NDTV Khabar

IPL 2018: दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स 4 रन से जीता, 12 ओवर में 146 रन ही बना पाई राजस्‍थान रॉयल्‍स

आईपीएल 2018 के अंतर्गत फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले गए वर्षा से प्रभावित मैच में क्रिकेटप्रेमियों को रनों की जोरदार 'बारिश' देखने को मिली.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL 2018: दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स 4 रन से जीता, 12 ओवर में 146 रन ही बना पाई राजस्‍थान रॉयल्‍स

मैच में दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स ने चार रन से जीत हासिल की (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. दिल्‍ली के ऋषभ पंत, अय्यर और शॉ ने की जोरदार बैटिंग
  2. दिल्‍ली ने 17.1 ओवर में बनाए थे 6 विकेट पर 196 रन
  3. बारिश के कारण दिल्‍ली को 12 ओवर में मिला था 151 रन का लक्ष्‍य
नई दिल्ली: आईपीएल 2018 के अंतर्गत फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले गए वर्षा से प्रभावित मैच में आज क्रिकेटप्रेमियों को रनों की जोरदार 'बारिश' देखने को मिली. मैच में दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स की टीम ने राजस्‍थान रॉयल्‍स को 4 रनों से हराते हुए प्‍लेऑफ की उम्‍मीदें बरकरार रखीं है. मैच में राजस्‍थान के कप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे ने टॉस जीतकर दिल्‍ली को पहले बैटिंग के लिए बुलाया. बारिश के कारण खेल देर से शुरू हो पाया, इस कारण मैच 18-18 ओवर का कर दिया गया. दिल्‍ली के लिए मैच में तीन युवा बल्‍लेबाजों ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर और पृथ्‍वी शॉ ने जोरदार पारियां खेलीं.जहां ऋषभ पंत (69 गेंद, 29 गेंद, सात चौके और पांच छक्‍के) और श्रेयस अय्यर (50 रन, 35 गेंद, तीन चौके और तीन छक्‍के) ने अर्धशतक बनाए, वहीं पृथ्‍वी शॉ ने भी 47 रन (25 गेंद, चार चौके, चार छक्‍के) का योगदान टीम को दिया. दिल्‍ली का स्‍कोर जब 17.1 ओवर में 6 विकेट पर 196 रन था तभी बारिश फिर शुरू हो गई. इस कारण राजस्‍थान की टीम को 12 ओवर में 151 रन बनाने का लक्ष्‍य मिला. जोस बटलर के 67 और डार्सी शॉर्ट के 44 रनों के बावजूद राजस्‍थान रॉयल्‍स 12 ओवर में पांच विकेट पर 146 रन ही बना पाई और उसे मैच में 4 रन की हार स्‍वीकारनी पड़ी.

आज की इस जीत के बाद दिल्‍ली अंक तालिका में छठे नंबर पर आ गई है. उसके नौ मैचों में तीन जीत और छह हार के साथ छह अंक हैं. राजस्‍थान के भी आठ मैचों में तीन जीत और पांच हार के साथ छह ही अंक हैं लेकिन नेट रनरेट में दिल्‍ली, राजस्‍थान से बेहतर है. मुंबई इंडियंस की टीम आखिरी यानी आठवें स्‍थान पर है.

बटलर-शॉर्ट की पारियां भी राजस्‍थान को जीत नहीं दिला सकीं
राजस्‍थान के सामने 12 ओवर में 151 रन का लक्ष्‍य था. टीम की बैटिंग डार्सी शॉर्ट और जोस बटलर ने शुरू की. दिल्‍ली के शाहबाज नदीम के पहले ओवर में बटलर के छक्‍के और चौके सहित 14 रन बने. ट्रेंट बोल्‍ट की ओर से किए गए दूसरे ओवर में आठ रन बने. तीसरा ओवर अवेश खान ने फेंका, इसमें बटलर ने तीन छक्‍के और चौका जमा दिया. ओवर में 23 रन बने.चौथा ओवर लियाम प्‍लंकेट ने फेंका, जिस बटलर के छक्‍के और चौके सहित 13 रन बने.चौथे ओवर में ही राजस्‍थान के 50 रन पूरे हो गए थे.अगले यानी पांचवें ओवर में बटलर ने अमित मिश्रा को छक्‍का जड़ते हुए 18 बॉल पर अर्धशतक पूरा किया. वैसे यह ओवर दिल्‍ली के लिए अच्‍छा रहा और इसमें 8 रन ही बने. पारी का छठा ओवर अवेश खान ने फेंका, इसमें बटलर के छक्‍के और चौके सहित 13 रन आए.सातवें ओवर में अमित मिश्रा दिल्‍ली के लिए बड़ी राहत लेकर आए, उन्‍होंने जोस बटलर (67 रन, 26 गेंद, चार चौके और सात छक्‍के) को विकेटकीपर पंत से स्‍टंप करा दिया.खास बात यह कि मिश्रा ने इस ओवर में महज चार रन दिए.अमित मिश्रा के दो बेहतरीन ओवरों ने मैच का रुख बदल दिया. आठवां ओवर प्‍लंकेट ने फेंका, जिसमें शॉर्ट के छक्‍के सहित 9 रन बने.नौवें ओवर में बोल्‍ट ने संजू सैमसन (तीन रन, पांच गेंद) और बेन स्‍टोक्‍स (1 रन, दो गेंद) को पेवेलियन लौटाकर राजस्‍थान की मुश्किलें बढ़ा दी. ओवर में 8 रन बने.पारी के 10 ओवर में शॉर्ट ने एकदम गेयर बदला और मैक्‍सवेल को लगातार तीन छक्‍के जमा दिए. वैसे इस ओवर में उन्‍हें विकेट भी गंवाना पड़ा. 44 रन के निजी स्‍कोर (दो चौके, चार छक्‍के) पर उनका कैच मैक्‍सवेल की गेंद पर अवेश खान ने लपका. ओवर में 21 रन बने.आखिरी दो ओवरों में राजस्‍थान को 30 रन की जरूरत थी.11वां ओवर प्‍लंकेट ने फेंका जिसकी आखिरी गेंद पर गौतम ने छक्‍का जमाया. ओवर में 15 रन बने.आखिरी ओवर में  राजस्‍थान को 15 रन की जरूरत थी लेकिन वोल्‍ट के इस ओवर में 10 रन ही बने. इस ओवर में राहुल त्रिपाठी रन आउट भी हुए. मैच में राजस्‍थान को 4 रन से हार का सामना करना पड़ा.

विकेट पतन: 82-1 (बटलर, 6.4), 92-2 (सैमसन, 8.1),100-3 (स्‍टोक्‍स, 8.6), 118-4 (शॉर्ट, 9.4), 141-5 (त्रिपाठी, 11.4)

दिल्‍ली की पारी के दौरान हुई रनों की 'बारिश'
दिल्‍ली की पारी पृथ्‍वी शॉ और कॉलिन मुनरो ने शुरू की, लेकिन पहले ही ओवर में धवल कुलकर्णी ने राजस्‍थान को कामयाबी दिला दी. उन्‍होंने मुनरो (0) को विकेटकीपर जोस बटलर से कैच करा दिया.दूसरे ओवर में पांच रन बने. पारी के तीसरे ओवर में शॉ ने धवल कुलकर्णी को दो छक्‍के और चौका जमाकर स्‍कोर को गति दी.  वैसे ओवर की आखिरी गेंद पर गेंदबाज ने खुद शॉ का कैच छोड़ा. ओवर में 16 रन बने.कृष्‍णप्‍पा गौतम की ओर से फेंके गए चौथे ओवर में अय्यर के दो चौके सहित 11 रन बने.पांचवें ओवर में पृथ्‍वी शॉ के उनादकट को दो चौके और एक छक्‍का जमाया. ओवर में 15 रन बने.पांच ओवर के बाद दिल्‍ली का स्‍कोर एक विकेट खोकर 48 रन था.श्रेयस गोपाल ने छठा ओवर फेंका जिसमें श्रेयस अय्यर ने दो छक्‍के जड़ते हुए स्‍कोर 50 रन के पार पहुंचा दिया. इस ओवर में 14 रन बने.आठवें ओवर में शॉ (47 रन, 25 गेंद, चार चौके, चार छक्‍के) ने श्रेयस गोपाल को छक्‍का जमाया लेकिन अगली ही गेंद पर वे गेंदबाज को कैच थमा बैठे. इस ओवर में नए बल्‍लेबाज ऋषभ पंत ने भी छक्‍का लगाया.10 वां ओवर जोफ्रा आर्चर ने फेंका जिसमें अय्यर ने चौका और पंत ने छक्‍का लगाया. ओवर में 11 रन बने. अय्यर और पंत की जोरदार बैटिंग जारी थी.

11 वें ओवर में दिल्‍ली के 100 रन पूरे हुए. इस ओवर में 10 रन बने.12वें ओवर में ने गौतम को छक्‍का और दो चौके लगाए. ओवर में 16 रन बने. दिल्‍ली का स्‍कोर बेहद तेजी से बढ़ रहा था.13वें ओवर में पंत ने धवल कुलकर्णी को छक्‍का लगाया. इसके धवल इतने विचलित हुए कि उन्‍होंने लगातार तीन वाइड फेंकी. अगली दो गेंदों पर पंत ने चौके जमा दिए. ओवर में 20 रन बने.14वें ओवर में स्‍टोक्‍स को चौका लगाकर पंत 49 रन तक पहुंचे और फिर अगली गेंद पर अर्धशतक पूरा किया. उनका अर्धशतक 23 गेंदों पर सात चौकों और तीन छक्‍कों की मदद से पूरा हुआ. जल्‍द ही श्रेयस अय्यर का अर्धशतक भी पूरा हुआ. उन्‍होंने तीन चौके और इतने ही छक्‍के लगाए. इसके तुरंत बाद अय्यर उनादकट की गेंद पर राहुल त्रिपाठी के हाथों कैच हो गए.इसी ओवर की आखिरी गेंद पर ऋषभ पंत (69 रन, 29 गेंद, सात चौके, पांच छक्‍के) के आउट होने से राजस्‍थान ने राहत की सांस ली. पंत का कैच स्‍टोक्‍स ने उनादकट की गेंद पर लपका.17वें ओवर में उनादकट ने विजय शंकर (17 रन, 6 गेंद, दो चौके, एक छक्‍का) की पारी का भी अंत कर दिया. कैच राहुल त्रिपाठी ने पकड़ा.18वें ओवर की पहली गेंद पर ग्‍लेन मैक्‍सवेल को जोफ्रा आर्चर की गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू होकर विकेट गंवाना पड़ा.मैक्‍सवेल के आउट होने के बाद फिर बारिश शुरू हो गई. बाद में राजस्‍थान के लिए 12 ओवर में 151 रन का लक्ष्‍य निर्धारित किया गया.

विकेट पतन: 1-1 (मुनरो, 0.4), 74-2 (शॉ, 7.2) ,166-3 (अय्यर, 14.3), 172-4 (पंत, 14.6),191-5 (विजय शंकर, 16.2), 196-6 (मैक्‍सवेल, 17.1)

यह भी पढ़ें: रायुडू इस तरह रन आउट हुए कि हर किसी को आई हंसी, देखें VIDEO
मैच में दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स ने राहुल तेवतिया के स्‍थान पर शाहजाब नदीम को प्‍लेइंग इलेवन में जगह दी. राजस्‍थान की टीम में डार्सी शॉर्ट को ईश सोढ़ी की जगह मिली.
वीडियो: दिल्‍ली के खिलाफ चेन्‍नई की जीत में चमके धोनी और वॉटसन

टिप्पणियां
दोनों टीमें इस प्रकार थीं..
दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स: श्रेयस अय्यर (कप्‍तान), पृथ्‍वी शॉ, कॉलिन मुनरो, ऋषभ पंत, ग्‍लेन मैक्‍सवेल, विजय शंकर, लियोम प्‍लंकेट, अमित मिश्रा, शाहबाज नदीम, अवेश खान और ट्रेंट बोल्‍ट.

राजस्‍थान रॉयल्‍स: अजिंक्‍ य रहाणे (कप्‍तान), डार्सी शॉर्ट, संजू सैमसन, बेन स्‍टोक्‍स, जोस बटलर, राहुल त्रिपाठी, के.गौतम, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, धवल कुलकर्णी और जयदेव उनादकट.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement