NDTV Khabar

IPL, MI vs SRH: 119 रन का मामूली लक्ष्‍य हासिल नहीं कर पाई MI, सनराइजर्स से 31 रन से हारी

पैसा वसूल मैच....आईपीएल 2018 के अंतर्गत आज सनराइजर्स हैदराबाद और गत चैंपियन मुंबई इंडियंस के बीच खेला गया मैच रोमांच की तमाम हदें पार कर गया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL, MI vs SRH: 119 रन का मामूली लक्ष्‍य हासिल नहीं कर पाई MI, सनराइजर्स से 31 रन से हारी

सनराइजर्स हैदराबाद ने मुंबई इंडियंस पर 31 रन से जीत दर्ज की (AFP फोटो)

खास बातें

  1. पहले बैटिंग करते हुए 118 रन पर ढेर हो गई थी SRH
  2. जवाब में मुंबई की टीम को महज 87 रन पर समेट दिया
  3. अपने पांच में से चार मैच हार चुकी है मुंबई इंडियंस
मुंबई: पैसा वसूल मैच....आईपीएल 2018 के अंतर्गत आज सनराइजर्स हैदराबाद और गत चैंपियन मुंबई इंडियंस के बीच खेला गया मैच रोमांच की तमाम हदें पार कर गया. वानखेड़े स्‍टेडियम के धीमे विकेट पर मुंबई इंडियंस को 119 रन का मामूली सा लक्ष्‍य ही भारी पड़ा और पूरी टीम 18.5 ओवर में महज 87 रन बनाकर ढेर हो गई. मैच में टीम को 31 रन की हार का सामना करना पड़ा.मुंबई की टूर्नामेंट के पांच मैचों में यह चौथी हार है. लो स्‍कोरिंग रहे इस मैच में मुंबई के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए जब सनराइजर्स की टीम 18.4 ओवर में केवल 118 रन पर आउट हुई तो लगा कि मैच में मुंबई की जीत की महज औपचारिकता बाकी है. लेकिन गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत सनराइजर्स ने हारी हुई बाजी को अपने पक्ष में कर लिया. स्‍टार खिलाड़ि‍यों वाली मुंबई की टीम शुरुआत से ही विकेट गंवाती रही. रोहित शर्मा, कीरोन पोलार्ड और हार्दिक पंड्या जैसे सभी स्‍टार बल्‍लेबाज नाकाम रहे और पूरी टीम महज 87 रन पर ढेर हो गई.सूर्यकुमार यादव ने मुंबई के लिए सर्वाधिक 34 और क्रुणाल पंड्या ने 24 रन बनाए. सनराइजर्स के लिए राशिद खान और बासिल थंपी ने दो-दो विकेट लिए. चार ओवर में 11 रन देकर दो विकेट लेने वाले राशिद खान को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.

मुंबई की पारी: 100 रन तक भी नहीं पहुंच पाई रोहित शर्मा की टीम
मुंबई के सामने जीत के लिए 119 रन का लक्ष्‍य था. उसकी पारी सूर्यकुमार यादव और ईविन लेविस ने प्रारंभ की. सनराइजर्स के लिए पहला ओवर संदीप शर्मा ने फेंका. इसमें दो रन बने. दूसरा ओवर मो. नबी ने फेंका जिसकी पहली ही गेंद पर सूर्यकुमार ने चौका जमा दिया. ओवर में 6 रन बने.पारी के तीसरे ओवर में संदीप ने ईविन लेविस (5) को प्‍वाइंट पर मनीष पांडे से कैच कराकर सनराइजर्स को पहली सफलता दिला दी. पहले झटके से मुंबई की टीम अभी संभल भी नहीं पाई थी कि टीम ने ईशान किशन (0) और कप्‍तान रोहित शर्मा (2) के विकेट भी जल्‍दी-जल्‍दी गंवा दिए. ईशान को जहां मोहम्‍मद नबी की गेंद पर अतिरिक्‍त खिलाड़ी दीपक हूडा ने लपका, वहीं पारी के छठे ओवर में शाकिब अल हसन ने रोहित शर्मा (2) को धवन से कैच कराकर मुंबई की मुश्किलें बढ़ा दी. छह ओवर में ही मुंबई के तीन विकेट गिरने से मैच रोमांचक हो गया था.तीन विकेट गिरने से मुंबई की रनों की रफ्तार धीमी हो गई गई. टीम के लिए संतोष की बात बस यही थी कि लक्ष्‍य बहुत बड़ा नहीं था.आठवें ओवर में सूर्यकुमार ने नबी को लगातार दो चौके लगाते हुए रन गति को रफ्तार दी.अगले ओवर में बारी क्रुणाल पंड्या की थी, उन्‍होंने सिद्धार्थ कौल को तीन चौके लगाते हुए स्‍कोर 50 रन तक पहुंचा दिया.दस ओवर के बाद मुंबई इंडियंस का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 52 रन था.

12वें ओवर में सूर्यकुमार को उस समय जीवनदान मिला जब राशिद अपनी ही गेंद पर उनका कैच नहीं पकड़ पाए. हालांकि ओवर में क्रुणाल पंड्या (24 रन, 20 गेंद, चार चौके) के एलबीडब्‍ल्‍यू होने से मैच में रोमांच फिर लौट आया. रिव्‍यू के बाद यह फैसला हैदराबाद के पक्ष में आया.नए बल्‍लेबाज पोलार्ड ने 13वें ओवर में शाकिब को छक्‍का जड़ते हुए वानखेड़े पर मौजूद मुंबई इंडियंस के समर्थकों में उत्‍साह भर दिया. ओवर में 11 रन बने.14वें ओवर में राशिद टीम के लिए एक और कामयाबी लेकर आए, उन्‍होंने पोलार्ड (9) को स्लिप में धवन से कैच करा दिया. कम स्‍कोर वाला यह मैच रोमांचक फिनिश की ओर बढ़ रहा था.राशिद ने जल्‍दी-जल्‍दी दो विकेट लेकर सनराइजर्स की मैच में वापसी करा दी थी. पोलार्ड की जगह हार्दिक पंड्या बैटिंग के लिए आए.16वें ओवर में सिद्धार्थ कौल ने मिचेल मैकक्‍लेंघन (0) और मयंक मार्कंडे (1)को आडट करते हुए मैच को काफी हद तक सनराइजर्स के पक्ष में मोड़ दिया. राशिद खान की ओर से किया गया पारी का 17वां ओवर मेडन रहा. मुंबई की आखिरी उम्‍मीदें हार्दिक पर टिकी थीं, लेकिन पारी के 18वें ओवर में वे 3 रन बनाकर सिद्धार्थ कौल की गेंद पर थंपी को कैच थमा बैठे. आखिरी दो ओवर में मुंबई को 34 रन की जरूरत थी और आखिरी जोड़ी विकेट पर थी.मुंबई का आखिरी विकेट मुस्‍तफिजुर रहमान (1)के रूप में गिरा जिन्‍हें थंपी ने अतिरिक्‍त खिलाड़ी दीपक हूडा से कैच कराया.पूरी टीम शर्मनाक प्रदर्शन करते हुए 18.5 ओवर में 87 रन पर ढेर हो गई.

विकेट पतन: 12-1 (लेविस, 2.5), 17-2 (ईशान, 3.6), 21-3 (रोहित, 5.2),61-4 (क्रुणाल, 11.5), 73-5 (पोलार्ड , 13.1),77-6 (सूर्यकुमार, 14.5), 78-7 (मैकक्‍लेंघन, 15.2), 80-8 (मार्कंडे, 15.6), 81-9 (हार्दिक, 17.4), 87-10 (मुस्‍तफिजुर , 18.5)

सनराइजर्स की पारी: ताश के पत्‍तों की तरह गिरते रहे विकेट
मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर सनराइजर्स को पहले बैटिंग के लिए आमंत्रित किया. SRH की शुरुआत  शिखर धवन और केन विलियमसन ने की. जसप्रीत बुमराह के पहले ओवर में विलियमसन ने लगातार दो चौके लगाए. ओवर में 10 रन बने.मिचेल मैकक्‍लेंघन के दूसरे ओवर में शिखर धवन (5) और नए बल्‍लेबाज ऋद्धिमान साहा (0)आउट हो गए.  जहां धवन बोल्‍ड हुए, वहीं साहा का कैच विकेटकीपर ईशान किशन ने लपका. ओवर में 10 रन बने.पारी के चौथे ओवर में मनीष पांडे ने मैकक्‍लेंघन को दो चौके लगाए. लेकिन पांचवें ओवर में 16 रन बनाने के बाद वे हार्दिक पंड्या की गेंद पर रोहित शर्मा को कैच थमा बैठे. पांच ओवर के बाद सनराइजर्स का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 45 रन था. सनराइजर्स के विकेट लगातार गिर रहे थे. पारी के छठे ओवर में रन दौड़ने में हुई गफलत के कारण शाकिब अल हसन (2) को रन आउट होना पड़ा.इसी ओवर में सनराइजर्स के 50 रन पूरे हुए.टाइमआउट के बाद पारी के 9वें ओवर में हार्दिक की गेंद पर विलियमसन (29 रन, 21 गेंद, पांच चौके) भी विकेटकीपर ईशान किशन के दस्‍तानों में कैद हो गए. 10 ओवर के पहले ही सनराइजर्स की आधी टीम पेवेलियन लौट चुकी थी.10 ओवर के बाद सनराइजर्स का स्‍कोर पांच  विकेट खोकर 82 रन था.

11वें ओवर में क्रुणाल पंड्या आक्रमण पर आए. इस ओवर में केवल तीन रन बने.12वें ओवर में लेग स्पिनर मयंक मार्कंडे ने मोहम्‍मद नबी (14) को बोल्‍ड कर मुंबई को छठी कामयबी दिलाई. लगातार विकेट गिरने से सनराइजर्स का रन रेट भी नीचे गिर रहा था.14वें ओवर में बुमराह ने राशिद खान (6) को आउट करके सनराइजर्स का सातवां झटका दिया. कैच विकेटकीपर ईशान श्किान ने लपका. टीम के 100 रन इसी ओवर में पूरे हुए.15 ओवर के बाद सनराइजर्स का स्‍कोर सात विकेट खोकर 106 रन था.16वें ओवर में मार्कंडे ने बासिल थंपी (3) को आउट करते हुए सनराइजर्स की पारी को अंत के करीब ला दिया.पारी के 17वें ओवर में सिद्धार्थ कौल (2) रन आउट हो गए.पारी के 19 वें ओवर में पठान ने मुस्‍तफिजुर को छक्‍का लगाकर सनराइजर्स के फैंस को कुद खुशी मनाने का मौका दिया.टीम का आखिरी विकेट इसी ओवर में यूसुफ पठान (29) के रूप में गिरा जिन्‍हें बाउंड्री पर हार्दिक पंड्या ने कैच किया. संदीप शर्मा बिना कोई रन बनाए नाबाद रहे. मुंबई के लिए हार्दिक पंड्या, मिचेल मैकक्‍लेंघन और मयंक मार्कंडे ने दो-दो विकेट लिए.

विकेट पतन: 20-1 (धवन, 1.4), 20-2 (साहा, 1.6), 44-3 (पांडे, 4.4), 46-4 (शाकिब, 5.3), 63-5 (विलियमसन, 8.1), 85-6 (नबी, 11.1), 100-7 (राशिद, 13.3),106-8 (थंपी, 15.1), 109-9 (कौल, 16.5),118-10 (पठान, 18.4)

यह भी पढ़ें: लेग स्पिनर चहल ने एक्‍ट्रेस तनिष्‍का कपूर के साथ रिलेशन को लेकर दी यह सफाई...

मैच के लिए सनराइजर्स की टीम में शिखर धवन की वापसी हुई. धवन के अलावा मोहम्‍मद नबी और बासिल थंपी भी प्‍लेइंग इलेवन में शामिल किए गए. भुवनेश्‍वर को टीम में जगह नहीं मिली. मुंबई ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया. वीडियो: होमग्राउंड पर भी हार गई दिल्‍ली की टीम

टिप्पणियां
दोनों टीमें इस प्रकार थीं
सनराइजर्स हैदराबाद: केन विलियमसन (कप्‍तान), ऋद्धिमान साहा, शिखर धवन, मनीष पांडे, शाकिब अल हसन, यूसुफ पठान, मोहम्‍मद नबी, राशिद खान, बासिल थंपी, संदीप शर्मा और सिद्धार्थ कौल.

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्‍तान), सूर्यकुमार यादव, ईविन लेविस, ईशान किशन, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पंड्या, हार्दिक पंड्या, मिचेल मैकक्‍लेंघन, मयंक मार्कंडे, जसप्रीत बुमराह और मुस्‍तफिजुर रहमान.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement