NDTV Khabar

CSK vs SRH: अंबाती रायुडु का 62 गेंदों पर नाबाद शतक, चेन्नई की 8 विकेट से जीत

रविवार को चेन्नई की यह एक ऐसी जीत रही, जो पिछले कुछ मैचों में गड़बड़ाए उसके 'सुर-ताल' को पूरी तरह दुरुस्त कर देगी.

257 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
CSK vs SRH: अंबाती रायुडु का 62 गेंदों पर नाबाद शतक, चेन्नई की 8 विकेट से जीत

अंबाती रायुडु

खास बातें

  1. हैदराबाद-20 ओवरों मे 4 पर 179 रन, शिखर धवन 79, विलियमसन 51
  2. चेन्नई-29 ओवर में 2 विकेट पर 180 रन, रायुडु 100*, वॉटसन 51
  3. अंबाती रायुडु बने मैन ऑफ द मैच
नई दिल्ली: सलामी बल्लेबाज अंबाती रायुडु (नाबाद 100 रन, 62 गेंद, 7 चौके, 7 छक्के) और शेन वॉटसन (57 रन, 35 गेंद, 5 चौके, 3 छक्के) की बदौलत चेन्नई सुपर किंग्स ने हैदराबाद को आठ विकेट से हराकर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)-11 के प्ले-ऑफ में अपना स्थान करीब-करीब सुनिश्चित कर लिया. अंबाती रायुडु को मैन ऑफ द मैच चुना गया. 
 
चेन्नई से पहले बैटिंग का न्योता पाकर सनराइजर्स हैदराबाद ने शिखर धवन (79 रन, 49 गेंद,10 चौके, 3 छक्के) और कप्तान केन विलियमसन (51 रन, 39 गेंद, 5 चौके, 2 छक्के) से कोटे के 20 ओवरों में 4 विकेट पर 179 रन बनाए. जवाब में हैदराबाद ने मुकाबले को एकतरफा बनाते हुए 19 ओवर में 2 विकेट पर 180 रन बनाकर विजयी  लक्ष्य हासिल कर लिया. अंबाती रायुडु को मैन ऑफ द मैच के लिए टक्कर देने वाला दूर-दूर तक कोई नहीं था. 
 
अंबाती सुनामी रायुडु!!
चेन्नई सुपर किंग्स का यह बल्लेबाज इन दिनों ऐसी फॉर्म में है कि चाहे घेरे के अंतर फील्डर हों, या बाहर हों. या फिर नियम बदलकर 30 गज के घेरे के बाहर इनके लिए और फील्डर लगा दिए जाएं, लेकिन अंबाती रायुडु का बल्ला अपने अंदाज में ही प्रचंड रूपी गान क्रिकेटप्रेमियों को सुना रहा है. भुवनेश्वर कुमार के फेेंके चौथे चौथे ओवर की दूसरी गेंद पर छक्का जड़कर जो उन्होंने 'ऊंचा  सुर' लगाया, वह आखिर तक बरकरा रहा.
  सातवें ओवर में विलियमसन ने गेंद सिद्धार्थ कौल को थमाई, तो उन्होंने 2 चौके जड़ते हुए 16 रन बटोर डाले. कुल मिलाकर रायुडु ने अपनी पारी में 7 छक्के और इतने ही चौके जड़े और सिर्फ 62 गेंदों पर ऐसा शतक जड़ डाला, जो क्रिकेटप्रेमियों को लंबे समय तक याद रहेगा.
  शेन वॉटसन के साथ मिलकर रखा आधार
चेन्नई की जीत की कहानी रायुडु ने दूसरे ओपनर शेन वॉटसन के साथ मिलकर ही तय कर दी थी! पहले इन दोनों ने अपने इरादे साफ करते हुए पावर-प्ले के शुरुआती 6 ओवरों में ही 53 रन जोड़ डाले, तो वहीं इसके बाद इन दोनों ने 13.3 ओवरों में 134 रन जोड़कर चेन्नई को ओपनिंग साझेदारी से ही मैच से एक तरह से आउट कर दिया! 

यह भी पढ़ें: CSK vs SRH: कुछ ऐसे केन विलियमसन ने फंसाया ऋषभ पंत व केएल राहुल की टक्कर में अपना पैर!

SUNRISERS HYDERABAD की पारी
इससे पहले चेन्नई से पहले बैटिंग का न्योता पाने के बाद हैदराबाद ने सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (79) और कप्तान केन विलियमसन (51) की शानदार बल्लेबाजी से चेन्नई के सामने जीत के लिए 180 का टारगेट रखा है. इन दोनों के अलावा दीपक हुड्डा ने बिना आउट हुए 11 गेंदों में 21 रन का योगदान दिया. इससे हैदराबाद कोटे के 20 ओवरों में 4 विकेट पर 179 तक पहुंचने में कामयाब रहा. शार्दुल ठाकुर ने 2 विकेट चटकाए. 

मुश्किल पिच पर पावर-प्ले में फंसे
चेन्नई का पहले गेंदबाजी करने का फैसला एकदम सही साबित हुआ. शार्दुल ठाकुर और खासतौर पर दीपक चाहर को मिली सीम कम स्विंग के सामने हैदराबादी ओपनर कुंद पड़ गए. एलेक्स हेल्स को चाहर ने सस्ते में विदा कर दिया, तो पावर प्ले में इन फॉर्म और केन विलियम्स के पास स्विंग लेती तीखी गेंदों को लेफ्ट करने के अलावा ज्यादा विकल्प नहीं था. शुरुआती 6 ओवरों में हैदराबाद 1 विकेट के नुकसान पर 29 रन ही बना सका.

टिप्पणियां
साझेदारी ने किया मजबूत
तेज गेंदबाजों की मददगार पिच पर शिखर धवन और कप्तान केन विलियमसन ने ठीक वैस ही रवैया दिखाया, जिसकी यहां दरकार थी. पहले धवन ने छक्का लगातर 38 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया. और इसके बाद उन्होंने बैटिंग में तीसरा गीयर डाल दिया. कुछ बेहतरीन स्ट्रोक लगाए और 49 गेंदों पर 79 रन बनाकर आउट हो गए. 10 चौकों और 3 छक्कों के साथ. साथ ही उन्होंने विलियमसन के साथ दूसरे विकेट के लिए 123 रन की साझेदारी की, जो आगे अहम रोल निभा सकती है. 
  इससे पहले सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेले जाने वाले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया है. हैदराबाद के लिए पिछले कई मैचों में बेहतर करने वाले ऑलराउंडर यूसुफ पठान शरीर में ऐंठन के कारण आज के मैच में नहीं खेल रहे हैं. उनकी जगह दीपक हुड्डा को इलेवन में शामिल किया गया है. चेन्नई की इलेवन में भी एक बदलाव है. और पिच को देखते हुए चेन्नई ने लेग स्पिनर कर्ण शर्मा की जगह दीपक चाहर को शामिल किया है. आज के मुकाबले के लिए दोनों टीमें इस प्रकार रहीं:-
  चेन्नई सुपर किंग्स : महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान/विकेटकीपर), शेन वॉटसन, अंबाती रायुडु, सुरेश रैना, सैम बिलिंग्स, ड्वेन ब्रावो, रवींद्र जडेजा, हरभजन सिंह, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, डेविड विले.
 
सनराइजर्स हैदराबाद : केन विलियमसन (कप्तान),  शिखर धवन, एलेक्स हेल्स, मनीष पांडे, शाकिब-अल-हसन, दीपक हुड्डा, श्रीवत्स गोस्वामी (विकेटकीपर), राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल, संदीप शर्मा

VIDEO: कुछ दिन पहले ही एनडीटीवी से विराट कोहली ने खास बात की थी. 

मैच से पहले हमने चेन्नई की पांच खामियों के बारे में बात की थी. लेकि रविवार को इन पाचों ही विभाग में चेन्नई ने पिछले उठ रहे सभी सवालों के जवाब दे दिए. और अगर धोनी के धुरंधर यहां से इसी टेम्पो को बनाए रखते हैं, तो फिर वे कुछ भी कर सकते हैं!


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement