NDTV Khabar

IPL 2018: मुंबई इंडियंस के सामने कोलकाता नाइटराइडर्स का समर्पण, 102 रन से हारा

आईपीएल 2018 में कोलकाता नाइटराइडर्स और मुंबई इंडियंस के मुकाबले में रोमांचक संघर्ष होने की उम्‍मीद लगाए क्रिकेटप्रेमियों को आज निराशा हाथ लगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL 2018: मुंबई इंडियंस के सामने कोलकाता नाइटराइडर्स का समर्पण, 102 रन से हारा

मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाइटराइडर्स पर 102 रनों के बड़े अंतर से जीत हासिल की (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. मुंंबई ने इस जीत के साथ प्‍लेऑफ की उम्‍मीदें बरकरार रखी हैं
  2. मुंबई इंडियंस ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 210 रन बनाए
  3. जवाब में केवल 108 रन बनाकर ढेर हो गई केकेआर
कोलकाता: आईपीएल 2018 में कोलकाता नाइटराइडर्स और मुंबई इंडियंस के मुकाबले में रोमांचक संघर्ष होने की उम्‍मीद लगाए क्रिकेटप्रेमियों को आज निराशा हाथ लगी. यह मैच पूरी तरह से एकतरफा रहा जिसमें रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली मुंबई इंडियंस ने दिनेश कार्तिक के नेतृत्‍व वाली कोलकाता नाइटराइडर्स को 102 रनों से रौंदकर रख दिया. दूसरे शब्‍दों में कहें तो केकेआर ने आज बिना संघर्ष किए मुंबई इंडियंस के सामने समर्पण कर दिया. मुंबई ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट पर 210 रन बनाए और बाद में कोलकाता को 18.1 ओवर में 108 रन के छोटे से स्‍कोर पर ढेर कर दिया. केकेआर के लिए क्रिस लिन और नीतीश राणा की 21-21 रन की पारी ही उल्‍लेखनीय रही. इस जीत के साथ मुंबई इंडियंस ने प्‍लेऑफ की अपनी उम्‍मीदों को जीवंत बनाए रखा है. ईडन गार्डंस पर कोलकाता के कप्‍तान दिनेश कार्तिक ने टॉस जीतकर मुंबई को पहले बैटिंग के लिए आमंत्रित किया. युवा विकेटकीपर बल्‍लेबाज ईशान किशन के तूफानी 62 (21 गेंद, पांच चौके और छह छक्‍के) और कप्‍तान रोहित शर्मा के 36 रनों (31 गेंद, दो चौके, एक छक्‍का) की बदौलत मुंबई इंडियंस  20 ओवर में 6 विकेट पर 210 रन बनाने में सफल रही. यह स्‍कोर केकेआर के लिए बेहद भारी साबित हुआ और वह 108 रन पर ही सिमट गई. ईशान किशन को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.

इस जीत के बाद मुंबई इंडियंस 11 मैचों में पांच जीत और छह हार के साथ अंकतालिका में चौथे स्‍थान पर पहुंच गई है. दूसरी ओर, कोलकाता नाइटराइडर्स को इस हार के कारण नुकसान उठाना पड़ा है. केकेआर के 11 मैचों में पांच जीत और छह हार के साथ मुंबई के ही बराबर 10 अंक हैं लेकिन रोहित की टीम का नेटरन उससे रेट बेहतर है.

कोलकाता की पारी: ताश के पत्‍तों की तरह गिरे विकेट
मुंबई के 210 रनों के स्‍कोर के जवाब में कोलकाता की पारी सुनील नरेन और क्रिस लिन ने शुरू की. ओवर की पहली गेंद पर नरेन ने मिचेल मैकक्‍लेंघन को चौका लगाया लेकिन दूसरी गेंद पर वे क्रुणाल पंड्या को कैच थमा बैठे. इस ओवर पर क्रिस लिन ने भी दो चौके लगाए. क्रुणाल पंड्या की ओर से फेंके गए दूसरे ओवर में दो और मैकक्‍लेंघन की ओर से फेंके गए तीसरे ओवर में 11 रन बने. पारी के चौथे ओवर में क्रिस लिन (21) को रन आउट होकर विकेट गंवाना पड़ा. पहले पांच ओवर में ही दो विकेट गंवाने से कोलकाता की शुरुआत बिगड़ गई. पांच ओवर के बाद स्‍कोर दो विकेट खोकर 39 रन था.दो विकेट जल्‍द गिरने के बावजूद कोलकाता के सामने रन गति को तेजी से बढ़ाने के अलावा कोई विकल्‍प नहीं था.

सातवें से 11 ओवर के बीच कोलकाता के पांच विकेट गिरने से टीम के संघर्ष ने पूरी तरह से दम तोड़ दिया. छठे ओवर में रॉबिन उथप्‍पा (14) और सातवें ओवर में आंद्रे रसेल (2) के आउट होने से टीम अभी संभल भी नहीं पाई थी कि कप्‍तान दिनेश कार्तिक (5), नीतीश राणा (21) और नवोदित रिंकू सिंह (5) भी पेवेलियन लौट गए. जहां उथप्‍पा को मार्कंडे की गेंद पर सूर्यकुमार ने कैच किया, वहीं रसेल को हार्दिक ने मार्कंडे से कैच कराया.कप्‍तान दिनेश कार्तिक रन आउट हुए जबकि नीतीश राणा को हार्दिक की गेंद पर मार्कंडे ने कैच किया. रिंकू सिंह का विकेट जसप्रीत बुमराह के खाते में गया. विकेटों की इस पतझड़ से मैच पूरी तरह से एकतरफा हो गया था.14वें ओवर में कोलकाता का आठवां विकेट पीयूष चावला (11) के रूप में गिरा, जिन्‍हें बेन कटिंन ने सूर्यकुमार यादव से कैच कराया.कोलकाता के अगले दो विकेट टॉम कुरेन (18) और कुलदीप यादव (5) के रूप में गिरे. 18.1 ओवर में ही पूरी टीम पेवेलियन जा बैठी. मुंबई के लिए पंड्या बंधुओं क्रुणाल और हार्दिक ने दो-दो विकेट लिए.

विकेट पतन: 4-1 (नरेन, 0.2), 32-2 (लिन, 4), 49-3 (उथप्‍पा, 6.4), 54-4 (रसेल, 7.6), 67-5 (कार्तिक, 9.1), 67-6 (राणा, 9.2), 76-7 (रिंकू, 10.2), 93-8 (चावला, 13.5), 106-9 (कुरेन, 16.5), 108-10 (कुलदीप, 18.1)

मुंबई की पारी: ईशान किशन की तूफानी पारी ने दिल जीता
इससे पहले, कोलकाता के आमंत्रण पर मुंबई इंडियंस को सूर्यकुमार यादव और ईविन लेविस ने अच्‍छी शुरुआत दी. पहले चार ओवर में ही टीम का स्‍कोर 30 रन तक पहुंच गया था. आंद्रे रसेल के पहले ओवर में चार, प्रसिद्ध कृष्‍ण के दूसरे ओवर में सूर्यकुमार के छक्‍के सहित 8 और टॉम कुरेन के तीसरे ओवर में 11 रन बने. सुनील नरेन के चौथे ओवर में 6 रन बने. पांच ओवर के बाद स्‍कोर बिना विकेट खोए 37 रन था.छठे ओवर में पीयूष चावला को सूर्यकुमार ने लगातार दो चौके लगाए लेकिन इस ओवर में मुंबई को ईविन लेविस (18) का विकेट गंवाना पड़ा जिनका कैच शार्ट थर्डमैन पर क्रिस लिन ने लपका. सातवें ओवर में मुंबई के 50 रन पूरे हुए.नौवें ओवर में पीयूष चावला ने सूर्यकुमार (36 रन, 32 गेंद, पांच चौके और एक छक्‍का) को रिंकू सिंह से कैच कराकर केकेआर को अहम सफलता दिलाई.अगले ओवर में कुलदीप अपनी ही गेंद पर रोहित का मुश्किल कैच लपकने से चूक गए. इस ओवर में ईशान ने छक्‍के के रूप में अपना पहला स्‍कोरिंग शॉट लगाया. 10 ओवर के बाद मुंबई इंडियंस का स्‍कोर दो विकेट खोकर 72  रन था.

ईशान किशन ने पारी के 11वें ओवर में चावला को तीन चौके जमाए.ओवर में 14 रन बने.11वें ओवर में आंद्रे रसेल की गेंद पर रोहित शर्मा को फिर जीवनदान मिला जब नीतीश राणा कैच नहीं पकड़ पाए.प्रसिद्ध कृष्‍ण के अगले ओवर में रोहित शर्मा ने दो और ईशान ने एक चौका लगाया. इसी ओवर में मुंबई 100 रन के पार पहुंचा. 14वें ओवर में ईशान किशन ने कुलदीप यादव को लगातार चार छक्‍के जमा दिए.ओवर में 25 रन बने.इसी ओवर में ईशान का अर्धशतक पूरा हुआ.इस दौरान उन्‍होंने 17 गेंदों पर पांच चौके और चार छक्‍के लगाए.15वें ओवर में ईशान ने सुनील नरेन को भी छक्‍का लगाया लेकिन अगली ही गेंद पर एक और छक्‍का उड़ाने की कोशिश में वे 62 रन (21 गेंद, पांच चौके, छह छक्‍के) बनाकर उथप्‍पा को कैच थमा बैठे.15 ओवर के बाद मुंबई इंडियंस का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 145 रन था.16वें ओवर में मुंबई का स्‍कोर 150 के पार पहुंचा.18वें ओवर में टॉम कुरेन को दो छक्‍के लगाने के बाद आखिरी गेंद पर हार्दिक पंड्या (19) रिंकू सिंह को कैच थमा बैठे. अगले ओवर में टीम को कप्‍तान रोहित शर्मा (36 रन, 31 गेंद, दो चौके, एक छक्‍का) का विकेट भी गंवाना पड़ा पारी के आखिरी ओवर में 22 रन बने. कटिंग के इस ओवर में पीयूष चावला को दो छक्‍के, एक चौका औार क्रुणाल पंड्या ने एक छक्‍का लगाया. इस ओवर में टीम ने कटिंग (24) का विकेट भी गंवाया. क्रुणाल पंड्या 8 और जेपी डुमिनी बिना कोई रन बनाए नाबाद रहे .कोलकाता के पीयूष चावला ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए. 

विकेट पतन: 46-1 (लेविस, 5.4), 62-2 (सूर्यकुमार, 8.6),144-3 (ईशान, 14.4), 177-4 (हार्दिक, 17.6), 178-5 (रोहित, 18.2), 204-6 (कटिंग, 19.5)

टिप्पणियां
यह भी पढ़ें: KKR पर जीत के बाद बोले हार्दिक पांड्या, 'बै‍टिंग का अभ्यास करना छोड़ दिया है'
कोलकाता नाइटराइडर्स ने अपनी टीम में दो बदलाव करते हुए शुभमन गिल की जगह रिंकू सिंह और मिचेल जॉनसन की जगह टॉम कुरेन को प्‍लेइंग इलेवन में जगह दी. दूसरी ओर मुंबई ने वही टीम उतारी जो पिछले मैच में खेली थी.
  वीडियो: बटलर और गौतम ने दिलाई राजस्‍थान को किंग्‍स इलेवन पर जीत

दोनों टीमें इस प्रकार थीं...
मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्‍तान), सूर्यकुमार यादव, ईविन लेविस, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, जेपी डुमिनी, ईशान किशन, बेन कटिंग, मिचेल मैकक्‍लेंघन, मयंक मार्कंडे और जसप्रीत बुमराह.
कोलकाता नाइटराइडर्स: दिनेश कार्तिक, क्रिस लिन, सुनील नरेन, रॉबिन उथप्‍पा, नीतीश राणा, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, पीयूष चावला, टॉम करने, प्रसिद्ध कृष्‍ण और कुलदीप यादव.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement