NDTV Khabar

IPL में ये 7 मौके जब स्टेडियम से लेकर टीवी से चिपके लोगों की थम गई सांसें

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL में ये 7 मौके जब स्टेडियम से लेकर टीवी से चिपके लोगों की थम गई सांसें

आईपीएल के 10 के साल के इतिहास में 7 ऐसे मौके आए जब सुपर ओवर से मैच का परिणाम तय हो पाया.

खास बातें

  1. IPL 10 : मुंबई और गुजरात के खिलाफ मैच टाई हो गया
  2. जसप्रीत बुमराह की शानदार गेंदबाजी के चलते मुंबई ने जीत दर्ज की
  3. आईपीएल में 7 बार मैच टाई हुए और सुपर ओवर से फैसला हुआ
नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL2017) में शनिवार को क्रिकेट प्रेमियों ने सांसें रोक देने वाला मैच देखा. मुंबई इंडियंस और गुजरात लॉयंस के बीच खेले गए मैच में क्रिकेट के रोमांच की पाराकाष्ठा देखने को मिला. इस मैच का फैसला सुपरओवर से हुआ, जिसमें मुंबई ने जसप्रीत बुमराह की करिश्माई गेंदबाजी से बाजी मार ली. इससे पहले मुंबई की टीम गुजरात के 154 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 20 ओवर में 153 रन पर ही आउट हो गई, जिससे मैच सुपर ओवर तक पहुंच गया. गुजरात के कप्तान सुरेश रैना ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट पर 153 रन बनाए थे. सुपर ओवर में मुंबई ने पहले बैटिंग करते हुए 11 रन बनाए, जिसके जवाब में गुजरात की टीम 6 रन ही बना पाई और पांच रन से मैच हार गई. इस रोमांचक मैच को तो आपने देखा ही होगा. ऐसे में आइए जानें जब आईपीएल के 10 साल के इतिहास में कितनी बार दर्शकों को ये रोमांचक पल देखने को मिले.  2009: आईपीएल में पहली बार राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेला गया मैच टाई हुआ था. दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन में खेले गए इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान ने 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 150 रन बनाए थे. इसके बाद लक्ष्य का पीछा करते हुए 8 विकेट खोकर 150 रन ही बना सकी थी. इसके बाद सुपर ओवर में राजस्थान रॉयल्स ने केकेआर को 18-15 के अंतर से मात दी थी.  

2010: किंग्स इलेवन पंजाब और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच चेन्नई में खेला गया मैच टाई हुआ था. मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब ने 8 विकेट पर 136 रन बनाए थे. इसके बाद अपने घरेलू मैदान पर लक्ष्य का पीछा करते हुए चेन्नई 7 विकेट पर इतने ही रन बना सकी. इसके बाद फैसला सुपर ओवर में हुआ, जिसमें सीएसके ने पांच गेंद में 9 रन बनाए. इस लक्ष्य को पंजाब ने 4 गेंद में हासिल कर मैच अपने नाम कर लिया था. 

2013: आईपीएल में तीसरी बार रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच हैदराबाद में खेला गया मैच टाई हुआ था. आरसीबी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट पर 130 रन बनाए थे. लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद 7 विकेट खोकर 130 रन बना सकी थी. सपुर ओवर में पहले बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद ने 20 रन बनाए इसके जवाब में आरसीबी केवल 15 रन बना सकी थी और मैच हैदराबाद के नाम हो गया था. 

2013: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) का एक मैच और टाई हुआ था. यह मैच आरसीबी और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच बैंगलोर में खेला गया था. मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली ने 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 152 रन बनाए. इसके बाद अपने घरेलू मैदान पर लक्ष्य का पीछा करते हुए आरसीबी 7 विकेट पर 152 रन ही बना सकी. सुपर ओवर में पहले बल्लेबाजी करते हुए आरसीबी ने 15 रन बनाए. अपनी पारी में दिल्ली 11 रन बना सकी और मैच आरसीबी ने जीत लिया. 

टिप्पणियां
2014: पांचवीं बार आईपीएल में अबुधाबी में मैच टाई हुआ था. यह मैच राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेला गया था. राजस्थान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 152 रन बनाए. इसके बाद लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता 20 ओवर में 8 विकेट पर 152 रन बना सकी. इसके बाद सुपर ओवर में भी दोनों टीमें केवल 11-11 रन बना सकीं. सुपर ओवर के टाई होने के बाद अंतिम फैसला बाउंड्री की संख्या के आधार पर हुआ जिसमें राजस्थान ने बाजी मार ली. 

2015: यह टाई मैच किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स के बीच अहमदाबाद में खेला गया था. मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान ने 6 विकेट खोकर 191 रन बनाए. इसके जवाब में खेलने उतरी पंजाब भी 20 ओवर में 6 विकेट पर 91 रन ही बना सकी. इसके बाद खेले गए सुपर ओवर में पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब ने 1 ओवर में 15 रन बनाए. लेकिन राजस्थान की टीम केवल 6 रन बना सकी और मैच गंवा दिया.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement