NDTV Khabar

IPL 2018, DD vs SRH: हैदराबाद प्ले-ऑफ में पहुंचा, दिल्ली का खेल खत्म!

DDvsSRH: ऋषभ पंत ने अपनी ऐतिहासिक पारी से दिल्ली का भाग्य बदलने की पूरी-पूरी कोशिश की, लेकिन शिखर धवन और केन विलियमसन ने पंत के प्रचंड प्रहार पर पानी फेर दिया.

360 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL 2018, DD vs SRH: हैदराबाद प्ले-ऑफ में पहुंचा, दिल्ली का खेल खत्म!

मैन ऑफ द मैच शिखर धवन ने विकेटकीपर पंत की ऐतिहासिक पारी को बेकार कर दिया

खास बातें

  1. दिल्ली डेयर डेविल्स-20 में 5 पर 187 रन, ऋषभ पंत 128*
  2. सनराइजर्स हैदराबाद- 18.5 ओवरों में 1 विकेट पर 191 रन
  3. शिखर धवन 92*, केन विलियमसन 83*
नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण में रविवार को शिखर धवन (नाबाद 92 रन, 50 गेंद, 9 चौके, 4 छक्के) और कप्तान केन विलियमसन (नाबाद 83 रन, 53 गेंद, 8 चौके, 2 छक्के) की शानदार पारियों की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद ने दिल्ली को नौ विकेट से हराकर प्ले-ऑफ में जगह सुनिश्चित कर ली. इसी के साथ ही जारी टूर्नामेंट में दिल्ली डेयर डेविल्स के प्ले-ऑफ में पहुंचने का गणित भी करीब-करीब खत्म हो गया.
  टॉस जीतकर दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ऋषभ पंत के आतिशी नाबाद शतक की बदौलत सभी को चौंकाते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 187 रन बनाए. दिल्ली के स्कोर से ज्यादा क्रिकेटप्रेमियों को ऋषभ पंत की पारी ने चौंकाया. जवाब में सनराइजर्स हैदराबाद ने 18.5 ओवरों में 1 विकेट के नुकसान पर ही विजयी लक्ष्य को हासिल कर लिया. शिखर धवन को मैन ऑफ द मैच जुना गया, तो वहीं ऋषभ पंत की ऐतिहासिक नाबाद 128 रन की पारी बेकार चली गई, लेकिन इस पारी के साथ ही ऑरेंज कैप उनके हिस्से एक बार फिर से आ गई.
 
मैच जिताऊ साझेदारी
हैदराबाद की नर्वस शुरुआत रही. उसका पावर-प्ले भी ज्यादा अच्छा नहीं रहा और सलामी बल्लेबाज एलेक्स हेल्स (14) को हर्शल पटेल ने जल्द ही चलता कर दिया. इसके बाद शिखर धवन और कप्तान केन विलियमसन ने पारी को जमाने को वरीयता दी. इन दोनों ने टीम को और कोई झटका न लगने को सुनिश्चित करते हुए पहले पारी को मजबूत आधार दिया. और जब अच्छा आधार बन गया, तो दोनों खासकर शिखर धवन के बल्ले से बेहतरीन स्ट्रोक देखने को मिले. नियमित अंतराल पर दोनों के बल्लों से स्ट्रोकों का निकलना जारी रहा. और इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिए नाबाद 176 रन जोड़कर ऋषभ पंत की पारी पर पानी फेरते हुए मैच जीतने के साथ ही हैदराबाद का प्ले-ऑफ में प्रवेश करा दिया.

यह भी पढ़ें: IPL 2018, DD vs SRH: 'यहां' ऋषभ पंत बन गए विराट कोहली सहित दिग्गजों को पछाड़ नंबर वन

DELHI DAREDEVILS की पारी
इससे पहले पहले बैटिंग का फैसला करने के बाद दिल्ली डेयर डेविल्स ने लेफ्टी बैट्समैन ऋषभ पंत के नाबाद आतिशी शतक (128 रन, 63 गेंद, 15 चौके व 7 छक्के) से हैदराबाद के सामने जीत के लिए 188  का  लक्ष्य रखा. 
 
ऋषभ पंत की सुनामी!
विशेषज्ञों द्वारा कुछ ही दिन पहले बड़ा तूफान आने की भविष्यवाणी भले ही सही साबित न हुई हो, लेकिन फिरोजशाह कोटला में वीरवार को लेफ्टी आतिशी बल्लेबाज ऋषभ पंत अपनी सुनामी में सभी को बहा कर ले गए. पंत ने अपना अर्धशतक 36गेंद पर शाकिब को छक्का जड़कर पूरा किया था. लेकिन पचासा पूरा करने के बाद पंत का तूफान सुनामी में तब्दील हो गया. इसके बाद ऋषभ ने अपने आखिरी 59 रन सिर्फ 18 गेंदों में बना डाले. वह सिर्फ 63 गेंदों पर 128 रन बनाकर नाबाद रहे. 15 चौकों और 7 छक्कों के साथ. एक ऐसी पारी जो क्रिकेटप्रेमियों को हमेशा याद रहेगी.
  पावर-प्ले में निकल गई पावर!
शुरुआती 6 ओवर दिल्ली के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण थे, लेकिन चौथे ही ओवर में बांग्लादेशी ऑलराउंडर शाकिब-हल-हसन ने दिल्ली की पावर को जोर का झटका दिया. इस ओवर की पांचवीं गेंद पर इन-फॉर्म पृथ्वी शॉ (9) और अगली ही गेंद पर जैसन रॉय (11) को बेहतरीन गेंद पर विकेट के पीछे लपकवाते हुए दिल्ली को दो बड़े झटके दिए, नतीजन दिल्ली की बड़ी पावर शुरुआती ओवरों में ही निकल गई.और दिल्ली अपने घर में पावर-प्ले (शुरुआती 6 ओवर, 30 गज के घेरे के बाहर सिर्फ 2 फील्डर) में 2 विकेट के नुकसान पर 38 रन ही बना सका.

टिप्पणियां
यह भी पढ़ें: IPL 2018: चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के क्रिकेटर शारदुल ठाकुर के माता-पिता सड़क हादसे में घायल

इससे पहले दिल्ली डेयर डेविल्स ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया है. दिल्ली ने अपनी टीम में तीन बदलाव किए, तो हैदराबाद ने भी  इलेवन में एक बदलाव किया. हैदराबाद ने चोटिल विकेटकीपर रिद्धिमान साहा की जगह श्रीवत्स गोस्वामी को ग्लव्स पहनाए गए हैं. वहीं दिल्ली ने पिछले मैच के मुकाबले इलेवन में तीन बदलाव किए हैं. शहबाज नदीम, जैसन रॉय और हर्शल पटेल को इलेवन में शामिल किया गया, लेकिन ये बदलाव दिल्ली को रास नहीं आए. मैच के लिए दोनों टीमें इस प्रकार रहीं:
  दिल्ली डेयरडेविल्स : श्रेयस अय्यर (कप्तान), पृथ्वी शॉ, जैसन रॉय, ऋषभ पंत, ग्लेन मैक्सवेल, विजय शंकर, लियाम प्लंकेट, हर्शल पटेल, अमित मिश्रा, आवेश खान, ट्रेंट बाउल्ट.
सनराइजर्स हैदराबाद: केन विलियमसन (कप्तान), एलेक्स हेल्स, शिखर धवन, मनीष पांडे, यूसुफ पठान, शाकिब-अल-हसन, श्रीवत्स गोस्वामी, भुवनेश्वर कुमार, राशिद खान, सिद्धार्थ कौल,  संदीप शर्मा,

  VIDEO: विराट कोहली ने कुछ ही दिन पहले एनडीटीवी से खास बात की थी. 
वीरवार को मुकाबले में ्क्रिकेटप्रेमियों के पूरे वैसे वसूल हो गए. बस निराशा की बात दिल्ली डेयर डेविल्स के समर्थकों के लिए यह रही कि ऋषभ पंत का ऐतिहासिक प्रयास बेकार चला गया. इसी के साथ ही समर्थकों की दिल्ली के प्ले-ऑफ में खेलने की उम्मीदें भी धराशायी हो गई हैं. हालांकि, ये उम्मीदें कम एक ख्वाब ज्यादा हो चला था, क्योंकि दिल्ली को बचे चारो मैच जीतने थे. और इसके बाद भी अगर-मगर पर निर्भर रहना था. बहरहाल, हैदराबाद ने प्ले-ऑफ में अपनी जगह जरूर पक्की की ली.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement