NDTV Khabar

IPL 2018, MI vs DD: इन पांच गेंदों के भीतर मुंबई इंडियंस हुआ आईपीएल से बाहर!

MIvsDD: मुंबई के सामने मुकाबले से पहले पिक्चर बहुत ही साफ थी, बावजूद इसके वह इस पिक्चर में जीत के रंग भरने में नाकाम साबित हुए.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL 2018, MI vs DD: इन पांच गेंदों के भीतर मुंबई इंडियंस हुआ आईपीएल से बाहर!

मैन ऑफ द मैच अमित मिश्रा

खास बातें

  1. डीडी-20 ओवरों में 4 पर 174 रन, ऋषभ पंत 64, विजय शंकर 43*
  2. मुंबई इंडियंस-19.3 ओवरों में 163 रन, एविन लेविस 48, बेन कटिंग 38
  3. अमित मिश्रा और संदीप लैमिछाने को मिले 6 विकेट
नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)-11 में रविवार के बहुत ही रोमांचक पहले मुकाबले में दिल्ली डेयर डेविल्स ने मुंबई इंडियंस को 11 रन से हरा दिया. दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी चुनने के बाद 20 ओवर में चार विकेट पर 174 रन बनाए. उसकी तरफ से विकेटकीपर ऋषभ पंत (64 रन, 44 गेंद, 4 चौके, 4 छक्के) और विजय शंकर ने (43 रन, 30 गेंद, 3 चौके, 2 छक्के) से 20 ओवरों में 4 विकेट पर 174 रन बनाए.
  जवाब में मुंबई इंडिंयस की टीम 19.3 ओवरों में 163 रन बनाकर आउट हो गई. इविन लेविनस और बेन कटिंग ने अपनी ओर से अच्छी कोशिश की, लेकिन बाकी बल्लेबाज योगदान देने में नाकाम रहे और मुंबई 11 रन से यह मैच हार गई. इसी के साथ ही मुंबई इंडियंस आईपीएल की शीर्ष चार टीमों में शामिल होने के गणित से भी बाहर हो गया. तीन विकेट चटकाने वाले अमित मिश्रा को मैन ऑफ द मैच चुना गया. वास्तव में मैन ऑफ द मैच के लिए अमित मिश्रा और संदीप लैमिछाने के बीच ही मुकाबला था, लेकिन अमित ज्यादा किफायती होने के कारण मैन ऑफ द मैच बनने में कामयाब रहे. 
 
मिश्रा-लैमिछाने का कहर!
कोटला की पिच पर रविवार को स्पिनरों का जादू चला. और मुंबई के बल्लेबाजो के पास अमित मिश्रा और नेपाल के संदीप लैमिछाने का कोई जवाब नहीं था. इन दोनों लेग स्पिनरों के सामने मुंबई के बल्लेबाज ता-था थइया करते नजर आए! इन दोनों ने मिलाकर कुल 8 ओवर गेंदबाजी की. और इन 8 ओवरों में दोनों ने 55 रन देकर 6 विकेट चटकाए.

  पावर-प्ले में लेविस का दम!
पहले ही ओपर में सूर्यकुमार यादव (12) का विकेट जल्द ही गिर गया, लेकिन मुंबई के दूसरे ओनपर एविन लेविस ने रणनीति को प्रभावित नहीं हुआ. मुंबई का टारगेट पावर-प्ले (शुरुआती 6 ओवर) में ज्यादा से ज्यादा रन बनाना था. इसे ध्यान में रखते हुए लेविस ने कुछ बेहतरीन शॉट लगाए. चौथे ओवर में हर्शल पटेल और फिर पांचवें ओवर में लेविस ने ग्लेन मैक्सवेल को अच्छी-खासी सजा दी. हर्शल के ओवर में 17, तो मैक्सवेल के ओवर में 16 रन आए. इसमें से 95 फीसदी से भी ज्यादा रन लेविस के बल्ले से ही निकले. मुंबई 6 ओवर में 1 विकेट पर 57 रन बनाने में कामयाब रहा. इसमें से लेविस का योगदान 20 गेंदों पर 38 रन का था. 
 
ये 5 गेंद..और मुंबई की हार
वास्तव में मुंबई की हार वो पांच गेंदें रहीं, जिन्होंने उसको हार के दलदल में डुबो दिया. हालांकि, बाद में बेन कटिंग ने बहुत ही शानदार कोशिश की, लेकिन आखिर में मुंबई को 11 रन से हार झेलनी पड़ी.इसकी शुरुआत 9वें ओवर की आखिरी गेंद पर एविन लेविस के स्टंप होने से हुई, लेविस अमित मिश्रा की गेंद पर आउट हुए. इसके बाद लैमिछाने द्वारा फेंके गए 10वें ओवर की पहली गेंद पर पोलार्ड आउट हुए, तो चौथी गेंद पर लैमिछाने ने क्रुणाल पंड्या को आउट कर मुंबई को बड़े झटके दिए. कुल मिलाकर इन पांच गेंदों के भीतर मुंबई की कमर टूट गई. और यहीं लगने लगा था कि मुंबई का यहां से मैच जीतना बहुत ही ज्यादा मुश्किल है. 

यह भी पढ़ें: IPL 2018, RCB VS RR: 'खास क्लब' में शामिल हुए श्रेयस गोपाल, नहीं मिली भारत ए में भी जगह

DELHI DAREDEVILS की पारी
इससे पहले दिल्ली डेयर डेविल्स इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)-11 के पहले मुकाबले में दिल्ली डेयर डेविल्स ने मुंबई के सामने 175 रन का लक्ष्य रखा है. टॉस जीतने के बाद दिल्ली ने ऋषभ पंत (64 रन, 44 गेंद, 4 चौके, 4 छक्के) और विजय शंकर (नाबाद 43 रन, 30 गेंद, 3 चौके, 2 छक्कों) की बदौलत कोटे के 20 ओवरों में 4 विकेट पर 174 रन बनाए.
  मैच की शुरुआत पर दिल्ली ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का चुनाव किया. मुंबई ने अपनी पिछले मैच की इलेवन में एक बदलाव किया. मैक्लानघन के पूरी तरह फिट न होने के कारण मुस्तिफिजुर रहमान को टीम में लिया गया, तो वहीं दिल्ली ने आवेश खान की जगह लियाम प्लंकेट को इलेवन में जगह दी. आज के मुकाबले के लिए दोनों टीमें इस प्रकार रहीं: दिल्ली डेयरडेविल्स: श्रेयस अय्यर (कप्तान), पृथ्वी शॉ, ग्लेन मैक्सवेल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), विजय शंकर, हर्शल पटेल, अभिषेक शर्मा, अमित मिश्रा, ट्रेंट बाउल्ट, लियाम प्लंकेट और संदीप लैमिछाने


मुंबई इंडियंस:  रोहित शर्मा (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, एविन लेविनस, ईशान किशन, क्रुणाल पंड्या, केरोन पोलार्ड, हार्दिक पंड्या, बेन केटिंग, जसप्रीत बुमराह, मयंक मार्कंडे और मुस्तफिजुर रहमान.

 
VIDEO: विराट कोहली ने कुछ दिन पहले ही एनडीटीवी से खास बात की थी.
एक बार सबसे जरुरत के समय मुंबई के बड़े सितारा बल्लेबाज फिर से नाकाम साबित हुए. और दिल्ली ने उसे 11 रन से हराकर मुश्किल स्थिति में फंसा दिया. ऐसा हो सकता है कि मुंबई इंडियंस प्ले-ऑफ में खेलने का अधिकार हासिल कर ले. लेकिन जिस शान के साथ उसे आगे बढ़ना चाहिए था, ऐसा करने में उसकी टीम एकदम नाकाम रही. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement