NDTV Khabar

IPL 2018: मुंबई इंडियंस के ईशान किशन को 'एवरग्रीन' एमएस धोनी ने दी यह सीख...

टीम इंडिया के दिग्‍गज खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी का विकेटकीपर और बल्‍लेबाज के रूप में योगदान किसी से छुपा नहीं है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL 2018: मुंबई इंडियंस के ईशान किशन को 'एवरग्रीन' एमएस धोनी ने दी यह सीख...

एमएस धोनी हमेशा युवा खिलाड़ि‍यों को मार्गदर्शन देते रहते हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. इस आईपीएल में MI की ओर से खेल रहे हैं ईशान किशन
  2. उनकी सलाह युवा खिलाड़ि‍यों के लिए बेहद उपयोगी होती है
  3. माही ने ईशान को शुरुआत में बहुत ज्‍यादा आक्रामक न होने की दी सीख

टीम इंडिया के दिग्‍गज खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी का विकेटकीपर और बल्‍लेबाज के रूप में योगदान किसी से छुपा नहीं है. विकेटकीपिंग में धोनी की सलाह न केवल टीम के गेंदबाजों के लिए बेहद उपयोगी साबित होती है बल्कि विकेट के पीछे उनकी बिजली की सी तेजी विपक्षी बल्‍लेबाजों को हमेशा परेशान करती है. 36 वर्षीय धोनी क्रिकेट के अपने अनुभव से युवा खिलाड़ि‍यों को ऐसे टिप्‍स देते हैं जो युवा क्रिकेटरों के लिए बेहद उपयोगी साबित होते हैं. इन टिप्‍स से इन खिलाड़ि‍यों को दबाव को झेलने और बेहतर खिलाड़ी बनने में मदद मिलती है. मुंबई इंडियंस के विकेटकीपर बल्‍लेबाज ईशान किशन ने आईपीएल के इस सीजन में अपने प्रदर्शन से हर किसी को प्रभावित किया. हाल ही में शनिवार को चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के खिलाफ वे सुपर माही से विकेटकीपिंग के बारे में सलाह लेते हुए दिखाई दिए. हाल ही में एक इंटरव्‍यू के दौरान भारत की अंडर 19 टीम के पूर्व कप्‍तान और विकेटकीपर ईशान किशन ने बताया था कि धोनी ने क्रीज पर मौजूदगी के दौरान उनके मनोबल को बढ़ाने में बहुत योगदान दिया है.

टिप्पणियां

यह भी पढ़ें: धोनी की ही तरह झारखंड के इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने रणजी में मचा दी है धूम..
 


उन्‍होंने कहा, 'धोनी भाई ने मुझे नेट्स पर देखा और तुरंत मेरे पास आए. उन्‍होंने कहा कि मुझे (ईशान को) शुरुआत में अपनी आक्रामकता पर कुछ अंकुश लगाने की जरूरत है. धोनी भाई का माना है कि लंबी पारी खेलने के लिहाज से मुझे कुछ अधिक संयत और एकाग्र होकर खेलना होगा. मैंने ठीक यही किया. यही नहीं, उन्‍होंने मुझे अपने स्‍टांस में भी कुछ बदलाव लाने की सलाह दी है. जब धोनी भाई की ओर से इस तरह की सलाह आती है तो यह बेहद उपयोगी होती है. हर कोई जानता है कि वे खेल को कितनी गंभीरता से समझते हैं.'

वीडियो: एमएस धोनी की कहानी में कुछ भी 'अनटोल्‍ड' नहीं
मुंबई इंडियंस ने शनिवार के मुकाबले में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को आठ विकेट से हराकर टूर्नामेंट में फिलहाल अपनी दावेदारी बरकरार रखी है. पहले बैटिंग करते हुए सीएसएके ने 169 रन बनाए जिसमें धोनी ने 26 रन का योगदान दिया. जवाब में मुंबई इंडियंस ने अपने कप्‍तान रोहित शर्मा के अर्धशतक की बदौलत आखिरी ओवर में मैच में जीत हासिल कर ली. धोनी ने आईपीएल इतिहास में ऐसे पहले कप्‍तान बनने का गौरव हासिल किया जिसने 15वीं बार किसी टीम का नेतृत्‍व किया. आईपीएल के 10 में से आठ संस्‍करण में धोनी चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के कप्‍तान रहे जबकि 2016 के सीजन में वे राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के कप्‍तान थे.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement