NDTV Khabar

IPL 2018: मुंबई इंडियंस ने आरसीबी को 46 रन से हराया, काम नहीं आया विराट कोहली का संघर्ष

आईपीएल 2018 के अंतर्गत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू और मुंबई इंडियंस के बीच आज खेला गया मैच पूरी तरह एकतरफा रहा.

57 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL 2018: मुंबई इंडियंस ने आरसीबी को 46 रन से हराया, काम नहीं आया विराट कोहली का संघर्ष

मुंबई इंडियंस ने गेंदबाजी और बल्‍लेबाजी, दोनों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. मुंबई इंडियंस ने टूर्नामेंट में पहली जीत हासिल की
  2. टीम ने 20 ओवर में बनाए थे 6 विकेट पर 213 रन
  3. जवाब में 20 ओवर में 8 विकेट पर 167 रन ही बना पाया RCB
मुंबई: आईपीएल 2018 के अंतर्गत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू और मुंबई इंडियंस के बीच आज खेला गया मैच पूरी तरह एकतरफा रहा. मैच 46 रन से जीतते हुए रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस ने टूर्नामेंट में जीत का खाता खोला. पहले बल्‍लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस की टीम कप्‍तान रोहित शर्मा (94 रन 52 गेंद, 10 चौके और पांच छक्‍के)और ओपनर ईविन लेविस (65 रन, 42 गेंद, छह चौके और पांच छक्‍के) की तूफानी पारियों की मदद से  20 ओवर में 6 विकेट पर 213  रन बनाने में सफल रही. जवाब में आरसीबी की टीम 20 ओवर में 8  विकेट पर 167 रन ही बना सकी. विशाल लक्ष्‍य का पीछा करते हुए आरसीबी की पारी शुरुआत से ही झटके खाती रही. डिकॉक, एबी डिविलियर्स, मंदीप सिंह और कोरी एंडरसन  जैसे बल्‍लेबाजों के सस्‍ते में आउट होने से टीम को करारा झटका. कप्‍तान कोहली ने सर्वाधिक नाबाद 92 रन (62 गेंद, सात चौके व चार छक्‍के)  बनाए लेकिन उन्‍हें अन्‍य किसी बल्‍लेबाज का सहयोग नहीं मिला.

बेंगलुरू का प्रदर्शन भी टूर्नामेंट में अब तक खास नहीं रहा है. उसे अपने चार में से तीन मैचों में हार का सामना करना पड़ा है.इससे पहले, वानखेड़े स्‍टेडियम पर आज आरसीबी के कप्‍तान रोहित शर्मा ने टॉस जीता और मुंबई को पहले बैटिंग के लिए बुलाया था.

बेंगलुरू की पारी: विराट को नहीं मिला किसी बल्‍लेबाज का सहयोग
मुंबई के विशाल लक्ष्‍य का पीछा करते हुए आरसीबी की पारी विराट कोहली और क्विंटन डिकॉक ने शुरू की. पहला ओवर जसप्रीत बुमराह ने फेंका, इसमें विराट कोहली के चौथे सहित 7 रन बने.दूसरा ओवर क्रुणाल पंड्या ने फेंका जिसमें कोहली ने दो और डिकॉक ने एक चौका लगाया. ओवर में 13 रन बने.चौथा ओवर मुस्‍तफिजुर लेकर आए जिसमें कोहली ने चौका और डिकॉक ने छक्‍का लगाया. ओवर में 13 रन बने.पांचवें ओवर में मैकक्‍लेंघन ने डिकॉक (19) और खतरनाक डिविलियर्स (1) को आउट कर आरसीबी को दो बड़े झटके दिए. पांच ओवर के बाद स्‍कोर दो विकेट खोकर 44 रन था.आरसीबी के 50 रन छठे ओवर में पूरे हुए.सातवें ओवर में लेग स्पिनर मयंक मार्कंडे गेंदबाजी के लिए आए. ओवर में केवल चार रन बने.आठवें ओवर में मंदीप रन आउट होने से बाल-बाल बचे. रिव्‍यू के बाद टीवी अम्‍पायर ने फैसला बल्‍लेबाज के पक्ष में दिया.क्रुणाल पंड्या की ओर से फेंके गए पारी के 10वें ओवर में मंदीप सिंह (16) और कोरी एंडरसन (0) के लगातार गेंदों पर आउट होने से आरसीबी मुश्किल में फंस गई.मंदीप को जहां विकेटकीपर ईशान किशन ने स्‍टंप किया, वहीं एंडरसन का कैच अतिरिक्‍त खिलाड़ी जेपी डुमिनी ने लपका.10 ओवर के बाद आरसीबी का स्‍कोर चार विकेट खोकर 76 रन था.

क्रुणाल ने अपने अगले यानी 12वें ओवर में वाशिंगटन सुंदर (7) को आउट करके आरसीबी की मुश्किलों में और इजाफा कर दिया. ऐसे समय टीम की रनगति लगातार गिर रही थी. पारी के 13वें ओवर में एक थ्रो सीधा चेहरे पर लगने से मुंबई के विकेटकीपर ईशान किशन चोटिल हो गए और उन्‍हें मैदान से बाहर जाना पड़ा.13 ओवर गुजर चुके थे और आरसीबी का स्‍कोर 100 रन को भी नहीं छू पाया था.14वें ओवर में विराट कोहली ने मार्कंडे को छक्‍का लगातार स्‍कोर 100 रन के पार पहुंचाया. वैसे इस ओवर में आरसीबी ने सरफराज खान (5) का विकेट गंवाया जिन्‍हें अतिरिक्‍त खिलाड़ी आदित्‍य तारे ने स्‍टंप किया. अगले ओवर में विराट कोहली ने अर्धशतक पूरा किया लेकिन लक्ष्‍य आरसीबी की पहुंच से दूर....बहुत दूर होता जा रहा था. पारी के 18वें ओवर में क्रिस वोक्‍स (11) और उमेश यादव पेवेलियन लौटे. दूसरे छोर से विराट की बल्‍लेबाजी जारी थी. उन्‍होंने पारी के 19वें ओवर में मुस्‍तफिजुर को दो छक्‍के लगाए. 20 ओवर में बेंगलुरू टीम 8 विकेट पर 167 रन ही बना पाई. कोहली 92 रन (62 गेंद, सात चौके और चार छक्‍के) तथा मोहम्‍मद सिराज 8 रन बनाकर नाबाद रहे.मुंबई के लिए क्रुणाल पंड्या ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए. बुमराह और मैकक्‍लेंघन को दो-दो विकेट मिले.

विकेट पतन: 40-1 (डिकॉक, 4.1), 42-2 (डिविलियर्स, 4.4), 75-3 (मंदीप सिंह, 9.3), 75-4 (एंडरसन, 9.4), 86-5 (सुंदर, 11.3),103-6 (सरफराज, 13.5), 135-7 (वोक्‍स, 17.3), 137-8 (उमेश, 17.6)

मुंबई की पारी: रोहित और लेविस ने दिखाई चमक
इससे पहले, आरसीबी ने टॉस जीता और मुंंबई के पहले बैटिंग के लिए बुलाया. मुंबई की पारी की शुरुआत सूर्यकुमार यादव और ईविन लेविस ने की.आरसीबी के लिए उमेश यादव ने जोरदार शुरुआत करते हुए मैच की पहली दो गेंद पर सूर्यकुमार यादव और ईशान यादव को बोल्‍ड कर दिया. ये दोनों बल्‍लेबाज 'गोल्‍डन डक' पर आउट हुए.दूसरा ओवर क्रिस वोक्‍स ने फेंका, जिसमें रोहित शर्मा ने चौका और क्रिस लेविस ने छक्‍का लगाया. ओवर में 12 रन बने.पारी का चौथा ओवर (गेंदबाज वाशिंगटन सुंदर) मुंबई के लिए अच्‍छा रहा. इसमें रोहित शर्मा ने एक और लेविस ने दो चौके लगाए. इसमें 19 रन बने. सिराज द्वारा फेंके गए पारी के 5वें ओवर की पहली गेंद पर लेविस ने छक्‍का लगाया. इस ओवर में 16 रन बने. इसी ओवर में मुंबई के 50 रन पूरे हुए. छठा और सातवां ओवर आरसीबी के लिए अच्‍छा रहा. इसमें क्रमश: चार और तीन रन ही बने. आठवें ओवर में रोहित शर्मा ने सुंदर की गेंद पर छक्‍का और लेविस ने चौका जड़ते हुए स्‍कोर को गति दी. ओवर में 13 रन बने.नौवें ओवर में युजवेंद्र चहल को छक्‍का जमाते हुए लेविस ने अपना अर्धशतक पूरा किया. उन्‍होंने 32 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके और तीन छक्‍के जमाए.पहले दो विकेट जल्‍दी गिरने के बावजूद मुंबई का स्‍कोर तेजी से आगे बढ़ रहा था. 10वें ओवर में कोरी एंडरसन को रोहित ने दो चौके लगाए. 10 ओवर के बाद स्‍कोर दो विकेट पर 95 रन था.

पारी के 11वें ओवर में लगातार दो छक्‍के जमाते हुए लेविस ने मुंबई को 100 के पार पहुंचाया.12वें ओवर में लेविस (65 रन, 42 गेंद, छह चौके और पांच छक्‍के) के पेवेलियन लौटने से आरसीबी ने राहत की सांस ली. उन्‍हें कोरी एंडरसन ने विकेटकीपर डिकॉक से कैच कराया. लेविस और रोहित के बीच तीसरे विकेट के लिए 108 रन की साझेदारी हुई. नए बल्‍लेबाज क्रुणाल पंड्या ने 14वें ओवर में चहल को छक्‍का लगाया. ओवर में 10 रन बने.15वां ओवर उमेश यादव ने फेंका जिसमें रोहित शर्मा ने छक्‍का लगाया और फिर चौका जमाते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया. उन्‍होंने इस दौरान 32 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके और दो छक्‍के लगाए. 15 ओवर के बाद स्‍कोर तीन विकेट पर 143 रन था.पारी के 16वें ओवर में क्रुणाल पंड्या (15 रन, 12 गेंद, एक चौका, एक छक्‍का) रन आउट हो गए.इसी ओवर में मुंबई के 150 रन पूरे हुए.19वें ओवर में वोक्‍स ने पोलार्ड (5) को बाउंड्री पर डिविलियर्स के हाथों कैच करा दिया. अगली गेंद पर अम्‍पायर ने हार्दिक पंड्या को भी विकेट के पीछे कैच आउट दे दिया था लेकिन रिव्‍यू में हार्दिक बचने में सफल रहे. रिव्‍यू से मिले जीवनदान का फायदा लेते हुए पंड्या ने लगातार दो छक्‍के जड़ दिए. ओवर में 15 रन बने.20वां ओवर एंडरसन ने फेंका, इसमें 21 रन बने. इसकी दूसरी गेंद पर चौका और अगली गेंद पर छक्‍का लगाकर रोहित 90 रन तक पहुंचे. चौथी गेंद पर उन्‍होंने चौका लगाया लेकिन अगली गेंद पर वोक्‍स के हाथों कैच हो गए. रोहित शर्मा ने 94 रन (52 गेंद, 10 चौके और पांच छक्‍के) बनाए. 20 ओवर में मुंबई का स्‍कोर छह विकेट पर 213 रन रहा. हार्दिक पंड्या 17 और मैकक्‍लेंघन बिना कोई रन बनाकर नाबाद रहे. आरसीबी के उमेश यादव और कोरी एंडरसन ने दो-दो विकेट लिए.

विकेट पतन: 0-1 (सूर्यकुमार, 0.1), 0-2 (ईशान, 0.2),108-3 (लेविस, 11.2),148-4 (क्रुणाल, 15.3), 178-5 (पोलार्ड, 18.1),207-6 (रोहित, 19.5)

टिप्पणियां
यह भी पढ़ें: हरफनमौला ड्वेन ब्रावो ने की विराट कोहली की इस महान फुटबॉलर से तुलना.. आरसीबी ने मैच के लिए तीन बदलाव किए. ब्रेंडन मैक्‍कुलम, कुलवंत खेजरोलिया और पवन नेगी के स्‍थान पर कोरी एंडरसन, सरफराज खान और मोहम्‍मद सिराज को प्‍लेइंग इलेवन में जगह दी गई. मुंबई इंडियंस टीम ने अकिला धनंजय के स्‍थान पर मिचेल मैकक्‍लेंघन को जगह दी.
वीडियो: एमएस धोनी की चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स टीम में वापसी..
दोनों टीमें इस प्रकार थीं..
मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्‍तान), सूर्यकुमार यादव, ईविन लेविस, ईशान किशन, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पंड्या, हार्दिक पंड्या, मिचेल मैकक्‍लेंघन, मयंक मार्कंडे, जसप्रीत बुमराह और मुस्‍तफिजुर रहमान.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू: विराट कोहली (कप्‍तान), क्विंटन डिकॉक, एबी डिविलियर्स, मंदीप सिंह, कोरी एंडरसन, सरफराज खान, वाशिंगटन सुंदर, क्रिस वोक्‍स, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल और मोहम्‍मद सिराज.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement