NDTV Khabar

IPL 2018, DD vs KKR: श्रेयस अय्यर का प्रचंड प्रहार, केकेआर की 55 रन से हार

DD vs KKR: अगर यह कहा जाए कि शुक्रवार को डेयर डेविल्स ने चमत्कार सरीखा प्रदर्शन किया, तो एक बार को गलत नहीं ही होगा. मतलब यह कि नई तस्वीर और नई रणनीति ने डेयर डेविल्स के समर्थकों का दिल बाग-बाग कर दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL 2018, DD vs KKR: श्रेयस अय्यर का प्रचंड प्रहार, केकेआर की 55 रन से हार

श्रेयस अय्यर की यह पारी क्रिकेटप्रेमियों को लंबे समय तक याद रहेगी

खास बातें

  1. दिल्ली डेयर डेविल्स- 20 में 4 पर 219 रन, श्रेयस अय्यर 93*, पृथ्वी शॉ 62
  2. केकेआर-20 में 9 पर 164 रन, आंद्रे रसैल 44, पृथ्वी शॉ 62
  3. श्रेयस अय्यर बने मैन ऑफ द मैच
नई दिल्ली: युवा कप्तान श्रेयस अय्यर (नाबाद, 93 रन, 40 गेंद, 10 छक्के) की आतिशी पारी और पृथ्वी शॉ (62 रन, 44 गेंद) की उम्दा बल्लेबाजी की बदौलत दिल्ली डेयर डेविल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)-11 में शुक्रवार को केकेआर को 55 रन के विशाल अंतर से धो दिया. दिल्ली ने इन दोनों की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत 20 ओवरों में 4 विकेट पर 219 का बहुत ही मजबूत स्कोर खड़ा किया. जवाब में कोलकाता की टीम कोटे के 20 ओवरों में 9 विकेट पर 164 रन ही बना सकी. उसकी तरफ से आंद्रे रसैल ने सबसे ज्यादा 44 और युवा शुबमन गिल ने 37 रन का योगदान दिया. श्रेयस अय्यर को मैन ऑफ द मैच चुना गया. 
पावर-प्ले में ही खत्म हुई पावर!
जाहिर है कि 220 के स्कोर का पीछा करते हुए पावर-प्ले के शुरुआती छह ओवर ही मैच की दिशा-दशा तय करने में अहम भूमिका निभाते हैं. और केकेआर इन ओवरों में ही टांय-टांय फिस्स हो गया. शीर्ष चार बल्लेबाज क्रिस लिन (5), रॉबिन उथप्पा (1), सुनील नारायण (26) और नितीश राणा (8) इन इन ओवरों में ही पवेलियन लौटकर एक दूसरे छोर पर कप्तान दिनेश कार्तिक को असहाय छोड़ गए. और केकेआर की बड़ी शक्ति पावर-प्ले में ही ढह गई! शुरुआती छह ओवरों की समाप्ति पर केकेआर का स्कोर 4 विकेट पर 51 रन था. 
 
मध्यक्रम...बेदम!
जब करीब सवा दो सौ के स्कोर का पीछा करते हुए टॉप चार बल्लेबाज पावर प्ले (शुरुआती 6 ओवर) खत्म होने से पहले ही पवेलियन लौट जाएं, तो मध्यक्रम के बल्लेबाजों की मैदान में इंट्री करने से पहले सांस उखड़नी तय है! कुछ ऐसा केकेआर के साथ भी हुआ. थोड़ी बहुत कोशिश शुबमन गिल (37) और आंद्रे रसैल (44) ने जरूर की, लेकिन यह ऊंट के मुंह में जीरे जैसा प्रयास था. कुल मिलाकर एक केकेआर के किसी एक बल्लेबाज को श्रेयस अय्यर का रूप धारण करने की जरुरत थी. इसमें केकेआर के बल्लेबाज नाकाम साबित हुए.

यह भी पढ़ें:  IPL 2018: इस आईपीएल की ये 5 रोचक बातें, जो आप नहीं ही भुला पाएंगे

DELHI DAREDEVILS की पारी
इससे पहले फिरोज शाह कोटला मैदान पर केकेआर से पहले बैटिंग का न्योता पाने के बाद दिल्ली डेयर डेविल्स ने युवा कप्तान श्रेयस अय्यर (नाबाद 93 रन, 40 गेंद, 10 छक्के) के धमाकेदार प्रदर्शन की बदौलत दिल्ली ने केकेआर के सामने जीत के लिए 220 रन मुश्किल टारगेट रखा है. दिल्ली को निर्धारित 20 ओवरों में 4 विकेट पर 219 रन तक पहुंचाने में सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ (62 रन, 44 गेंद) और कोलिन मुनरो (33) ने भी अच्छा योगदान दिया. लेकिन दिल्ली की पारी के बड़े हीरो श्रेयस अय्यर ही रहे, जिन्होंने अपने हमले से केकेआर को दहला कर रख दिया. उनके अलावा ग्लेन मैक्सवेल ने भी (27 रन, 18 गेंद) उपयोगी योगदान दिया. 
पहली बार दिखा पावर-प्ले!
दिल्ली के पिछले मैचों में तो पता ही नहीं होता था कि पावर-प्ले (शुरुआती 6 ओवर, 30 गज के घेरे के बाहर दो फील्डर) के कुछ मायने भी हैं. कभी दो विकेट गिर जाते थे, तो कभी गंभीर साथ छोड़ जाते थे. केकेआर के खिलाफ पहली बार दिल्ली ने पावर-प्ले में पावर दिखाई! और इन ओवरों में ज्यादा जिम्मेदार रहे कोलिन मुनरो. वहीं पृथ्वी शॉ ने भी बखूबी साथ दिया. शुरुआती 6 ओवर के बाद दिल्ली का स्कोर बिना किसी नुकसान के 57 रन था. इसमें मुनरो का 32, तो पृथ्वी का 25 रन का योगदान था. 
  पृथ्वी शॉ ने दिखाया दम
इस 18 साल के युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉट (62 रन, 44 गेंद) ने अब इंटरनेशलन स्तर पर क्रिकेटप्रेमियों को सिर्फ दूसरे ही मुकाबले में यह दिखा दिया कि क्यों उन्हें भारतीय क्रिकेट का अगला सुपरस्टार कहा जा रहा है. बेहतरीन स्ट्रोक और गजब का आत्मविश्वास. मिशेल जॉनसन के फेंके 9वें ओवर में हेलीकॉप्टर शॉट के जरिए छक्का जड़कर पृथ्वी ने दिखाया कि धोनी ही नहीं, उन्हें भी हेलीकॉप्टर शॉट लगाना आता है. और जब 13वें ओवर में जॉनसन एक बार फिर सामने पड़े, तो पृथ्वी ने एक और छक्का जड़कर दिखाया वह उन्हें मासूम बच्चा समझने की भूल बिल्कुल भी न करें. बहरहाल, पृथ्वी की खूबसूरत पारी का अंतर पीयूष चावला ने कर दिया, लेकिन पृथ्वी ने जो मैसेज समीक्षकों को देना था, वह बखूबी अंदाज में दिया.
  श्रेयस अय्यर का कत्ल-ए-आम!
अपने पहले ही मैच में कप्तानी मिलने का इससे खूबसूरत जश्न आपने पहले नहीं ही देखा होगा! ऐसे प्रहार, ऐसे शॉट कि केकेआर को पहले ही सत्र में मानो बुरी तरह लूट लिया दिल्ली के युवा कप्तान श्रेयस अय्यर ने. और जब पारी के आखिरी ओवर में शिवम मावी के ओवर में श्रेयस ने चार छक्के लगाए, तो मानो यह तेज गेंदबाज आईसीयू में चला गया!  और इसी के साथ ही श्रेयस अय्यर ने सिर्फ 40 गेंदों पर नाबाद 93 रन ठोक डाले. एक दो नहीं, पूरे 10 छक्कों के साथ. मानो शुक्रवार को फिरोजशाह कोटला पर छक्कों की बारिश हो रही थी. और दर्शक इन छक्कों के आनंद में पूरी तरह तर-बतर हो गए. यह श्रेयस का ही अंदाज था कि केकेआर ने दिल्ली को 4 विकेट पर 219 का बहुत ही मजबूत स्कोर देकर उसके बल्लेबाजों को मानसिक रूप से मैदान में उतरने से पहले ही पस्त कर डाला. 

इससे पहले कोलकाता नाइट राइर्डस ने  टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है.वहीं, थोड़ा चौंकाने वाली बात यह है कि गौतम गंभीर इस मैच में नहीं खेल रहे हैं. इसके अलावा डेन क्रिस्टियन को भी इलेवन में जगह नहीं मिली. विजय शंकर और कोलिन मुनरो को दिल्ली टीम में शामिल किया गया है. वहीं केकेआर ने टॉम कुरन की जगह मिशेल जॉनसन को टीम में जगह दी. 
कोलकाता नाइट राइडर्स: दिनेश कार्तिक (कप्तान), क्रिस लिन, सुनील नारायण, रॉबिन उथप्पा, नीतिश राणा, दिनेश कार्तिक, आंद्रे रसैल, शुबमन गिल, मिशेल जॉनसन, पीयूष चावला, शिवम मावी, कुलदीप यादव

टिप्पणियां
दिल्ली डेयर डेविल्स: श्रेयस अय्यर (कप्तान), पृथ्वी शॉ, कोलिन मुनरो, ग्लेन मैक्सेवल, ऋषभ पंत, विजय शंकर, राहुल तेवतिया, डेनिय क्रिस्टियन, लियाम प्लंकेट, अमित मिश्रा, आवेश खान और ट्रेंट बाउल्ट


VIDEO: विराट कोहली ने कुछ दिन पहले ही एनडीटीवी से बात की.

   

अब आप से संयोग कहें, या कुछ और. हमने मैच से पहले बात 'बदली हुई तस्वीर' के साथ डेयर डेविल्स के भाग्य के बदलने को लेकर की थी. और देखिए आप की श्रेयस अय्यर एंड कंपनी ने वह कारनामा कर दिखाया जो गौतम गंभीर की कप्तानी में डेयर डेविल्स नहीं कर सकी. वास्तव में दिल्ली और इसके प्रशंसकों को इस जीत से बहुत ही राहत मिली होगी.  


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement