से किंग्‍स इलेवन ने सनराइजर्स को 15 रन से हराया..

मैच में क्रिस गेल ने नाबाद 104 रनों की तूफानी पारी खेली (BCCI फोटो)

खास बातें

  1. पंजाब ने 20 ओवर में तीन विकेट पर 193 रन बनाए
  2. गेल ने नाबाद 104 रन की तूफानी पारी खेली
  3. जवाब में 20 ओवर में चार विकेट पर 178 रन ही बना पाई SRH
मोहाली: क्रिस गेल के तूफानी शतक (नाबाद 104 रन, 63 गेंद, एक चौका, 11 छक्‍के) की बदौलत किंग्‍स इलेवन पंजाब ने आज यहां आईपीएल 2018 के मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद को 15 रन से हरा दिया. टूर्नामेंट में सनराइजर्स की यह पहली हार है. गेल के टूर्नामेंट में लगाए गए पहले शतक की बदौलत किंग्‍स इलेवन की टीम 20 ओवर में 3 विकेट पर 193 का विशाल स्‍कोर बनाने में सफल हो गई. जवाब में सनराइजर्स 20 ओवर में 4 विकेट पर 178 रन ही बना पाई. टीम के लिए कप्‍तान केन विलियमसन की 54 और मनीष पांडे की नाबाद 57 रन की पारी ही उल्‍लेखनीय रही. इन दोनों के अर्धशतक के बावजूद सनराइजर्स रन गति के मामले में टीम लगातार पिछड़ती गई और उसे हार का सामना करना पड़ा.

इससे पहले, पीसीए स्‍टेडियम में गेल ने धुआंधार बल्‍लेबाजी से क्रिकेटप्रेमियों को खुश कर दिया. उनकी चमक के आगे सनराइजर्स के सभी गेंदबाज सहमे नजर आए. सनराइजर्स के स्‍टार लेग स्पिनर राशिद खान की तो गेल ने जमकर 'धुलाई' की. गेल के अलावा पंजाब  के लिए करुण नायर ने 31 रन की पारी खेली. मैच में पंजाब के कप्‍तान आर. अश्विन ने टॉस जीता और पहले बैटिंग करने का फैसला लिया था.क्रिस गेल को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.

लाइव स्‍कोर यहां देखें

 पंजाब की पारी: गेल ने शतकीय पारी के दौरान की छक्‍कों की 'बारिश'
टॉस जीतने के बाद किंग्‍स इलेवन की पारी लोकेश राहुल और क्रिस गेल ने शुरूकी. सनराइजर्स की ओर से पहला ओवर भुवनेश्‍वर कुमार ने फेंका, जिसमें दो रन बने.दूसरा ओवर क्रिस जॉर्डन ने फेंका जिसमें 6 रन बने.पारी के तीसरे ओवर की पहली गेंद पर राहुल ने भुवनेश्‍वर को चौका लगाया. चौथे ओवर में क्रिस गेल ने छक्‍का और फिर चौका लगाया. ओवर में 12 रन बने.पांचवें ओवर में लेग स्पिनर राशिद खान को क्रिस गेल ने दो छक्‍के लगाए. पांच ओवर के बाद स्‍कोर बिना विकेट खोए 38 रन था.सिद्धार्थ कौल की ओर से फेंके गए अगले यानी छठे ओवर में 11 रन बने, इसमें राहुल के दो चौके शामिल थे.पंजाब के 50 रन 6.2 ओवर में पूरे हुए.आठवें ओवर में पंजाब का पहला विकेट लोकेश राहुल (18 रन, 21 गेंद, तीन चौके) के रूप में गिरा, जिन्‍हें राशिद खान ने एलबीडब्‍ल्‍यू किया.अगले ओवर में दीपक हूडा को गेल ने छक्‍का और मयंक अग्रवाल ने चौका लगाया. ओवर में 15 रन बने.समय के साथ गेल की बैटिंग रंग में आती जा रही थी. पारी के 10वें ओवर में उन्‍होंन शाकिब को छक्‍का जमाया. 10 ओवर के बाद स्‍कोर एक विकेट पर 82 रन था.

पारी के 11वें ओवर में सिद्धार्थ कौल ने मयंक अग्रवाल (18) को दीपक हूडा से कैच कराकर सनराइजर्स को दूसरी सफलता दिलाई.12वें ओवर में करुण नायर और क्रिस गेल ने शाकिब को छक्‍का लगाया. ओवर में 14 रन बने. इसी ओवर में पंजाब के 100 रन पूरे हुए.13वें ओवर में गेल ने अर्धशतक पूरा किया. उन्‍होंने इस दौरान 39 गेंदों का सामना करते हुए एक चौका और पांच छक्‍के लगाए. गेल के छक्‍कों की बारिश जारी थी. 14वें ओवर में उन्‍होंने राशिद खान को लगातार चार  छक्‍के लगाए. उनकी बल्‍लेबाजी के आगे सनराइजर्स के गेंदबाज असहाय नजर आ रहे थे. ओवर में 27 रन बने. राशिद खान की इस तरह 'धुलाई' पहले कभी देखने में नहीं आई थी.15 ओवर के बाद पंजाब का स्‍कोर दो विकेट खोकर 143 रन था.16वां ओवर भुवनेश्‍वर ने फेंका, इसमें 8 रन बने.17वें ओवर में जॉर्डन को गेल ने छक्‍का और नायर ने चौका जमाया. ओवर में 13 रन बने.19वें ओवर में क्रिस गेल ने सिद्धार्थ कौल की गेंद पर सिंगल लेकर आईपीएल 2018 का पहला शतक पूरा किया. वे आईपीएल में सर्वाधिक शतक (6) लगाने वाले खिलाड़ी हैं. गेल ने अपनी इस पारी के दौरान 58 गेंदों का सामना करते हुए एक चौका और 11 छक्‍के लगाए.20वां ओवर राशिद खान ने फेंका, इसमें 13 रन बने. 20 ओवर में पंजाब का स्‍कोर 3 विकेट पर 193 रन रहा. गेल 104 और फिंच 14 रन बनाकर नाबाद रहे.सनराइजर्स के सारे गेंदबाज आज महंगे साबित हुए.

विकेट पतन: 53-1 (राहुल, 7.5), 83-2 (मयंक, 10.2),168-3 (नायर , 17.4)

यह भी पढ़ें: दिनेश कार्तिक ने किया एमएस धोनी जैसा कारनामा, हैरान रह गए रहाणे
सनराइजर्स की पारी: विलियमसन और पांडे ही कर पाए संघर्ष
जवाब में सनराइजर्स की पारी ऋद्धिमान साहा और शिखर धवन ने प्रारंभ की. पंजाब के लिए पहला ओवर बरिंदर सरां ने फेंका.  इसकी पांचवीं गेंद पर शिखर धवन चोटिल हो गए और उन्‍हें रिटायर होकर पेवेलियन लौटना पड़ा. उनकी जगह केन विलियमसन आए. पहले ओवर में दो रन बने.दूसरे ओवर में मोहित शर्मा की पांचवीं गेंद पर साहा (6) बोल्‍ड हो गए. नए बल्‍लेबाज यूसुफ पठान ने पहली ही गेंद पर चौका लगाया. ओवर में 16 रन बने.तीसरे ओवर में पठान को उस समय जीवनदान मिला जब सरां की गेंद पर युवराज ने उनका कैच छोड़ दिया.पांचवें ओवर की आखिरी गेंद पर मोहित ने यूसुफ पठान (19 रन, 13 गेंद, तीन चौके) को बोल्‍ड कर दिया. पांच ओवर में सनराइजर्स का स्‍कोर दो विकेट पर 37 रन था.सातवां ओवर अश्विन ने फेंका, इसमें 12 रन बने. इसी ओवर में सनराइजर्स के 50 रन पूरे हुए.पारी के 9वें ओवर में विलियमसन ने अश्विन की पहली गेंद पर छक्‍का लगाया, इस ओवर में 11 रन बने.विलियमसन के भरसक प्रयासों के बावजूद सनराइजर्स टीम रन गति में पिछड़ती जा रही थी. 10 ओवर (गेंदबाज मुजीब उर रहमान) के बाद सनराइजर्स का स्‍कोर दो विकेट पर 72 रन था.

 टाय की ओर से फेंके गए 11वें ओवर में 4 और मुजीब की ओर से फेंके गए 12वें ओवर में छह रन बने.13वां ओवर मोहित शर्मा ने फेंका जिसमें मनीष पांडे के दो चौकों सहित 14 रन बने.सनराइजर्स के 100 रन 14वें ओवर में पूरे हुए. इसी ओवर में विलियमसन का अर्धशतक पूरा हुआ. उन्‍होंने 39 गेंदों का सामना करते हुए तीन चौके और दो छक्‍के लगाए.15वें ओवर में विलियमसन (54 रन, 41 गेंद, तीन चौके और दो छक्‍के) की पारी का अंत हो गया. उन्‍हें एंड्रयू टाय ने फिंच से कैच कराया. उनकी जगह दीपक हूडा बैटिंग के लिए आए.आखिर के चार ओवर में सनराइजर्स को 64 रन की जरूरत थी.पारी के 17वें ओवर में दीपक हूडा (5) का विकेट गिरा जिन्‍हें एंड्रयू टाय ने अतिरिक्‍त खिलाड़ी मनोज तिवारी से कैच कराया.18वां ओवर सरां ने फेंका जिसमें 13 रन बने. आखिरी दो ओवर में सनराइजर्स को जीत के लिए 47 रन की जरूरत थी.19वें ओवर में मनीष पांडे ने मोहित शर्मा को छक्‍का लगाते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया. उन्‍होंने इस दौरान 37 गेंदों का सामना करते हुए तीन चौके और एक छक्‍का लगाया.आखिरी ओवर में सनराइजर्स को जीत के लिए 33 रन की जरूरत थी जो कि लगभग असंभव नजर आ रहा था.अश्विन की ओर से फेंके गए आखिरी ओवर में शाकिब दो छक्‍के जरूर लगाए लेकिन आखिरकार सनराइजर्स को 15 रन की हार का सामना करना पड़ा.

विकेट पतन: 14-1 (साहा, 1.5), 37-2 (पठान, 4.6), 113-3 (विलियमसन, 14.2), 133-4 (हूडा, 16.4)

वीडियो: केकेआर ने राजस्‍थान रॉयल्‍स पर जीत दर्ज की

टिप्पणियां
दोनों टीमें इस प्रकार थीं..

पंजाब: रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), लोकेश राहुल, क्रिस गेल, मयंक अग्रवाल, युवराज सिंह, एरोन फिंच, करुण नायर, एंड्रयू टाय, बरिंदर सरां, मोहित शर्मा, मुजीब उर रहमान.
हैदराबाद: केन विलियमसन (कप्तान), ऋद्धिमान साहा, शिखर धवन, मनीष पांडे, शाकिब अल हसन, दीपक हूडा, यूसुफ पठान, भुवनेश्वर कुमार, राशिद खान, सिद्धार्थ कौल और क्रिस जॉर्डन.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement