NDTV Khabar

IPL 2018: इस आईपीएल की ये 5 रोचक बातें, जो आप नहीं ही भुला पाएंगे

आईपीएल-18 में हुए रोचक कारनामों में कोई सुपर स्टार हिस्सा बना है, तो किसी युवा खिलाड़ी ने अपने प्रदर्शन से सभी को हैरान कर दिया. रोचक फैक्टस की शुरुआत हो चुकी है. और इसमें तेजी से इजाफा होने जा रहा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL 2018: इस आईपीएल की ये 5 रोचक बातें, जो आप नहीं ही भुला पाएंगे

क्रिस गेल ने अपने गदर से सभी को करारा जवाब दिया है.

खास बातें

  1. गेल ने गदर से सभी को उड़ा डाला!
  2. मयंक की मार से दिग्गज बेहाल!
  3. फिंच का अजब-गजब रिकॉर्ड
नई दिल्ली:

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)-11 में अभी तक बहुत ही रोमांचक क्रिकेट हुई है, बहुत ही रोमांचक कारनामे हुए हैं. किसी कारनामे ने क्रिकेटप्रेमियों के होश एकदम से उड़ा दिए, तो किसी ने क्रिकेटप्रेमियों को दांत तले उंगली दबाने पर मजबूर कर दिया. और अभी तो यह शुरुआत भर है. जैसी क्रिकेट अभी तक हुई है, उसे देखते हुए कहा जा सकता है कि आने वाले दिनों में रोचक फैक्टस की और भी तेजी से बरसात होने जा रही है. बहरहाल, हम आपके लिए लेकर आए हैं टूर्नामेंट में अभी तक हुए मैचों के वो पांच रोचक फैक्ट्स, जो क्रिकेटप्रेमियों की जुबां पर बने हुए हैं. और जिनके लेकर क्रिकेटप्रेमी चर्चा कर रहे हैं. 


1. केएल राहुल का नया रूप!
केएल राहुल इस आईपीएल के जरिए मानो यह साबित करने में लगे हैं कि उनके जैसा अंदाज फिलहाल किसी भारतीय बल्लेबाज के पास नहीं. इसी को राहुल ने केएल राहुल ने साबित किया आईपीएल के इतिहास का सबसे तेज अर्धशतक जड़कर. राहुल ने 8 अप्रैल को मोहाली में डिल्ली डेयर डेविल्स के खिलाफ सिर्फ 14 गेंदों में पचासा जड़कर यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. और सेलेक्टरों को यह बता दिया कि वह सिर्फ टेस्ट के बल्लेबाज ही नहीं हैं, बल्कि उन्हें गेंदबाजों का बैंड बजाना भी बहुत ही अच्छी तरह से आता है. चलिए आईपीएल के तीन सबसे तेज अर्धशतकों के बारे में जान लीजिए. 
 
नाम                         गेंद              बनाम                  साल
सुनील नारायण          15             आरसीबी       7 मई 2017 (बेंगलुरु)
यूसुफ पठान               15             हैदराबाद     24 मई 2016 (कोलकाता)
सुरेश रैना                 16               पंजाब         30 मई 2014 (मुंबई)
  2. मुंबई पर मार के बीच चमका सितारा
मुंबई इंडियंस पर दुर्भाग्य की मार पड़ रही है. शुरुआती मैचों में वे बहुत ही नजदीकी अंतर से हारे, तो मानो टीम का मनोबल पूरी तरह टूट गया, लेकिन घरेलू क्रिकेट में पंजाब के लिए खेलने वाले युवा लेग स्पिनर मयंक मार्कंडे पर इसका कोई असर नहीं पड़ा. 20 साल का यह स्पिनर बॉलरों में टॉप पर चल रहा है. मयंक की गुगली की चर्चा जोरों पर है, जिसने बड़े-बड़े बल्लेबाजों के दांत खट्टे कर दिए हैं. और यह युवा बॉलर भविष्य में भारत के लिए लंबे समय के लिए खेल सकता है. चलिए मयंक के आंकड़ों पर गौर कीजिए.
 
मैच               6
ओवर            20
विकेट           10
इकॉ रेट         7.15

यह भी पढ़ें :  विराट कोहली को मिल सकता है 'राजीव गांधी खेल रत्न अवार्ड', बीसीसीआई ने भेजा नाम

3. सुरेश रैना की यह बड़ी उपलब्धि
रैना की बारिश पर भले ही फिलहाल थोड़ा ब्रेक लग गया हो, लेकिन वह पिछले दस सालों में इस टूर्नामेंट में झमाझम बरसे हैं. इसका सबूत इस बात से पता चलता है कि वह पिछले दिनों आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए. उनकी यह उपलब्धि कम से कम रैना को टी-20 का बड़ा बल्लेबाज तो बताती ही है. चलिए जानिए किन तीन बल्लेबाजों ने आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाए.


टिप्पणियां

नाम                       मैच           रन             औसत         100/50
सुरेश रैना                166         4669          34.08          1/32
विराट कोहली           155         4667          37.94          4/32
रोहित शर्मा             165          4347          32.20         1/33
 
4. एरोन फिंच का हनीमून..और ये हाल!
एरोन फिंच कहां अपने हनीमून का त्याग करके आईपीएल खेलने आए थे, लेकिन उनके नाम पर ऐसा रिकॉर्ड चस्पा हो गया, जिसे कोई भी बल्लेबाज दूर से ही नमस्कार करना चाहगा! दरअसल एरोन फिंच पंजाब से जुड़ने के बाद खेले शुरुआती दोनों लगातार मैचों में पहली ही गेंद पर 0 बनाने वाले आईपीएल के पहले बल्लेबाज बन गए.

गेंदबाज                                     बनाम
उमेश यादव                              आरसीबी (13 अप्रैल)
इमरान ताहिर                           सीएसके (मोहाली/15 अप्रैल)
 

 5. गेल का गदर!
सभी जानते हैं कि क्रिस गेल नीलामी में जैसे-तैसे तीसरी बोली में बिके थे, लेकिन उन्हें अपने बल्ले से ऐसा गदर मचाया कि सभी की बोलती बंद हो गई. कई कारनामे कर डाले गेल ने. सिर्फ 4 मैचों में 126 के औसत से गेल 252 रन बनाकर ऑरेंज कैप की रेस में फिलहाल पांचवे नंबर पर. उन्होंने अपने छक्कों की संख्या को 288, तो शतकों की संख्या को 6 कर दिया है. अभी तो शुरुआत भर है. आगे आगे गेल देखिए, गेल का और कहर देखिए.
 
VIDEO: कुछ दिन पहले ही विराट कोहली ने एनडीटीवी से खास बात की. 
अभी आईपीएल-11 के करीब एक चौथाई मुकाबले ही हुए हैं, लेकिन रोचक बातें बहुत हुई हैं. जैसे-जैसे समय गुजरेगा, अभी और बहुत सी रोचक बातें होंगी. आप एनडीटीवी हिंदी खबर से लगातार जुड़े रहिए.
 
 
 
 
 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement