NDTV Khabar

IPL 2018: दिल्‍ली के ऋषभ पंत और विजय शंकर की पारी ने दिल जीता, चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने मैच..

आईपीएल 2018 के अंतर्गत चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स के बीच खेला गया मैच रोमांच की तमाम सीमाओं को पार कर गया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL 2018: दिल्‍ली के ऋषभ पंत और विजय शंकर की पारी ने दिल जीता, चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने मैच..

चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने मैच में 13 रन से जीत हासिल की (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. पंत ने 79 और विजय शंकर ने नाबाद 54 रनों की पारी खेली
  2. चेन्‍नई ने 20 ओवर में बनाए थे 4 विकेट पर 211 रन
  3. जवाब में 20 ओवर में 5 विकेट पर 198 रन ही बना पाई दिल्‍ली टीम
पुणे: आईपीएल 2018 के अंतर्गत चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स के बीच खेला गया मैच आज रोमांच की तमाम सीमाओं को पार कर गया. मैच में ऋषभ पंत की 79 (45 गेंद, सात चौके और चार छक्‍के) और विजय शंकर की नाबाद 54 रन (31 गेंद, एक चौका और पांच छक्‍के) की तूफानी पारी के बावजूद दिल्‍ली को 13 रन से हार का सामना करना पड़ा. दिल्‍ली यह मैच हारी जरूर लेकिन पंत और विजय शंकर अपने जुझारू प्रदर्शन से दर्शकों का दिल जीतने में कामयाब रहे.मैच में जीत के लिए दिल्‍ली के सामने 212 रन का लक्ष्‍य था लेकिन टीम 20 ओवर में 5 विकेट पर 198 रन ही बना पाई. पुणे में खेले गए इस मैच में दिल्‍ली ने टॉस जीतकर चेन्‍नई को पहले बैटिंग के लिए आमंत्रित किया था.ओपनर शेन वॉटसन (78) और कप्‍तान एमएस धोनी (नाबाद 51 रन) की तूफानी पारियों की बदौलत चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने 20 ओवर में 4  विकेट पर 211  रन बनाए थे. जवाब में दिल्‍ली भरपूर प्रयास के बावजूद निर्धारित ओवरों में 198 रन ही बना पाई. पंत और विजय शंकर के अलावा कॉलिन मुनरो ने 26 रन बनाए.

इस परिणाम के बाद चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की टीम अंक तालिका में शीर्ष स्‍थान पर पहुंच गई है. धोनी की टीम के 8 मैचों में 6 जीत और दो हार के साथ 12 अंक हैं. सनराइजर्स के भी इतने ही अंक हैं लेकिन नेट रनरेट में वह चेन्‍नई से पीछे है. दिल्‍ली की टीम आठ मैचों में दो जीत और छह हार के साथ अंक तालिका में अंतिम स्‍थान पर है. श्रेयस अय्यर की टीम के आठ मैचों में चार अंक हैं.

दिल्‍ली की पारी: पंत और विजय शंकर ने किया जोरदार प्रदर्शन
चेन्‍नई के 211 के स्‍कोर के जवाब में दिल्‍ली की बैटिंग पृथ्‍वी शॉ और कॉलिन मुनरो ने शुरू की. पहला ओवर लुंगी एंगिडी ने फेंका जिसमें 1 रन बना.दूसरे ओवर में केएल आसिफ को शॉ ने दो चौके लगाए लेकिन चौथी गेंद पर उन्‍हें 9 रन के स्‍कोर पर रवींद्र जडेजा ने कैच कर लिया.चौथे ओवर में वॉटसन को मुनरो ने छक्‍का और फिर चौका लगाया. ओवर में 14 रन बने.पारी के पांचवें ओवर में मुनरो ने हमला करते हुए केएल आसिफ को दो चौके और एक छक्‍का लगाया लेकिन ओवर की आखिरी गेंद पर उन्‍हें विकेट गंवाना पड़ा.मुनरो (26 रन, 16 गेंद, तीन चौके और दो छक्‍के) का कैच कर्ण शर्मा ने पकड़ा. पांच ओवर में स्‍कोर दो विकेट पर 46 रन था.नए बल्‍लेबाज ऋषभ पंत ने आते ही छठे ओवर में वॉटसन की गेंद पर छक्‍का और फिर चौका लगाया. इसी ओवर में दिल्‍ली का स्‍कोर 50 रन के पार पहुंचा.सातवें ओवर में श्रेयस अय्यर (13) के रन आउट होने से दिल्‍ली की मुश्किलें और बढ़ गईं.ग्‍लेन मैक्‍सवेल से दिल्‍ली को काफी उम्‍मीदें थीं लेकिन वे केवल 6 रन बनाकर जडेजा की गेंद पर बोल्‍ड हो गए. नौवें ओवर में दिल्‍ली का यह चौथा विकेट गिरा.10 ओवर के बाद दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स का स्‍कोर चार विकेट खोकर 78 रन था.

11वें ओवर में पंत ने जडेजा को पहले चौका और फिर छक्‍का लगाया. ओवर में 14 रन बने.13वें ओवर में दिल्‍ली के 100 रन पूरे हुए.14वें ओवर में हरभजन को पंत ने छक्‍का और विजय शंकर ने चौका लगाया. ओवर में 13 रन बने.15वें ओवर में विजय शंकर ने ड्वेन ब्रावो को छक्‍का लगाया. 15  ओवर के बाद दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स का स्‍कोर चार विकेट खोकर 128  रन था. शेष पांच ओवर में दिल्‍ली को 84 रन की जरूरत थी.पारी को 16वां ओवर आसिफ ने फेंका, इसमें पंत ने अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 34 गेंदों पर तीन चौके और इतने ही छक्‍के जमाए. आसिफ के इस ओवर में 18 रन बने, जिसमें पंत के दो चौके और एक छक्‍का शामिल रहा.ब्रावो की ओर से फेंके गए पारी के 17वें ओवर में 11 रन बने.18वें ओवर में लुंगी एंगिडी ने ऋषभ पंत (79 रन,45 गेंद, सात चौके और चार छक्‍के) को आउट करके दिल्‍ली की बची-खुची उम्‍मीदें भी खत्‍म कर दीं. कैच रवींद्र जडेजा ने पकड़ा.पारी के 19वें ओवर में विजय शंकर ने ड्वेन ब्रावो को तीन छक्‍के जमा दिए. ओवर में 21 रन बने.आखिरी ओवर में दिल्‍ली को जीत के लिए 28 रन की जरूरत थी.लुंगी एंगिडी की दूसरी गेंद पर विजय शंकर ने छक्‍का लगाया तो दर्शकों में अनपेक्षित परिणाम की उम्‍मीद जागने लगी, लेकिन दिल्‍ली के बल्‍लेबाज ओवर में 14 रन ही बना पाए. 20 ओवर में दिल्‍ली का स्‍कोर 5 विकेट पर 198 रन रहा. विजय शंकर 54 और राहुल तेवतिया तीन रन बनाकर नाबाद रहे.चेन्‍नई के केएल आसिफ ने दो और एंगिडी और रवींद्र जडेजा ने एक-एक विकेट लिया.

विकेट पतन: 10-1 (शॉ, 1.4), 46-2 (मुनरो, 4.6), 64-3 (अय्यर, 7), 74-4 (मैक्‍सवेल, 8.5),162-5 (पंत, 17.4)

चेन्‍नई की पारी: वॉटसन और धोनी का 'धमाल'
इससे पहले, चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की पारी शेन वॉटसन और फाफ डु प्‍लेसिस ने शुरू की. मैच की शुरुआत नाटकीय अंदाज में हुई. दिल्‍ली के ट्रेंट बोल्‍ट की पहले ओवर की पहली ही गेंद पर वॉटसन के खिलाफ एलबीडब्‍ल्‍यू की अपील हुई. कप्‍तान श्रेयस अय्यर ने रिव्‍यू लिया लेकिन टीवी अम्‍पायर का फैसला बल्‍लेबाज के पक्ष में गया.वैसे रिप्‍ले में दिखा कि गेंद बैट से पहले बल्‍लेबाज के पैड पर लगी थी. ओवर में 6 रन बने.अवेश खान की ओर से किए गए दूसरे ओवर में केवल एक रन बना.तीसरे ओवर में बोल्‍ट को डुप्‍लेसिस और वॉटसन ने एक-एक चौका लगाया.पहले पांच ओवर में  दिल्‍ली के कप्‍तान श्रेयस अय्यर ने चार बॉलरों को आक्रमण पर लगाया. चौथा ओवर राहुल तेवतिया और पांचवां ओवर लियाम प्‍लंकेट ने फेंका. तेवतिया के ओवर में 9 जबकि प्‍लंकेट के ओवर में वॉटसन के दो और डुप्‍लेसिस ने एक छक्‍का लगाया इस ओवर में 20 रन बने. छठे ओवर में वॉटसन ने अवेश खान को भी छक्‍का लगाया. इसी छक्‍के से साथ चेन्‍नई के 50 रन पूरे हुए.सातवें ओवर में वॉटसन ने फिर प्‍लंकेट को लगातार दो छक्‍के लगाए. उनकी बल्‍लेबाजी के कारण चेन्‍नई का स्‍कोर बेहद तेजी से 'छलांग' लगा रहा था.नौवें ओवर में वॉटसन ने तेवतिया को छक्‍का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया. उन्‍होंने इस दौरान 25 गेंदों पर दो चौके और छह छक्‍के लगाए. अर्धशतक पूरा करने के बाद उन्‍होंने इस ओवर में एक और छक्‍का लगया. ओवर में 15 रन बने.10 ओवर के बाद चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का स्‍कोर बिना विकेट खोए 96 रन था.

11वें ओवर में चेन्‍नई के 100 रन पूरे हुए. वॉटसन-डुप्‍लेसिस के बीच शतकीय साझेदारी भी पूरी हुई. इसी ओवर में चेन्‍नई का पहला विकेट फाफ डु प्‍लेसिस (33) के रूप में गिरा जिन्‍हें विजय शंकर ने बोल्‍ट से कैच कराया. अगले यानी 12वें ओवर में सुरेश रैना (1) के भी आउट होने से दिल्‍ली के खेमे में खुशी फैल गई. रैना को ग्‍लेन मैक्‍सवेल ने बोल्‍ड किया.13वें ओवर में विजय शंकर ने दो वाइड फेंकी, इस ओवर में वॉटसन ने दो और रायुडू ने एक चौका लगाया. 14वें ओवर में लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने शेन वॉटसन (78 रन, 40 गेंद, चार चौके, सात छक्‍के) को प्‍लंकेट के हाथों कैच कराकर दिल्‍ली के गेंदबाजों को राहत की सांस लेने का मौका दिया. दो नए बल्‍लेबाज अंबाती रायुडू और धोनी अब क्रीज पर थे. 15 ओवर के बाद चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 137  रन था.10 से 15 ओवर के बीच चेन्‍नई के खाते में 41 रन आए थे और इस दौरान टीम के तीन विकेट गिरे थे.16वें ओवर में धोनी ने अमित मिश्रा को छक्‍का जड़ते हुए हाथ खोले.17वें ओवर में धोनी ने बोल्‍ट को लगातार दो छक्‍के और एक चौका लगाते हुए स्‍कोर को गति दी. इस ओवर में रायुडू ने भी चौका लगाया. ओवर में 21 रन बने और चेन्‍नई 150 रन के पार पहुंची.18वां ओवर भी चेन्‍नई के लिए अच्‍छा रहा जिसमें 17 रन बने. 19वें ओवर में धोनी को उस समय जीवनदान मिला जब अवेश खान की गेंद पर कॉलिन मुनरो ने उनकाआसान कैच छोड़ दिया. ओवर में धोनी के छक्‍के सहित 11 रन बने.आखिरी ओवर ट्रेंट बोल्‍ट ने फेंका, इसमें धोनी ने छक्‍का और चौका लगाया. उनका अर्धशतक 2 गेंदों पर दो चौको और पांच छक्‍कों की मदद से पूरा हुआ. इस ओवर में चेन्‍नई ने अंबाती रायुडू (41) का विकेट गंवाया जो रन आउट हुए. धोनी 51 रन (22 गेंद, दो चौके और पांच छक्‍के) तथा रवींद्र जडेजा बिना कोई रन बनाए नाबाद रहे. दिल्‍ली के अमित मिश्रा, विजय शंकर और ग्‍लेन मैक्‍सवेल ने एक-एक विकेट लिया.

विकेट पतन: 102-1 (डु प्‍लेसिस, 10.5), 103-2 (रैना, 11.1), 130-3 (वॉटसन, 13.5), 209-4 (रायुडू, 19.5)

टिप्पणियां
यह भी पढ़ें: केरल में इस समय परिवार के साथ छुट्टियां मना रहे क्रिस गेल... दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स ने अपनी पिछले मैच की प्‍लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया. चेन्‍नई की टीम में फाफ डु प्‍लेसिस, कर्ण शर्मा, लुंगी एंगिडी और आसिफ को प्‍लेइंग इलेवन में जगह मिली. वीडियो: रोहित की मुंबई इंडियंस ने चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को हरायादोनों टीमें इस प्रकार थीं..

चेन्नई सुपर किंग्स: महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान/विकेटकीपर), शेन वॉटसन, अंबाती रायुडू, सुरेश रैना, फाफ डु प्लेसिस, रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, कर्ण शर्मा, हरभजन सिंह, लंगी एंगिडी और केएल आसिफ.
दिल्ली डेयरडेविल्स:  श्रेयस अय्यर (कप्तान), पृथ्‍वी शॉ, कॉलिन मुनरो, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, विजय शंकर, राहुल तेवतिया, लियाम प्लंकेट, अमित मिश्रा, अवेश खान और ट्रेंट बोल्‍ट.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement