NDTV Khabar

IPL 2018, KXIP vs SRH: सनराइजर्स हैदराबाद के स्पिनरों ने छीनी पंजाब से जीत

KXIP vs SRH: जीते हुए मैचों को हारने की तस्वीर यदा-कदा ही देखने को मिलती है. और किंग्स इलेवन पंजाब के बल्लेबाजों ने यह वीरवार को बखूबी साबित किया.

362 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL 2018, KXIP vs SRH: सनराइजर्स हैदराबाद के स्पिनरों ने छीनी पंजाब से जीत

पांच विकेट लेने वाले पंजाब के अंकित राजपूत मैन ऑफ द मैच रहे

खास बातें

  1. सनराइजर्स हैदराबाद-20 ओवर में 6 पर 132, मनीष पांडे 54
  2. किंग्स इलेवन पंजाब 19.2 ओवरों में 119
  3. अंकित राजपूत बने मैन ऑफ द मैच
नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)-11 में वीरवार को खेले गए एक अति नाटकीय मुकाबले में  स्पिनर राशिद खान और शाकिब-अल-हसन की शानदार गेंदबाजी के बूते सनराइजर्स हैदराबाद ने एक समय जीतती दिखाई पड़ रही किंग्स इलेवन पंजाब को 13 रन से हरा दिया. पंजाब से पहले बैटिंग का न्योता पाकर सनराइजर्स हैदराबाद हैदराबाद की टीम 20 ओवरों में 6 विकेट पर 132 रन ही बना सकी. जवाब में किंग्स इलेवन पंजाब की  टीम 19.2 ओवरों में 119 रन बनाकर आउट हो गई. राशिद खान ने तीन, जबकि शाकिब-हल-हसन और बासिल थंपी ने दो-दो विकेट लिए. बहरहाल, पंजाब टीम के युवा सीमर अंकित राजपूत के प्रदर्शन का लोहा स्वीकार किया गया और पांच विकेट चटकाने वाले अंकित को मैन ऑफ द मैच चुना गया. 
  इससे पहले पंजाब के दोनों सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल और केएल राहुल ने 7.5 ओवरों में 55 रन जोड़कर ठोस व तेज शुरुआत दी. इस शुरुआत को देखते हुए यहां तक लग रहा था कि पंजाब आसानी से मैच अपनी झोली में डाल लेगा.  लेकिन राहुल और गेल के आउट होने के बाद कुछ देर करुण नायर और मयंक अग्रवाल ने जरुर टिकने की कोशिश की. लेकिन एक बार ये दोनों क्या आउट हुए, मानो हालाात आयाराम-गयाराम जैसे बन गए. पंजाब के नियमित अंतराल और गति पर विकेट गिरते रहे. और पूरी टीम का 19.2 ओवरों में बोरिया बिस्तर बंध गया. 
 
LIVE SCORE के लिए यहां क्लिक करें

शाकिब की शुरुआत, राशिद का साथ
गेल और राहुल के आउट होने के बाद जब मयंक और करुण पारी को आगे बढ़ाते दिख रहे थे, तो शाकिब ने मयंक अग्रवाल (12) को चलता किया. यह गेट क्या खुला, मानो फिर बंद ही नहीं हुआ! थोड़ी ही देर में अफगानी लेग स्पिनर राशिद खान ने करुण नायर (13) को चलता किया, तो मानों विकेट गिरने की सुनामी सी आ गई. इसके बाद कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सका. और देखते ही देखते हैदराबाद की बैटिंग लाइन एकदम से उड़न-छू हो गई! राशिद खान ने दिखाया कि क्यों उन्हें विश्व का सर्वश्रेष्ठ लेग स्पिनर कहा जा रहा है. उन्हें हालांकि पावर-प्ले के ओवर खत्म होने के बाद अटैक पर लाया गया. लेकिन उन्होंने पंजाब पर कहर बरपाते हुए 4 ओवरों में 19 रन देकर तीन विकेट चटकाए, तो वहीं शाकिब ने 3 ओवरों में 18 रन देकर 2 विकेट लिए. 
  पावर-प्ले में राहुल की पावर!
शुरुआत में पंजाब ने शुरुआती छह ओवरों का बखूबी फायदा उठाया. इस दौरान जहां आतिशी क्रिस गेल शांत रहे, तो दूसरे छोपर पर केएल राहुल ने कुछ प्रचंड शॉट लगाए. और दौरान निशाने पर आए अफगानिस्तान के मौहम्मद नबी. नबी के फेंके चौथे ओवर में राहुल ने दो चौके और एक छक्का जड़ा. यह मिला-जुला प्रयास ही था कि पंजाब ने पावर-प्ले में बिना किसी नुकसान के 40 रन बनाए. लेकिन दुख की बात यह रही कि पावर-प्ले में शानदार खेल का फायदा नहीं हुआ. 

यह भी पढ़ें: IPL 2018: यह महेंद्र सिंह धोनी का स्टाइल है, बना डाले ये 4 बड़े रिकॉर्ड

SUNRISERS HYDERABAD की पारी
उत्तर प्रदेश के युवा गेंदबाज अंकित राजपूत ने हैदराबाद के होश फाख्ता करते हुए उसे सिर्फ 132 रन पर ही सीमित कर दिया. हैदराबाद अपने 20 ओवर के कोटे में 6 विकेट पर 132 रन ही बना सकी. और इन छह में से 5 विकेट अंकित राजपूत ने लिए. वह तो गनीमत यह रही कि टीम इंडिया के सदस्य मनीष पांडे ने 54 और बाद में यूसुफ पठान ने बिना आउट हुए 21 रन का योगदान रहा. वर्ना हैदराबाद की और क्या हालात होती, यह आप समझ सकते हैं.  हैदराबाद की शुरुआत बहुत ही खराब रही तीन ओवर में 27 रन बनने तक उसके तीन बल्लेबाज पवेलियन लौट गए हैं. उसके दोनों ओपनर और स्टार बल्लेबाज कप्तान केन विलियमसन और शिखर धवन सहित रिद्धिमान साहा दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके. 19 ओवर का खेल खत्म होने के बाद हैदराबाद के फिलहाल 4 विकेट पर 126 रन हैं.  मनीष पांडे ने  अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है और यूसुफ पठान उनके साथ मिलकर हैदराबाद को मजबूत करने के प्रयास में जुटे हैं.
 
अंकित राजपूत ने खत्म किया पावर-प्ले!
यह ऐसी पिच नहीं थी कि हालात इतने खराब हों. और न ही सामने कोई बहुत बड़ा गेंदबाज था. बावजूद इसके हैदराबाद के दोनों सितारा पहले युवा सीमर अंकित राजपूत ने ओपनर कप्तान केन विलियमसन और शिखर धवन को अपना शिकार बनाया. दोनों दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके. हैदराबाद इन दो बड़े झटकों से संभला भी नहीं था कि रिद्धिमान साहा को राजपूत ने एक बार फिर से 6 के निजी योग पर चलता कर दिया. नतीजन हैदराबाद पावर-प्ले (शुरुआती 6 ओवरों) में पूरी तरह टांस-टांस फिस्स हो गया. शुरुआती 6 ओवर बाद उसका स्कोर 3 विकेट पर 37 रन था. 

मनीष पांडे व यूसुफ ने दिया सहारा
टीम इंडिया के अनुभवी बल्लेबाज मनीष पांडे ने सही समय पर अनुभव दिखाया. शिखर धवन के आउट होने के बाद मनीष को तीसरे ओवर में ही बल्लेबाजी के लिए उतरना पड़ा. शुरुआत में मनीष ने एक छोर संभालते हुए शुरुआती झटकों से टीम को उबारा. अश्विन के 15वें ओवर में उन्होंने 1 छक्का व चौका जड़ा. इसके बाद 19वें ओवर में चौका लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया. पांडे की पारी हैदराबाद को 132 तक पहुंचाने में अहम रही, तो कुछ ऐसा ही यूसुफ पठान के 19 गेंदों पर नाबाद 21 रन के बारे में कहा जा सकता है. 
  आखिर तक रहा अंकित का कहर!
वीरवार का दिन उत्तर प्रदेश के युवा गेंदबाज अंकित राजपूत का दिन रहा. उन्होंने शुरुआत में ही हैदराबाद के कप्तान केन विलियमसन (00) और फिर शिखर धवन (11) को सस्ते में चलता कर उसके होश फाख्ता कर दिए. अगर इस पर भी कुछ कसर बाकी बची थी, तो वह उन्होंने साहा को जल्द ही 6 रन पर आउट कर अपना तीसरा विकेट लेकर पूरी कर दी. लेकिन अभी अंकित का कहर खत्म नहीं हुआ था. एक बार फिर जब अंकित बाद में गेंदबाजी करने आए, तो उन्हें 19वें ओवर में पहले मनीष पांडे और फिर 20वें ओवर की आखिरी गेंद पर नबी को आउट कर अपने पांचवें विकेट पर मुहर लगा दी. इस मैच के लिए दोनों टीमों की इलेवन इस प्रकार रहीं, 

सनराइजर्स हैदराबाद:  केन विलियमसन (कप्तान), शिखर धवन, रिद्धिमान साहा, मनीष पांडे, शाकिब-अल-हसन, यूसुफ पठान, मोहममद नबी, राशिद खान, बासिल थंपी, सिद्धार्थ कौल, संदीप शर्मा

टिप्पणियां
किंग्स इलेवन पंजाब: आर अश्विन (कप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, करुण नायर, एरोन फिंच, मनोज तिवारी, एंड्रयू टाई, बरिंदर सरन, अंकित राजबूत, मुजीब-उर-रहमान

 

VIDEO: विराट कोहली ने कुछ दिन पहले ही एनडीटीवी से बात की थी. 
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement