NDTV Khabar

IPL 2018, KXIP vs RR: लोकेश राहुल ने खेली तूफानी पारी, किंग्‍स इलेवन 6 विकेट से जीता..

ओपनर लोकेश राहुल (नाबाद 84,54 गेंद, सात चौके, तीन छक्‍के ) ने आज यहां तूफानी पारी खेलते हुए किंग्‍स इलेवन पंजाब को आईपीएल 2018 के मुकाबले में राजस्‍थान रॉयल्‍स के खिलाफ 6 विकेट की जीत दिला दी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL 2018, KXIP vs RR: लोकेश राहुल ने खेली तूफानी पारी, किंग्‍स इलेवन 6 विकेट से जीता..

लोकेश राहुल ने मैच में नाबाद 84 रनों की जोरदार पारी खेली (BCCI फोटो)

खास बातें

  1. मैच में राजस्‍थान ने बनाए थे 9 विकेट पर 152 रन
  2. पंजाब ने 153 रन का लक्ष्‍य 18.4 ओवर में 4 विकेट खोकर हासिल किया
  3. लोकेश राहुल ने 54 गेंदों पर बनाए नाबाद 84 रन
नई दिल्ली: ओपनर लोकेश राहुल  (नाबाद 84,54 गेंद, सात चौके, तीन छक्‍के ) ने आज यहां तूफानी पारी खेलते हुए किंग्‍स इलेवन पंजाब को आईपीएल 2018 के मुकाबले में राजस्‍थान रॉयल्‍स के खिलाफ 6 विकेट की जीत दिला दी. होल्‍कर स्‍टेडियम इंदौर में खेले गए इस मैच में राजस्‍थान रॉयल्‍स ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 152 रन बनाए थे. जवाब में राहुल की जबर्दस्‍त पारी की बदौलत पंजाब ने 18.4 ओवर में चार विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया. राहुल के अलावा करुण नायर ने 31 और मार्कस स्‍टोइनिस ने नाबाद 23 रन की पारी खेली. मैच में किंग्‍स इलेवन ने टॉस जीतकर राजस्‍थान को पहले बैटिंग के लिए बुलाया था.  ओपनर जोस बटलर की अर्धशतकीय पारी (51 रन, 39 गेंद, सात चौके) की बावजूद राजस्‍थान रॉयल्‍स 20 ओवर में 9 विकेट पर 152 रन ही बना पाई थी. तीन विकेट लेने वाले पंजाब के गेंदबाज मुजीब उर रहमान मैन ऑफ द मैच रहे.

आज की इस जीत के बाद किंग्‍स इलेवन पंजाब की टीम 9 मैचों में 6 जीत के साथ तीसरे नंबर पर आ गई है. टीम के 12 अंक हैं. दूसरी ओर राजस्‍थान रॉयल्‍स की 9 मैचों में यह छठी हार है. टीम के केवल छह अंक हैं और प्‍लेऑफ की उसकी संभावनाएं लगभग खत्‍म हो चुकी हैं. राजस्‍थान अंक तालिका में सबसे नीचे है.


पंजाब की पारी: राहुल के आगे गेंदबाज असहाय नजर आए
152 रन के स्‍कोर का पीछा करते हुए किंग्‍स इलेवन की पारी क्रिस गेल और लोकेश राहुल ने प्रारंभ की. राजस्‍थान के लिए पहला ओवर कृष्‍णप्‍पा गौतम ने फेंका जिसमें 1 रन बना.तीसरे ओवर राहुल ने गौतम को तीन चौके जड़े. ओवर में 13 रन बने.चौथे ओवर में जोफ्रा आर्चर ने क्रिस गेल (8 रन, 11 गेंदें, दो चौके) को संजू सैमसन के हाथों कैच कराकर राजस्‍थान के खेमे को बड़ी राहत दी.पांचवें ओवर में किंग्‍स इलेवन को दूसरा विकेट मयंक अग्रवाल (2) के रूप में गंवाना पड़ा जिन्‍हें बेन स्‍टोक्‍स की गेंद पर राहुल त्रिपाठी ने कैच किया.स्‍टोक्‍स की ओर से फेंके गए पारी के सातवें ओवर में आठ रन बने. श्रेयस गोपाल की ओर से फेंके गए आठवें ओवर में पंजाब के 50 रन पूरे हुए.गेल और मयंक अग्रवाल के आउट होने के बाद राहुल और नायर ने विकेट पर टिककर सिंगल-डबल के जरिये स्‍कोर बढ़ाने की रणनीति अपनाई और बाउंड्री के लिए खराब गेंदों का इंतजार किया. 10वें ओवर में नायर ने श्रेयस गोपाल को छक्‍का लगाया.10 ओवर के बाद किंग्‍स इलेवन पंजाब का स्‍कोर दो विकेट खोकर 68  रन था.

11वें ओवर में नायर ने फिर हाथ खोलते हुए अनुरीत सिंह को छक्‍का जड़ दिया. लेकिन अनुरीत ने ओवर की पांचवीं गेंद पर नायर (31 रन, 23 गेंद, दो चौके, दो छक्‍के) को बोल्‍ड कर दिया.पिंच हिटर के रूप में भेजे गए अक्षर पटेल मैच में नाकाम रहे. उन्‍हें 13वें ओवर में के. गौतम की गेंद पर बाउंड्री पर डार्सी शॉर्ट ने खूबसूरती से लपका. पंजाब के चार विकेट गिरने से मैच रोचक स्थिति में पहुंचता जा रहा था.15 ओवर के बाद किंग्‍स इलेवन पंजाब का स्‍कोर चार विकेट खोकर 102  रन था. शेष पांच ओवरों में पंजाब को 51 रन की जरूरत थी.16वां ओवर स्‍टोक्‍स ने फेंका, जिसमें 8 रन बने.17वें ओवर में राहुल ने जोफ्रा आर्चर को छक्‍का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 44 गेंदों पर पांच चौके, एक छक्‍का लगाया. ओवर पंजाब के लिए अच्‍छा रहा और इसमें 16 रन बने.18वें ओवर में राहुल ने उनादकट को छक्‍का और फिर चौका लगाते हुए पंजाब को लक्ष्‍य के काफी करीब पहुंचा दिया. ओवर में 15 रन बने. शेष दो ओवर में पंजाब को केवल 12 रन की जरूरत थी.19वां ओवर आर्चर ने फेंका, इसमें राहुल ने दूसरी ही गेंद पर छक्‍का जमा दिया. तीसरी गेंद पर दो रन बने. चौथी गेंद पर चौका जड़ते हुए राहुल ने 8 गेंद शेष रहते ही टीम को जीत तक पहुंचा दिया. राहुल 84 और मार्कस स्‍टोइनिस 23 रन बनाकर नाबाद रहे.

विकेट पतन: 23-1 (गेल, 3.2), 29-2 (मयंक, 4.4), 79-3 (नायर, 10.5), 87-4 (अक्षर पटेल, 12.5)

राजस्‍थान की पारी: लगातार गिरते रहे विकेट
राजस्‍थान की पारी जोस बटलर और डासी शॉर्ट ने प्रारंभ की लेकिन पहले ही ओवर में शॉर्ट (2) को आर. अश्विन ने एंड्रयू टॉय से कैच करा दिया. जोस बटलर ने तेज शॉट लगाते हुए स्‍कोर बढ़ाना शुरू ही किया था कि चौथे ओवर में कप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे (5) को अक्षर पटेल ने गेल के हाथों कैच करा दिया.पांच ओवर के बाद राजस्‍थान का स्‍कोर दो विकेट पर 42 रन था. पारी के सातवें ओवर में अश्विन की गेंद पर अंपायर ने बटलर को एलबीडब्‍ल्‍यू दे दिया था लेकिर रिव्‍यू लेकर वे बचने मेंं सफल रहे.इस ओवर में सैमसन ने छक्‍का और चौका जमाया. ओवर में 12 रन बने और राजस्‍थान का स्‍कोर 50 रन के पार पहुंचा.10  ओवर के बाद राजस्‍थान रॉयल्‍स का स्‍कोर दो विकेट खोकर 81  रन था.

11वां ओवर एंड्रयू टॉय ने फेंका, इसमें संजू सैमसन (28 रन, 23 गेंद, दो चौके, एक छक्‍का) के रूप में राजस्‍थान ने तीसरा विकेट गंवाया. मुजीब उर रहमान की ओर से फेंके गए पारी के 13वें ओवर में राजस्‍थान के 100 रन पूरे हुए. इस ओवर की पांचवी गेंद पर राजस्‍थान को बेन स्‍टोक्‍स (12) का विकेट गंवाना पड़ा. इस विकेट का श्रेय गेंदबाज मुजीब उर रहमान से कहीं अधिक मयंक अग्रवाल को जाता है. जिन्‍होंने छक्‍के के लिए बाउंड्री से बाहर जाते शॉट को हवा में लपककर बाउंड्री के अंदर उछाला और मनोज तिवारी ने कैच की औपचारिकता पूरी की. लगभग निश्चित छक्‍के को पंजाब ने कैच में बदल दिया था.पारी के 15वें ओवर में मुजीब उर रहमान में लगातार दो गेंदों पर बटलर और जोफ्रा आर्चर को आउट करके राजस्‍थान की बल्‍लेबाजी को ट्रैक से उतार दिया. बटलर (51 रन, 39 गेंद, सात चौके) को राहुल ने कैच किया. अगली ही गेंद पर मुजीब ने नए बल्‍लेबाज जोफ्रा आर्चर को 'गोल्‍डन डक' पर पेवेलियन लौटा दिया. 16वें ओवर में तेज गेंदबाज ने कृष्‍णप्‍पा गौतम (5) को स्‍टोइनिस से कैच कराकर राजस्‍थान को एक और झटका दिया.17वां ओवर अक्षर पटेल ने फेंका, जिसमें केवल 6 रन बने.18वें ओवर में राहुल त्रिपाठी (11) को एंड्रयू टाय ने अश्विन से कैच करा दिया.आखिरी ओवर एंड्रयू टाय ने फेंका जिसमें चार रन बने. ओवर की आखिरी गेंद पर श्रेयस गोपाल (24) रन आउट हुए. 20 ओवर में स्‍कोर 9 विकेट पर 152 रन रहा. पंजाब के लिए मुजीब उर रहमान ने तीन और एंड्रयू टाय ने दो विकेट लिए.

विकेट  पतन: 3-1 (शॉर्ट, 0.3), 35-2 (रहाणे, 3.4), 84-3 (सैमसन, 10.5),100-4 (स्‍टोक्‍स, 12.5), 106-5 (बटलर, 14.1), 106-6 (आर्चर, 14.2), 114-7 (गौतम, 15.2), 129-8 (त्रिपाठी, 17.1), 152-9 (श्रेयस गोपाल, 20)

इससे पहले पंजाब ने टॉस जीतकर राजस्थान के खिलाफ पहले गेंदबाजी का फैसला लिया. इस मैच के लिए राजस्थान ने धवल कुलकर्णी की जगह अनुरीत सिंह को इलेवन में जगह दी. वहीं पंजाब ने युवराज सिंह की जगह मनोज तिवारी को फिर से टीम में शामिल किया.



यह भी पढ़ें: IPL 2018: इस USP ने क्रिस गेल और केएल राहुल को बना दिया सबसे खतरनाक ओपनिंग जोड़ी

VIDEO: विराट कोहली की एनडीटीवी से खास बातचीत...
दोनों टीमें इस प्रकार थीं...

टिप्पणियां
राजस्थान रॉयल्स : अजिंक्य रहाणे (कप्तान), डी आर्की शॉर्ट,  संजू सैमसन, जोस बटलर, बेन स्टोक्स, राहुल त्रिपाठी, के गोथम, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, जयदेव उनादकट और अनुरीत सिंह

किंग्स इलेवन पंजाब : रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), केएल राहुल, क्रिस गेल, मयंक अग्रवाल, मारकस स्टोनिस, 
मनोज तिवारी, करुण नायर, अक्षर पटेल, एंड्रयू टाई, अंकित राजपूत और मुजीब उर रहमान



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement